icon

कुश्ती में ब्रज भूषण के अलावा भारत के और कौन-कौन से खेलों के अध्यक्ष हैं राजनेता, जानें सभी के नाम

कुश्ती के अलावा भारत के और कौन-कौन से ऐसे खेल हैं. जिनके अध्यक्ष राजनेता हैं या उनका राजनीति से कनेक्शन है. इसकी एक लिस्ट भी सामने आई है.

कुश्ती में ब्रज भूषण के अलावा भारत के और कौन-कौन से खेलों के अध्यक्ष हैं राजनेता, जानें सभी के नाम
SportsTak - Fri, 20 Jan 02:28 PM

भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के खिलाफ भारतीय पहलवानों ने दिल्ली के जंतर-मंतर से मोर्चा खोल दिया है. विनेश फोगाट, साक्षी मलिक और बजरंग पूनिया ने कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष ब्रज भूषण शरण सिंह पर ना सिर्फ यौन शोषण का आरोप लगाया है. बल्कि उनसे इस्तीफा भी मांगा है. इस तरह राजनेता होने के साथ-साथ कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष ब्रज भूषण ने पहलवानों के यौन शोषण के आरोप को बेबुनियाद बताया है. उनका कहना है कि अगर यौन शोषण का आरोप साबित होता है तो वह फांसी पर भी लटकने को तैयार हैं. ऐसे में ब्रज भूषण जहां कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष हैं. वहीं कैसरगंज लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी के सांसद भी हैं. इस तरह कुश्ती के अलावा भारत के और कौन-कौन से ऐसे खेल हैं. जिनके अध्यक्ष राजनेता हैं या उनका राजनीति से कनेक्शन है. इसकी एक लिस्ट भी सामने आई है.

 

बैडमिंटन 
बैडमिंटन फेडरेशन ऑफ़ इंडिया (BAI) के अध्यक्ष हिमंत बिस्व सरमा हैं. वह इस पद के अलावा भारतीय जनता पार्टी से असम राज्य के मुख्यमंत्री भी हैं.

 

राइफल संघ 
राष्ट्रीय राइफल संघ के अध्यक्ष रनिंदर सिंह हैं. जो कि पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह के बेटे हैं. अमरिंदर सिंह बीजेपी नेता हैं.

 

आर्चरी 
आर्चरी एसोसियेशन ऑफ़ इंडिया के अध्यक्ष पद पर अर्जुन मुंडा विराजमान हैं. जो कि केंद्र सरकार के कैबिनेट मंत्री भी हैं और बीजीपी सांसद भी हैं.

 

हॉकी 
भारतीय हॉकी संघ (हॉकी इंडिया) के अध्यक्ष पूर्व भारतीय हॉकी खिलाड़ी दिलीप तिर्की हैं. जो कि बीजेडी के पूर्व सांसद भी रह चुके हैं.

 

टेबल टेनिस 
टेबल टेनिस फेडरेशन ऑफ इंडिया की अध्यक्ष मेघना चौटाला हैं. जो कि हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला की पत्नी हैं.

 

फुटबॉल 
अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ के अध्यक्ष पद पर कल्याण चौबे विराजमान हैं. जो कि टीम इंडिया के पूर्व गोलकीपर और वर्तमान में बीजेपी के राजनेता भी हैं.

 

टेनिस 
अखिल भारतीय टेनिस संघ के अध्यक्ष डॉ. अनिल जैन हैं और वह भाजपा के सांसद भी हैं.

 

बास्केटबॉल 
बास्केटबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष डॉ. के गोविंदराज हैं. जो कि कांग्रेस पार्टी से कर्नाटक में एमएलसी हैं.

Quick Links

लोकप्रिय पोस्ट