icon

वर्ल्ड चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज जीतने के बाद भड़कीं विनेश फोगाट, कहा- 'हम इंसान हैं रोबोट नहीं'

रेसलर विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) का दमदार प्रदर्शन वर्ल्ड चैंपियनशिप (World Championship) में भी जारी है.

वर्ल्ड चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज जीतने के बाद भड़कीं विनेश फोगाट, कहा- 'हम इंसान हैं रोबोट नहीं'
SportsTak - Mon, 19 Sep 10:20 AM

रेसलर विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) का दमदार प्रदर्शन वर्ल्ड चैंपियनशिप (World Championship) में भी जारी है. कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में गोल्ड जीतने के बाद अब उन्होंने वर्ल्ड चैंपियनशिप में 53 किग्रा में कांस्य पदक जीत लिया है. लेकिन जीत के बाद उन्होंने कुछ ऐसा कहा जिसकी उम्मीद किसी को ना थी. विनेश ने आलोचकों पर करारा निशाना साधा है. वह विश्व स्तर पर दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला भी बनीं. उन्होंने स्वीडन की एम्मा जोना मालमग्रेन को हराकर कांस्य पदक जीता.

 

हालांकि, फोगाट को अपने शुरुआती मुकाबले में मंगोलिया की खुलन बटखुयाग से हारने के बाद काफी आलोचना का सामना करना पड़ा था. उन्होंने कहा कि एथलीट पूरी मेहनत कर कोई मुकाबला जीतता है. ऐसे में हम इंसान हैं कोई रोबोट नहीं. फोगाट ने यहां ये भी कहा कि, कई लोग घर पर भी हैं जो एक्सपर्ट बनते हैं.

 

सोशल मीडिया पर निकाली भड़ास
फोगाट ने ट्विटर पर अपना मैसेज शेयर कर कहा कि, "एथलीट इंसान हैं और एक एथलीट होने के नाते हम कौन हैं हमें पता है. इसका मतलब यह नहीं है कि हम हर बार टूर्नामेंट की घोषणा होने पर रोबोट की तरह काम करेंगे. मुझे नहीं पता कि यह संस्कृति हर देश में है या यह सिर्फ भारत में, लेकिन घर पर भी कई लोग ऐसे हैं जो एक्सपर्ट बने रहते हैं.

 

उन्होंने आगे कहा कि, हर व्यक्ति, पेशेवर हो या न हो, उसने अपनी यात्रा के माध्यम से कठिनाइयों, संघर्षों और चुनौतियों का सामना किया है. अंतर यह है कि दुनिया टिप्पणी नहीं करती है और हमारी आलोचना करती है जैसे की वो एक एक्सपर्ट हैं. हालांकि इन लोगों को ये नहीं पता कि, हम अपनी मेहनत, ट्रेनिंग में कितना पसीना बहाते हैं.

 

फोगाट ने आगे कहा कि, हम एथलीट ही क्यों ऐसे लोगों का जवाब दें. इन लोगों को ऐसा नहीं करना चाहिए बल्कि इन्हें हमारा समर्थन करना चाहिए. ये लोग इस चीज को बेहद आसान मानते हैं कि ये कभी भी किसी के अकाउंट पर जाकर उन्हें रिटायर होने की बात कह सकते हैं. बता दें कि विनेश फोगाट ने कॉमनवेल्थ गेम्स में 53 किलो कैटेगरी में गोल्ड मेडल अपने नाम किया था.

 

Quick Links

लोकप्रिय पोस्ट