icon

पहलवानों की बड़ी चेतावनी, फेडरेशन के खिलाफ नहीं लिया एक्शन तो WFI अध्यक्ष बृज भूषण पर करेंगे FIR

भारत के टॉप

पहलवानों की बड़ी चेतावनी, फेडरेशन के खिलाफ नहीं लिया एक्शन तो wfi अध्यक्ष बृज भूषण पर करेंगे fir
SportsTak - Thu, 19 Jan 08:29 PM

भारत के टॉप पहलवानों का धरना प्रदर्शन अभी भी जंतर-मंतर पर जारी है. सभी पहलवान WFI के अध्यक्ष को हटाने की मांग कर रहे हैं. ऐसे में इसी बीच इन पहलवानों ने बड़ी चेतवानी दी है और कहा है कि, अगर उनकी मांगों को नहीं सुना गया तो वो WFI के अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाएंगे और केस भी लड़ेंगे. सभी का यही कहना है कि उन्हें सरकार से आश्वासन मिल चुका है लेकिन वो अभी भी अध्यक्ष पर फाइनल एक्शन के इंतजार में हैं. पहलवानों ने अध्यक्ष पर यौन उत्पीड़न का भी आरोप लगाया है और दूसरे दिन धरना प्रदर्शन जारी रखा.

 

बबीता का भी मिला समर्थन
इन सबके बीच तीन बार राष्ट्रमंडल खेलों की पदक विजेता और भाजपा नेता बबीता फोगाट ने भी सरकार की तरफ से इन पहलवानों का साथ दिया और उनकी मांगे पूरी करने का आश्वासन दिया. उन्होंने कहा ,‘‘ मैं हल निकालने की कोशिश करूंगी. मैं पहले पहलवान हूं और फिर राजनेता. मैं इनका दर्द समझती हूं और मैं इनकी मांगे पूरी करने की कोशिश करूंगी.’’

 

नए फेडरेशन की मांग
बजरंग, अंशु मलिक, साक्षी और विनेश ने मांग की है कि डब्ल्यूएफआई को भंग करके नया महासंघ बनाया जाये. टोक्यो ओलिंपिक रजत पदक विजेता रवि दहिया और विश्व चैंपियनशिप रजत पदक विजेता दीपक पूनिया भी कई अन्य के साथ धरने में शामिल हुए. विनेश ने बुधवार को दावा किया कि डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष कई साल से महिला पहलवानों का यौन शोषण कर रहे हैं. सिंह ने इन आरोपों का खंडन किया है. विनेश ने यह भी आरोप लगाया कि लखनऊ में नेशनल कैंप में कई कोचों ने महिला पहलवानों का शोषण किया है. इसके बाद बजरंग पुनिया, विनेश फोगाट, अंशु, साक्षी मलिक और उनके पति सत्यव्रत कादियान सहित पहलवानों की एक टीम को सरकार के साथ बैठक के लिए बुलाया गया और उन्होंने खेल सचिव सुजाता चतुर्वेदी, महानिदेशक साई संदीप प्रधान और संयुक्त सचिव के साथ अपने मुद्दों पर चर्चा की. करीब एक घंटे तक चली बैठक में पहलवानों से अपना विरोध खत्म करने को कहा गया और आश्वासन दिया गया कि उनकी शिकायतों का समाधान किया जाएगा.

 

हालांकि, पहलवान एक ठोस और तत्काल कार्रवाई चाहते थे और उन्होंने अपना विरोध तब तक जारी रखने का फैसला किया जब तक कि डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष को हटा नहीं दिया जाता. बता दें कि डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष के रूप में बृजभूषण शरण सिंह का तीसरा कार्यकाल जल्द ही समाप्त हो रहा है और वह फिर से चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य हैं. वह फरवरी 2019 में तीसरी बार डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष चुने गए थे.

Quick Links

लोकप्रिय पोस्ट