icon

रेसलर vs WFI : पहलवानों ने भारतीय ओलिंपिक संघ को भी लिखा पत्र, सामने रखी ये चार बड़ी मांग

रेसलिंग फेडरेशन ऑफ़ इंडिया (WFI) और उसके पहलवानों के बीच दंगल जारी है. जिसमें बजरंग पूनिया, विनेश फोगाट और साक्षी मलिक सहित तमाम प्रमुख पहलवान दिल्ली के जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं.

रेसलर vs wfi : पहलवानों ने भारतीय ओलिंपिक संघ को भी लिखा पत्र, सामने रखी ये चार बड़ी मांग
SportsTak - Fri, 20 Jan 01:41 PM

रेसलिंग फेडरेशन ऑफ़ इंडिया (WFI) और उसके पहलवानों के बीच दंगल जारी है. जिसमें बजरंग पूनिया, विनेश फोगाट और साक्षी मलिक सहित तमाम प्रमुख पहलवान दिल्ली के जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. भारतीय पहलवानों ने जहां कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष ब्रज भूषण शरण सिंह पर यौन शोषण का आरोप लगाया है. वहीं सभी पहलवान तत्काल प्रभाव से ब्रज भूषण का इस्तीफा भी मांग रहे हैं. इस कड़ी में पहलवान और संघ की लड़ाई को जहां खेल मंत्रालय सुलझाने का प्रयास कर रहा है. वहीं पहलवानों ने भारतीय ओलिंपिक संघ को भी पत्र लिख डाला है.

 

भारत के ओलिंपिक पदक विजेता बजरंग पूनिया सहित सभी पहलवानों ने मिलकर अपनी चार प्रमुख मांग रखी है. जिसका जिक्र भारतीय ओलिंपिक संघ को भेजे गए पत्र में भी किया गया है. पहलवानों द्वारा रखी गई ये चार बड़ी मांग इस प्रकार हैं :-

 

-हम भारतीय ओलिंपिक संघ से मांग करते हैं कि सबसे पहले यौन शोषण के आरोप की जांच करने के लिए एक कमेटी का गठन किया जाए. 
-दूसरी मांग में कहा है कि सभी पहलवान अध्यक्ष ब्रज भूषण शरण सिंह का तत्काल प्रभाव से इस्तीफा चाहते हैं.
-तीसरी मांग में कहा है कि भारतीय कुश्ती महांसघ को तुरंग भंग कर दिया जाए. 
-चौथी मांग में पहलवानों ने कहा है कि एक नई कमेटी का गठन किया जाए. जो पहलवानों से विचार विमर्श करके भारतीय कुश्ती महासंघ के कार्यों को अंजाम दे सके.

 

यौन शोषण का लगा आरोप 
वहीं इससे पहले भारत की वर्ल्ड चैंपियन पहलवान विनेश फोगाट ने ब्रज भूषण पर यौन शोषण का आरोप लगाते हुए कहा था कि कुछ नेशनल कोच हैं जो फेडरेशन के बेहद करीब हैं. ये सभी नेशनल कैंप में लड़कियों का यौन उत्पीड़न करते हैं. मैं यहां 10 से ज्यादा लड़कियों का नाम ले सकती हूं जिन्हें नेशनल कैंप के दौरान इन सब चीजों का सामना करना पड़ा. लेकिन कोई भी डर के चलते बाहर नहीं आता है. जो लड़कियां यहां धरने पर बैठी हैं, उनके साथ भी ऐसा हो चुका है.

 

फांसी पर लटकने को तैयार ब्रजभूषण 
इस तरह यौन शोषण के लगे आरोप पर कुश्ती संघ के अध्यक्ष ब्रज भूषण ने कहा था कि पिछले 10 सालों से क्या उन्हें फेडरेशन से कोई दिक्कत नहीं थी. दिक्कत तब आती है जब नए नियम लागू होते हैं. मेरे ऊपर लगाए गए सभी आरोप गलत हैं. अगर यह सब साबित होता है तो फांसी पर लटकने को तैयार हूं. 
 

Quick Links

लोकप्रिय पोस्ट