icon

WPL 2023: विराट के मंत्र ने दिखाया कमाल, RCB ने जीता टूर्नामेंट का पहला मैच, यूपी वॉरियर्ज को दी 5 विकेट से पटखनी

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर वीमेंस प्रीमियर लीग में अपने पहले पांचों मुकाबले गंवा चुकी थी.

wpl 2023: विराट के मंत्र ने दिखाया कमाल, rcb ने जीता टूर्नामेंट का पहला मैच, यूपी वॉरियर्ज को दी 5 विकेट से पटखनी
authorSportsTak
Wed, 15 Mar 10:55 PM

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) वीमेंस प्रीमियर लीग में अपने पहले पांचों मुकाबले गंवा चुकी थी. टीम पूरी तरह टूट चुकी थी. और सीजन की पहली जीत की तलाश में थी. टीम को अपना छठा मुकाबला यूपी वॉरियर्ज के साथ खेलना था लेकिन मैच से ठीक पहले ड्रेसिंग रूम में RCB के पूर्व कप्तान विराट कोहली पहुंचे और सभी खिलाड़ियों को प्रोत्साहित किया.  ऐसे में यूपी के खिलाफ विराट कोहली का ये मंत्र काम कर गया और बैंगलोर की टीम ने टूर्नामेंट का पहला मुकाबला जीत लिया है. बैंगलोर ने यूपी वॉरियर्ज को 13वें मुकाबले में 12 गेंद शेष रहते 5 विकेट से हरा दिया है.

 

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की कमाल की गेंदबाजी के आगे यूपी वॉरियर्ज की टीम सिर्फ 135 रन पर सिमट गई. ऐसे में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम ने 12 गेंद शेष रहते ही 5 विकेट से जीत हासिल कर ली. बैंगलोर की तरफ से एलिस पेरी ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए. जबकि बल्लेबाजी में अनकैप्ड कनिका अहूजा ने कमाल की पारी खेल टीम को जीत दिला दी.

 

बैंगलोर की शुरुआत बेहद खराब रही जब 14 के कुल स्कोर पर ही सोफी डिवाइन चलती बनीं. सोफी ने 14 रन बनाए और उन्हें ग्रेस हैरिस ने अपना शिकार बनाया. लेकिन इससे भी बुरा तब हुआ जब दीप्ति शर्मा ने अगले ओवर में टीम की कप्तान स्मृति मांधना को बिना खाता खोले ही पवेलियन भेज दिया. इसके बाद एलिस पेरी और हीथर नाइट ने कुछ हद तक पारी को संभाला और दोनों ने 43 तक स्कोर को पहुंचाया. लेकिन एलिस पेरी देविका वैद्द की गेंद पर एक्लेस्टोन को कैच थमा बैठीं. वो 10 रन बनाकर आउट हुईं.

 

 

 

अहूजा की धांसू पारी


हीथर नाइट का इसके बाद साथ देने क्रीज पर भारत की अनकैप्ड कनिका अहूजा आईं. अहूजा काफी आत्मविश्वास के साथ बल्लेबाजी कर रहीं थीं. इस बल्लेबाज ने 30 गेंद पर 46 रन ठोके और टीम को जीत की दहलीज पर पहुंचा दिया. अपनी पारी में कनिका ने 8 चौके और 1 छक्का लगाया. वहीं नाइट ने 24 रन ठोक अपना अहम योगदान दिया लेकिन 60 के स्कोर पर वो चलती बनीं. उन्हें भी दीप्ति शर्मा ने ही आउट किया.  अहूजा का साथ देने फिर क्रीज पर विकेटकीपर  बल्लेबाज रिचा घोष आईं. रिचा ने भरपूर साथ दिया और 32 गेंद पर 31 रन ठोक अंत तक नाबाद रहीं. 120 के स्कोर पर कनिका आउट हो गईं. लेकिन तब तक वो rcb को तकरीबन जीत दिला चुकी थीं. अंत में रिचा और श्रेयंका पाटिल ने जीत दिला दी.

 

 

 

फेल रही वॉरियर्ज की बल्लेबाजी

 

वॉरियर्ज की टीम नौवें ओवर में 31 रन बनाकर संघर्ष कर रही थी लेकिन हैरिस और दीप्ति ने इसके बाद आक्रामक बल्लेबाजी कर मैच में टीम की वापसी करायी. हैरिस ने 32 गेंद की पारी में पांच चौके और दो छक्के जड़े जबकि दीप्ति ने 19 गेंद की पारी में चार चौके लगाये. इन दोनों के अलावा किरण नवगिरे (22) और सोफी एक्लेस्टोन (12) ही दहाई के अंक में पहुंची. आरसीबी के लिए एलिस पेरी ने चार ओवर में 16 रन देकर तीन सफलता हासिल की तो वही सोफी डिवाइन और सोभना आशा  ने दो-दो विकेट लिये.  मेगन शूट  और श्रेयंका पाटिल को एक-एक सफलता मिली. आरसीबी की कप्तान स्मृति मांधना ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया. डिवाइन ने पहले ओवर में ही देविका वैद्द (0) और कप्तान एलिसा हीली (एक) को चलता कर टीम को शानदार शुरुआत दिलायी. अगले ओवर में शूट ने तहलिया मैक्ग्रा (दो रन) को चकमा दिया और विकेटकीपर रिचा घोष ने आसान कैच पकड़ा.

 

ग्रेस हैरिस ने बचाई यूपी की लाज

 

पांच रन पर तीन विकेट गंवाने के बाद किरण नवगिरे ने डिवाइन की गेंद पर चौका जड़ दबाव कम करने की कोशिश की. उन्होंने पावर प्ले के आखिरी ओवर में रेणुका सिंह की गेंद पर कवर के ऊपर से शानदार छक्का जड़ा जिससे पावर प्ले के बाद टीम का स्कोर तीन विकेट पर 29 रन हो गया. किरण ने इसके बाद लेग स्पिनर शोभना आशा के खिलाफ भी आक्रामक शॉट खेले लेकिन गेंद हवा में लहराकर रिचा के हाथों में चली गयी. उन्होंने 26 गेंद में दो चौके और एक छक्के की मदद से 22 रन बनाये. रन गति को तेज करने के लिए बल्लेबाजी क्रम में ऊपर भेजी गयी सिमरन शेख (दो) आशा का दूसरा शिकार बनी जिससे यूपी वॉरियर्ज की आधी टीम 8.1 ओवर में 31 रन पर पवेलियन लौट गयी. दीप्ति शर्मा ने इसी ओवर में जीवन दान मिला और इसका फायदा उन्होंने ने चौका लगाकर खाता खोलकर उठाया.

 

11वें ओवर में आशा की गेंद  पर रिचा ने ग्रेस हैरिस को स्टंप करने का आसान मौका गंवा दिया और यहां से यूपी वॉरियर्ज ने तेजी से रन बनाना शुरू किया. हैरिस ने अगले दो ओवर में श्रेयंका पाटिल और आशा के खिलाफ लगातार छक्का और चौका जड़ा . इन दो ओवरों में 31 रन खाने के बाद कप्तान मंधाना ने गेंद एक बार फिर से डिवाइन को थमाई लेकिन दीप्ति ने इस ओवर में लगातार दो चौके जड़कर अपने इरादे जाहिर किये. हैरिस ने 15वें ओवर में रेणुका के खिलाफ दो चौके लगाकर टीम के रनों का सैकड़ा पूरा किया लेकिन एलिस पेरी के अगले ओवर दीप्ति और हैरिस दोनों के विकेट चटकाकर यूपी वॉरियर्ज को बड़ा स्कोर खड़ा करने से रोक दिया. उनकी पहली गेंद पर छक्का मारने की कोशिश में दीप्ति श्रेयंका को कैच थमा बैठी तो वहीं हैरिस का कैच रिचा ने लपका. एक्लेस्टोन ने इसके बाद निचले क्रम के बल्लेबाजों के साथ टीम के स्कोर को 135 रन तक पहुंचाया वह आखिरी ओवर में राजेश्वरी गायकवाड़ के साथ गफलत का शिकार होकर रन आउट हुई.

 

ये भी पढ़ें:

'WTC फाइनल के लिए करो परमानेंट, और वो खुद को कितना साबित करेगा', सौरव गांगुली ने इस क्रिकेटर के लिए दिखाया बेजोड़ सपोर्ट

टीम इंडिया को तगड़ा झटका, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ODI सीरीज से बाहर हुआ स्टार क्रिकेटर, फील्डिंग कोच ने की पुष्टि

 

लोकप्रिय पोस्ट