icon

WFI विवादः नेशनल टूर्नामेंट रद्द होने से टूटा पहलवानों का दिल, उदास चेहरों और थके पैरों से कर रहे घर वापसी

गोंडा में होने वाले राष्ट्रीय ओपन रैंकिंग टूर्नामेंट को भी रद्द कर दिया गया है.

wfi विवादः नेशनल टूर्नामेंट रद्द होने से टूटा पहलवानों का दिल, उदास चेहरों और थके पैरों से कर रहे घर वापसी
SportsTak - Sun, 22 Jan 11:02 AM

भारत के स्टार पहलवान बजरंग पूनिया, विनेश फोगाट और साक्षी मलिक सहित तमाम पहलवानों ने जबसे भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के खिलाफ मोर्चा खोला है. उसके बाद से भारतीय कुश्ती महासंघ का कामकाज ठप्प पड़ गया है. एक तरफ जहां WFI की सलाना आम बैठक को रद्द कर दिया गया था. वहीं अब इंडिया टुडे को जानकारी मिली है कि गोंडा में होने वाले राष्ट्रीय ओपन रैंकिंग टूर्नामेंट को भी रद्द कर दिया गया है. जिससे तैयारी करके इसमें भाग लेने पहुंचने वाले पहलवान काफी निराश हैं.  

 

निराश हुए पहलवान 
इंडिया टुडे को मिली जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश के गोंडा जिले में नेशनल रैकिंग ओपन टूर्नामेंट खेला जाना था. इसे तत्काल प्रभाव से रद्द कर दिया गया. जिसके चलते इसमें भाग लेने आए पहलवान अब उदास चेहरों और थके पैरों से अपने-अपने घर वापस जा रहे हैं. एक पहलवान ने बातचीत में कहा कि इस टूर्नामेंट को कराया जाना चाहिए था. क्योंकि हमने इसके लिए काफी कड़ी मेहनत की थी. जो सब बेकार चली गई है. मैं काफी निराश हूं.

 

जांच जारी रहनी चाहिए 
अब इन सभी पहलवानों को टूर्नामेंट में भाग लेने के लिए एक माह से अधिक समय तक का इंतजार करना पड़ा सकता है. जिसके लिए सबसे बड़ी चुनौती पहलवानों को अपना वजन मेंटेन करके रखना होगा. पहलवानों ने यह भी कहा कि जांच जारी रहनी चाहिए लेकिन इससे पहलवानों की तैयारी प्रभावित नहीं होनी चाहिए थी.

 

सलाना मीटिंग भी हुई रद्द 
वहीं इससे पहले खेल मंत्रालय के आदेश पर WFI की सालाना मीटिंग को भी रद्द कर दिया गया है. इंडिया टुडे को मिली जानकारी के अनुसार ये मीटिंग अयोध्या के होटल रॉयल हेरिटेज में होने वाली थी. जहां कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष ब्रज भूषण शरण सिंह को भी जाना था. मगर वह भी नहीं गए. इतना ही नहीं इस मीटिंग में 28 राज्यों के प्रतिनिधि, रेलवे और सर्विसेज के 1-1 प्रतिनिधि समेत 58 सदस्यों को पहुंचना था.

 

बता दें कि दिल्ली के जंतर-मंतर पर दो दिन तक घरना देने के बाद खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने लगातार दो बार पहलवानों से मीटिंग की और बातचीत करके धरने को बंद कराया. इसके साथ कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष ब्रज भूषण पर लगने वाले यौन शोषण के आरोप के चलते उन्हें अध्यक्ष पद के कामों से दूर करके जांच में सहयोग करने के लिए कहा गया है. यही कारण है कि खेल मंत्रालत ने अभी कुछ दिनों के लिए कुश्ती महासंघ के सभी कामों पर रोक लगा डाली है. 

 

(रिपोर्ट - अभिषेक)

Quick Links

लोकप्रिय पोस्ट