icon

FIH Pro League: भारतीय हॉकी टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 5-4 से दी शिकस्त, कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने लगाई हैट्रिक

कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने लय हासिल करते हुए रविवार (12 मार्च) को एफआईएच प्रो लीग हॉकी (FIH Pro League Hockey) के रोमांचक मुकाबले में हैट्रिक गोल कर भारत (Indian Hockey Team) को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5-4 की यादगार जीत दिलाई.

FIH Pro League: भारतीय हॉकी टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 5-4 से दी शिकस्त, कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने लगाई हैट्रिक
authorPTI Bhasha
Mon, 13 Mar 08:14 AM

कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने लय हासिल करते हुए रविवार (12 मार्च) को एफआईएच प्रो लीग हॉकी (FIH Pro League Hockey) के रोमांचक मुकाबले में हैट्रिक गोल कर भारत (Indian Hockey Team) को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5-4 की यादगार जीत दिलाई. हरमनप्रीत ने मैच के 13वें, 14वें और 55वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर गोलकर भारतीय टीम की जीत सुनिश्चित की. भारत के लिए दो अन्य गोल जुगराज सिंह (17वां मिनट) और कार्ति सेल्वम (25वां मिनट) ने किए. ऑस्ट्रेलिया के लिए बेल्ट्ज जोशुआ (दूसरा मिनट), विलॉट क्य (42वां मिनट), स्टेंस बेन (52 वां मिनट), जाल्स्की अरन (56 वां मिनट) ने गोल दागे.

 

ऑस्ट्रेलिया की टीम ने जोशुआ के गोल से मैच के दूसरे मिनट में ही बढ़त कायम कर स्टेडियम में मौजूद दर्शकों को हतप्रभ कर दिया. टीम की यह खुशी हालांकि ज्यादा देर तक कायम नहीं रहीं. दिलप्रीत सिंह ने ऑस्ट्रेलिया की रक्षापंक्ति को भेद कर पेनल्टी कॉर्नर हासिल किया. हरमनप्रीत पहले प्रयास पर चूक गये लेकिन उन्होंने दूसरे प्रयास में कोई गलती नहीं की.

 

हाफ टाइम तक भारत 4-1 से हुआ आगे


इसके एक मिनट के बाद अभिषेक ने टीम के लिए पेनल्टी कॉर्नर हासिल किया और हरमनप्रीत ने उसे भी गोल में बदल कर भारत को आगे कर दिया. पहले क्वार्टर के आखिरी 16 सेकंड के खेल के दौरान ऑस्ट्रेलिया ने भी पेनल्टी कॉर्नर हासिल किया लेकिन युवा गोलकीपर पवन ने शानदार बचाव किया.

 

दूसरे क्वार्टर में  कार्ति के प्रयास से भारत ने अपनी बढ़त और बढ़ा ली. उनके द्वारा हासिल पेनल्टी स्ट्रोक को जुगराज सिंह ने गोल में बदल दिया. उन्होंने इसके बाद खुद शानदार गोल कर 26वें मिनट में टीम को 4-1 से आगे कर दिया. इससे पहले विश्व चैम्पियन जर्मनी को 3-2 से हराकर उलटफेर करने वाली भारतीय टीम मैच के तीसरे क्वार्टर में भारतीय टीम कोई भी गोल नहीं कर सकी जबकि विलॉट के गोल से ऑस्ट्रेलिया ने मैच में वापसी की.

 

आखिरी क्वार्टर में रोमांचक टक्कर


चौथे क्वार्टर में स्टेंस के गोल से ऑस्ट्रेलिया ने भारत की बढ़त को कम किया लेकिन हार्दिक सिंह और विष्णुकांत के प्रयास से भारत ने 55वें मिनट में एक और पेनल्टी कॉर्नर हासिल किया. हरमनप्रीत ने अपनी शानदार ड्रैग फ्लिक से इसे गोल में बदल कर टीम को 5-3 से आगे कर दिया. इसके एक मिनट के बाद जाल्स्की के गोल से ऑस्ट्रेलिया ने फिर से मैच का रोमांच बढ़ा दिया. इसके बाद अगले चार मिनट मिनट तक दोनों टीमों ने कड़ी मेहनत की लेकिन कोई भी गोल नहीं कर सका.

 

दोनों टीमों को मिले 10-10 पेनल्टी कॉर्नर


दोनों टीमों ने 10-10 पेनल्टी कॉर्नर हासिल किए, जिसमें से भारत ने तीन और ऑस्ट्रेलिया ने दो गोल किए. ऑस्ट्रेलिया जनवरी में हुए विश्व कप में खेलने वाले कई खिलाड़ियों के बिना यहां आया है. मौजूदा टीम में 20 खिलाड़ियों में से आठ ने 10 अंतरराष्ट्रीय मैच या उससे कम मैच खेले हैं. विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया चौथे स्थान पर था.

 

भारत भी इसमें विश्व कप टीम के आठ खिलाड़ियों के बिना खेल रहा है. इसमें सीनियर खिलाड़ी आकाशदीप सिंह, मनदीप सिंह और नीलकांत शर्मा शामिल शामिल है. भारतीय टीम विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने में नाकाम रही थी. भारत बुधवार को फिर से ऑस्ट्रेलिया से भिड़ने से पहले सोमवार को दूसरे चरण के मैच में जर्मनी का सामना करेगा.

 

ये भी पढ़ें

पाकिस्तानी खिलाड़ी की इटली के पास नाव डूबने से मौत, बेटे के इलाज के लिए छोड़ा था मुल्क

बड़ी खबर: जर्मनी ने सडन डेथ में जीता Hockey World Cup, रोमांच के चरम पर जाकर बेल्जियम को 5-4 से दी मात

INDvsAUS: अक्षर पटेल अहमदाबाद टेस्ट में शतक नहीं बना पाए तो सामने आया दर्द, पत्रकारों से बोले- आप जले पर नमक झिड़क रहे हैं

लोकप्रिय पोस्ट