icon

ब्रजभूषण शरण सिंह पर दो एफआईआर दर्ज, POCSO एक्ट में भी बनाए गए आरोपी, गिरफ्तारी की लटकी तलवार

कुश्ती महासंघ के प्रेसीडेंट ब्रजभूषण शरण सिंह के खिलाफ दिल्ली पुलिस ने दो एफआईआर दर्ज की है.

ब्रजभूषण शरण सिंह पर दो एफआईआर दर्ज, POCSO एक्ट में भी बनाए गए आरोपी, गिरफ्तारी की लटकी तलवार
authorSportsTak
Fri, 28 Apr 10:54 PM

कुश्ती महासंघ के प्रेसीडेंट ब्रजभूषण शरण सिंह के खिलाफ दिल्ली पुलिस ने दो एफआईआर दर्ज की है. दिल्ली के कनॉट प्लेस थाने में यह एफआईआर रजिस्टर हुई हैं. जानकारी के अनुसार एक एफआईआर पोक्सो एक्ट के तहत दर्ज हुई है. ऐसा नाबालिग का मामला होने के चलते किया गया है. ऐसे में ब्रजभूषण शरण सिंह को गिरफ्तार किया जा सकता है. पोक्सो एक्ट के तहत दर्ज मामलों में कड़ी कार्रवाई होती है. दिल्ली पुलिस ने 28 अप्रैल को सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद मामला दर्ज किया है. ब्रजभूषण के खिलाफ एक नाबालिग समेत सात महिला पहलवानों ने यौन उत्पीड़न की शिकायत दी थी. इनमें कहा गया था कि 2012 से 2022 के बीच यौन उत्पीड़न किया गया. ब्रजभूषण के खिलाफ कार्रवाई के लिए बजरंग पूनिया, विनेश फोगाट और साक्षी मलिक जैसे बड़े पहलवान 23 अप्रैल से दिल्ली में जंतर मंतर पर धरना दे रहे हैं.

 

पहलवान जनवरी से ही भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के अध्यक्ष ब्रजभूषण को हटाने की मांग कर रहे हैं जिनके खिलाफ उन्होंने यौन उत्पीड़न और डराने धमकाने के आरोप लगाए हैं. इससे पहले उच्चतम न्यायालय ने यौन शोषण के आरोपों पर प्राथमिकी दर्ज न किए जाने का आरोप लगाने वाली सात महिला पहलवानों की याचिका पर दिल्ली सरकार व अन्य को नोटिस जारी किए थे. उसने कहा था कि ये ‘गंभीर आरोप’ हैं जिन पर विचार करने की आवश्यकता है. 

 

एफआईआर के आदेश पर क्या बोले थे पहलवान

 

दिल्ली पुलिस के एफआईआर दर्ज करने के फैसले को जंतर-मंतर पर प्रदर्शन कर रहे पहलवानों ने ‘जीत की ओर पहला कदम’ करार दिया था. पहलवानों ने हालांकि कहा कि वे भारतीय जनता पार्टी के इस सांसद को उनके सभी पदों से हटाये जाने तक अपना विरोध प्रदर्शन जारी रखेंगे. साक्षी मलिक ने जंतर-मंतर पर संवाददाताओं से कहा, ‘यह जीत की ओर पहला कदम है, लेकिन हमारा विरोध जारी रहेगा.’ पहलवान विनेश फोगाट ने कहा कि दिल्ली पुलिस को प्राथमिकी दर्ज करने में छह दिन लग गए और उन्हें जांच एजेंसी पर भरोसा नहीं है. विश्व चैम्पियनशिप पदक विजेता विनेश ने कहा, ‘यह (पुलिस) एक कमजोर प्राथमिकी दर्ज कर सकती है. हम देखेंगे, निरीक्षण करेंगे और फिर निर्णय लेंगे (विरोध प्रदर्शन खत्म करने पर). उसे (ब्रजभूषण को) सलाखों के पीछे होना चाहिए और उसे सभी मौजूदा पदों से हटा दिया जाना चाहिए, अन्यथा वह जांच प्रभावित करने की कोशिश करेगा.’

 

पहलवानों ने लगाया था डराने-धमकाने का आरोप

 

इससे पहले विनेश फोगट, साक्षी मलिक और बजरंग पूनिया सहित पहलवानों ने आरोप लगाया था कि डब्ल्यूएफआई प्रमुख बाहुबल का सहारा ले रहे हैं और धमकी व रिश्वत देकर ‘पीड़ितों’ को तोड़ने की कोशिश कर रहे हैं. विनेश ने दावा किया कि दिल्ली पुलिस ने ब्रजभूषण को पीड़ितों के नाम लीक किए हैं जो हरियाणा कुश्ती संघ के महासचिव राकेश और कोच महाबीर प्रसाद बिश्नोई का इस्तेमाल उन महिला पहलवानों के परिवारों को डराने-धमकाने के लिए कर रहे हैं जिन्होंने डब्ल्यूएफआई प्रमुख के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है. 
 

ये भी पढ़ें

WFI vs Wrestler मामले में फिजियोथेरेपिस्ट का सनसनीखेज खुलासा, कहा- महिला पहलवानों को रात में मिलने के लिए बुलाया जाता था
Wrestlers Protest: पहलवानों के लिए महंगा पड़ रहा धरना, 5 दिन में खर्च हुए पांच-छह लाख रुपये, जानिए कैसे कर रहे गुजारा
Neeraj Chopra : पहलवानों के धरने पर गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा ने कहा - ‘सड़क पर एथलीट को न्याय मांगते देखना दुखद’

Quick Links

लोकप्रिय पोस्ट