icon

WTC Final की रोमांचक हुई जंग, ऑस्ट्रेलिया पर मंडराया बाहर होने का खतरा तो भारत को करना होगा ये काम, जानें सभी समीकरण

भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच चार मैचों की बॉर्डर गावस्कर टेस्ट सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच दिल्ली में खेला गया.

wtc final की रोमांचक हुई जंग, ऑस्ट्रेलिया पर मंडराया बाहर होने का खतरा तो भारत को करना होगा ये काम, जानें सभी समीकरण
SportsTak - Sun, 19 Feb 02:52 PM

भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच चार मैचों की बॉर्डर गावस्कर टेस्ट सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच दिल्ली में खेला गया. जिसमें एक बार फिर से टीम इंडिया के स्पिनर गेंदबाज रवींद्र जडेजा और आर. अश्विन का बोलबाला देखने को मिला. इन दोनों गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को मैच में एक भी समय वापसी करने का मौका नहीं दिया. जिससे टीम इंडिया ने नागपुर टेस्ट मैच में तीन दिन में जीत दर्ज करने के बाद दिल्ली में भी तीन दिन में जीत हासिल कर डाली. इस तरह चार टेस्ट मैचों की सीरीज पर जहां भारत ने 2-0 से कब्ज़ा कर लिया और अब वह इसे हार नहीं सकती है. वहीं वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 के फाइनल मैच के लिए भी टीम इंडिया ने मजबूत दावा ठोक दिया है. जिससे नए समीकरण सामने आए हैं.

 

एक जीत और फाइनल में भारत 


वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 के दौरान टीम इंडिया ने अभी तक 16 में से 10 टेस्ट जीते हैं. उसे चार टेस्ट में हार मिली है जबकि दो मुकाबले ड्रॉ रहे हैं. जिससे भारत का जीत प्रतिशत अब 61.66 से 64.06 हो गया है. जबकि ऑस्ट्रेलिया का जीत प्रतिशत 70.83 से घटकर 66.66 हो गया है. इस तरह अब भारत के वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में जाने की बात करें तो उसे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी दो टेस्ट मैचों में से एक में जीत दर्ज करनी है. जिससे वह सीधे फाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाएगी और श्रीलंका से मिलने वाला खतरा भी समाप्त हो जाएगा.

 

भारत के समीकरण 


भारत अगर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज को 3-1 से अपने नाम करता है तो भारत का जीत प्रतिशत 61.92 होगा. इसके बाद भी टीम इंडिया फाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाएगी. क्योंकि श्रीलंका अगर न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी दो टेस्ट मैचों की सीरीज जीत भी लेता है तो उसका जीत प्रतिशत 61.11 होगा इस मामले में भी टीम इंडिया आगे रहेगी. वहीं अगर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज 2-2 से ड्रॉ होती है तो टीम इंडिया साउथ अफ्रीका के मैक्सिमम संभावित 56.4 जीत प्रतिशत से आगे रहेगी और फिर न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रीलंका के हार की दुआ करनी होगी.

 

ऑस्ट्रेलिया पर भी मंडराया खतरा 


अगर भारत ऑस्ट्रेलिया को 3-0 या फिर 4-0 से हरा देता है तो टीम इंडिया जहां फाइनल के लिए टॉप पोजीशन पर क्वालीफाई कर जाएगी. वहीं ऑस्ट्रेलिया पर खतरा मंडराने लगेगा और उसकी श्रीलंका से टक्कर हो जाएगी. ऐसे में ऑस्ट्रेलिया को अगर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में अपनी जगह बनाए रखनी है तो फिर भारत के खिलाफ बचे हुए दो मैच में एक जीत या फिर एक टेस्ट मैच ड्रॉ कराना होगा. अन्यथा श्रीलंका के लिए क्वालीफाई करने का मौका बन जाएगा.

 

ऑस्ट्रेलिया के लिए इस सीरीज में बेस्ट फिनिश: भारत से 2-2 ड्रॉ, 144 अंक और 63.15 जीत प्रतिशत 


ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे खराब फिनिश : भारत से 4-0 से हार, 136 अंक और 59.6 जीत प्रतिशत 

 

ये भी पढ़ें :- 

Ranji Final : टीम इंडिया से हुआ बाहर, 9 विकेट चटकाकर बना चैंपियन, सौराष्ट्र ने बंगाल को हराकर जीता रणजी ट्रॉफी खिताब

NZ vs ENG : 15 साल बाद न्यूजीलैंड की सरजमीं पर जीती इंग्लैंड, 'बैजबॉल' के आगे कीवी टीम को 267 रनों से मिली हार

लोकप्रिय पोस्ट