icon

WFI के असिस्टेंट सेक्रेटरी विनोद तोमर, खेल मंत्रालय ने लिया फैसला, सभी गतिविधियों पर लगाई रोक

खेल मंत्रालय ने भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के सहायक सचिव विनोद तोमर को सस्पेंड कर दिया.

wfi के असिस्टेंट सेक्रेटरी विनोद तोमर, खेल मंत्रालय ने लिया फैसला, सभी गतिविधियों पर लगाई रोक
SportsTak - Sun, 22 Jan 12:02 AM

खेल मंत्रालय ने भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के सहायक सचिव विनोद तोमर को सस्पेंड कर दिया. यह कार्रवाई डब्ल्यूएफआई के प्रमुख ब्रज भूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न और भ्रष्टाचार के आरोपों के बाद की गई है. गतिविधियों को तुरंत प्रभाव से निलंबित किया जाता है. मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा कि डब्ल्यूएफआई को बता दिया गया है कि फेडरेशन पर खिलाड़ियों की ओर से लगाए गए आरोपों की जांच के लिए एक निगरानी कमिटी बनाई जाएगी. ऐसा होने तक डब्ल्यूएफआई की सभी निगरानी कमिटी के बनने और इसका काम संभालने तक यह रोक रहेगी. मंत्रालय के सूत्रों ने पीटीआई से कहा कि तोमर की उपस्थिति ‘इस मामले की जांच’ को प्रभावित कर सकती है.

 

मंत्रालय ने उत्तर प्रदेश के गोंडा में चल रहे रैंकिंग टूर्नामेंट को भी रद्द करने को कहा है. साथ ही इस इवेंट में हिस्सा लेने वाले सभी खिलाड़ियों की एंट्री फीस भी वापस करने को कहा है. गोंडा कुश्ती महासंघ के मुखिया ब्रजभूषण शरण सिंह का घर है. सूत्रों ने यह भी कहा कि मंत्रालय की जल्द बनने वाली निगरानी समिति के पास भारतीय कुश्ती से जुड़े मामलों पर सभी फैसले लेने का अधिकार होगा. 

 

तीन दिन पहलवानों ने दिया धरना

शुक्रवार (20 जनवरी) को देर रात एक मैराथन बैठक के बाद खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि सरकार ने विनेश फोगाट, बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक और रवि सहित देश के कुछ शीर्ष पहलवानों द्वारा सिंह और डब्ल्यूएफआई पर लगाए गए आरोपों की जांच के लिए एक निगरानी समिति बनाने का फैसला किया है. इसके तहत जांच पूरी होने तक ब्रजभूषण शरण सिंह को रेसलिंग फेडरेशन के कामकाज से दूर रहने को कहा गया था. पहलवानों ने करीब तीन दिन तक दिल्ली में जंतर-मंतर पर धरना दिया था. उन्होंने यौन शोषण के साथ ही भ्रष्टाचार के आरोप लगाए थे और ब्रजभूषण को पद से हटाने की मांग की थी.

Quick Links

लोकप्रिय पोस्ट