icon

Hockey World Cup 2023 : पिछले हॉकी वर्ल्‍ड कप 2018 में कैसा था भारत का प्रदर्शन और कौन बना चैंपियन

हॉकी वर्ल्ड कप 2023 (Hockey World Cup 2023) का आगाज 13 जनवरी से होना है. भारत में होने वाले इस टूर्नामेंट के लिए भारतीय हॉकी टीम सहित कुल 16 टीमें अब अपनी तैयारी पूरी कर चुकी है.

hockey world cup 2023 : पिछले हॉकी वर्ल्‍ड कप 2018 में कैसा था भारत का प्रदर्शन और कौन बना चैंपियन
SportsTak - Wed, 11 Jan 02:40 PM

हॉकी वर्ल्ड कप 2023 (Hockey World Cup 2023) का आगाज 13 जनवरी से होना है. भारत में होने वाले इस टूर्नामेंट के लिए भारतीय हॉकी टीम सहित कुल 16 टीमें अब अपनी तैयारी पूरी कर चुकी है. भारत जहां लगातार साल 2018 के बाद साल 2023 में भी इस टूर्नामेंट की मेजबानी कर रहा है. वहीं भारतीय हॉकी टीम साल 1975 के बाद हॉकी वर्ल्ड कप के खिताब पर कब्जा जमाना चाहेगी. ऐसे में इस बार जहां एक बार फिर से भारतीय हॉकी टीम घर में ख़िताब हासिल करना चाहेगी. वहीं चलिए जानते हैं कि पिछले हॉकी वर्ल्ड कप साल 2018 में भारतीय हॉकी टीम का कैसा प्रदर्शन रहा था और कौन सी टीम चैंपियन बनी थी.

 

ग्रुप स्टेज में किया टॉप 
गौरतलब है कि साल 2018 में हॉकी वर्ल्ड कप भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में खेला गया था. जिसमें भारतीय टीम ने ग्रुप स्टेज में बेल्जियम जैसी मजबूत टीम को टक्कर देकर खिताब जीतने की उम्मीद तो जगाई थी. मगर इसमें सफल नहीं हो सकी. भारतीय हॉकी टीम के ग्रुप स्टेज की बात करें तो इसमें भारत ने अपने पहले मैच में साउथ अफ्रीका को 5-0 से बुरी तरह हराया था. जबकि इसके बाद दूसरे मुकाबले में कनाडा को भी 5-1 के अंतर से घर पर धाराशायी किया था. इसके बाद भारत ने सबसे मजबूत मानी जाने वाली बेल्जियम के खिलाफ 2-2 से ड्रॉ खेलकर दमखम दिखाया था.

 

क्वार्टरफाइनल में हारा भारत 
इस तरह ग्रुप स्टेज में टॉप पर रहने के कारण भारत का क्वार्टरफाइनल में मजबूत नीदरलैंड्स से सामना हुआ. नीदरलैंड्स के सामने भारतीय हॉकी टीम ने पहला गोल दागकर बढ़त बनाई थी. मगर इसे अंतिम समय तक बरकरार नहीं रख सकी और उसे मैच में 1-2 से हार का सामना करना पड़ा था. इस तरह भारतीय हॉकी टीम का क्वार्टरफाइनल से सफर समाप्त हो गया था और उसने 6वें स्थान पर टूर्नामेंट की समाप्ति की थी.

 

बेल्जियम बनी चैंपियन 
वहीं भारत को हराने वाले नीदरलैंड्स की टीम ने फाइनल तक का सफर तय किया मगर वह खिताब जीतने से चुक गई. बेल्जियम और नीदरलैंड्स के बीच फाइनल मुकाबले में एक भी गोल नहीं हुआ. मगर पेनल्टी शूटआउट में बेल्जियम की टीम ने नीदरलैंड्स को 3-2 से हराकर पहली बार हॉकी वर्ल्ड कप 2018 के खिताब पर कब्ज़ा जमाया था. इस तरह नीदरलैंड्स को जहां सिल्वर तो ऑस्ट्रेलिया को कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा था. जबकि बेल्जियम ने ख़िताब के साथ गोल्ड मेडल हासिल किया था. 

लोकप्रिय पोस्ट