icon

Asian Championship: जेरेमी लालरिनुंगा ने स्नैच में जीता सिल्वर मेडल, क्लीन एंड जर्क में रहे नाकाम

भारतीय भारोत्तोलक जेरेमी लालरिनुंगा (Jeremy Lalrinnunga) ने रविवार (7 मई) को एशियाई भारोत्तोलन चैंपियनशिप (Asian Weightlifting Championship) में पुरुषों के 67 किग्रा भार वर्ग के स्नैच में रजत पदक जीता, लेकिन क्लीन एवं जर्क में वह तीनों प्रयासों में नाकाम रहे जिससे कुल योग में जगह नहीं बना सके.

Asian Championship: जेरेमी लालरिनुंगा ने स्नैच में जीता सिल्वर मेडल, क्लीन एंड जर्क में रहे नाकाम
authorPTI Bhasha
Sun, 07 May 03:51 PM

भारतीय भारोत्तोलक जेरेमी लालरिनुंगा (Jeremy Lalrinnunga) ने रविवार (7 मई) को एशियाई भारोत्तोलन चैंपियनशिप (Asian Weightlifting Championship) में पुरुषों के 67 किग्रा भार वर्ग के स्नैच में रजत पदक जीता, लेकिन क्लीन एवं जर्क में वह तीनों प्रयासों में नाकाम रहे जिससे कुल योग में जगह नहीं बना सके. राष्ट्रमंडल खेल 2022 के बाद अपने पहले टूर्नामेंट में भाग ले रहे जेरेमी 12 भारोत्तोलकों के बीच अकेले ऐसे खिलाड़ी रहे जो अपनी स्पर्धा पूरी नहीं कर पाए. उनका यह भार वर्ग हालांकि ओलिंपिक का हिस्सा नहीं है. वह चोट से उबरने के बाद वापसी कर रहे हैं.

 

जेरेमी ने स्नैच में 141 किग्रा भार उठाकर अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की बराबरी की और रजत पदक जीता. वह क्लीन एवं जर्क में अपने पहले दो प्रयासों में 165 किग्रा वजन नहीं उठा पाए. युवा ओलिंपिक के चैंपियन 20 वर्षीय जेरेमी ने तीसरे प्रयास के लिए वजन बढ़ाकर 168 किग्रा कर दिया लेकिन वह इसे उठाने में भी असफल रहे. यह भार उनके सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से दो किलो अधिक था. स्नैच और क्लीन एवं जर्क के कुल छह प्रयासों में जेरेमी केवल दो बार ही सफल रहे. जांघ की चोट के कारण पिछले साल विश्व चैंपियनशिप में भाग नहीं ले पाने वाले मिजोरम के इस खिलाड़ी ने शुरू में जल्दबाजी दिखाई.

 

चाइनीज खिलाड़ी ने जीता गोल्ड


स्नैच में अपने पहले प्रयास में वह 137 किग्रा वजन नहीं उठा पाए लेकिन अगले प्रयास में उन्होंने इतना भार सफलतापूर्वक उठाया. इसके बाद तीसरे प्रयास में उन्होंने 141 किलो वजन उठाकर इस वर्ग में दूसरा स्थान हासिल किया. कुल योग में जगह नहीं बना पाने के कारण हालांकि पदक वितरण समारोह में उनके चेहरे पर निराशा साफ देखी जा सकती थी. चीन के हे यूजी ने 320 किग्रा (147 किग्रा + 173 किग्रा) वजन उठाकर स्वर्ण पदक जीता जबकि कोरिया के ली सांग्योन ने 314 किग्रा (139 किग्रा + 175 किग्रा) और उज्बेकिस्तान के एर्गाशेव अधखमजोन ने 312 किग्रा (138 किग्रा + 174 किग्रा) वजन उठाकर क्रमशः रजत और कांस्य पदक जीते.

 

बिंदयारानी देवी ने शनिवार को महिलाओं के 55 किग्रा भार वर्ग में रजत पदक जीतकर भारत का खाता खोला था.

 

ये भी पढ़ें

Doha Diamond League: नीरज चोपड़ा ने 88.67 मीटर थ्रो के साथ जीती दोहा डायमंड लीग
पहलवानों का समर्थन करने जंतर- मंतर पहुंचे किसान नेता, खाप पंचायत ने भी भरी हुंकार, बड़े लेवल पर प्रदर्शन की तैयारी
एशियन चैंपियनशिप में भारत को चांदी दिलाने वाली बिंदयारानी को सता रही परिवार की चिंता, कहा- मां-बाप से 2 दिन से बात नहीं हुई

Quick Links

लोकप्रिय पोस्ट