icon

ICC इवेंट्स में 2014 से लेकर अभी तक कब कैसे हारी महिला टीम इंडिया? जानें हर बार का हाल

साल 2020 टी20 वर्ल्ड कप फाइनल हो या फिर साल 2022 में कॉमनवेल्थ गेम्स का फाइनल मैच. हर एक बड़े नॉकआउट मुकाबले में महिला टीम इंडिया के लिए पहाड़ जैसी ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम को पार करना टेढ़ी खीर बनता जा रहा है.

icc इवेंट्स में 2014 से लेकर अभी तक कब कैसे हारी महिला टीम इंडिया? जानें हर बार का हाल
SportsTak - Fri, 24 Feb 08:26 AM

महिला टीम इंडिया के लिए ऑस्ट्रेलिया की टीम उस पहाड़ जैसी हो गई है. जिसे पार करने के लिए सालों से प्रयासरत हरमनप्रीत कौर की टीम हर बार लक्ष्य तक पहुंचते-पहुंचते धड़ाम हो जा रही है. साल 2020 टी20 वर्ल्ड कप फाइनल हो या फिर साल 2022 में कॉमनवेल्थ गेम्स का फाइनल मैच. हर एक बड़े नॉकआउट मुकाबले में महिला टीम इंडिया के लिए पहाड़ जैसी ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम को पार करना टेढ़ी खीर बनता जा रहा है. कुछ ऐसा ही नजारा साउथ अफ्रीका में खेले जाने वाले आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल में भी देखने को मिला. जहां पर 173 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए हरमनप्रीत की कप्तानी वाली टीम 8 विकेट पर 167 रन ही बना सकी और उसे 5 रन से हार का सामना करना पड़ा. इस तरह साल 2014 से आईसीसी टूर्नामेंट के इवेंट में नॉक आउट मैच में कैसे कब हारी महिला टीम इंडिया डालते हैं एक नजर :-


महिला टी20 वर्ल्ड कप 2014 : ग्रुप स्टेज से बाहर

 

साल 2014 में मिताली राज की कप्तानी वाली महिला टीम इंडिया का बड़ा बुरा हाल हुआ. जिसका आलम ये रहा कि इस टूर्नामेंट में महिला टीम इंडिया ने बांग्लादेश की सरजमीं पर पांच मैच खेले और तीन में जीत जबकि दो में हार मिली. इससे महिला टीम इंडिया का सफर ग्रुप स्टेज में ही समाप्त हो गया. वहीं साल 2014 में ऑस्ट्रेलिया ने टी20 वर्ल्ड कप खिताब की हैट्रिक लगा डाली.

 

महिला टी20 वर्ल्ड कप 2016 : ग्रुप स्टेज से बाहर

 

मिताली राज की कप्तानी में महिला टीम इंडिया इस बार अपने ही घर भारत में आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप खेल रही थी. मगर उसके प्रदर्शन में इससे कोई इजाफा नहीं हुआ. भारत में खेले जाने वाले इस वर्ल्ड कप में महिला टीम इंडिया कुल पांच मैचों में सिर्फ एक ही जीत सकी जबकि चार में उसे हार का सामना करना पड़ा. जिसके कारण उनकी टीम एक बार फिर ग्रुप स्टेज से आगे नहीं जा सकी. वहीं साल 2016 में ऑस्ट्रेलिया का तिलिस्म टूटा और वेस्टइंडीज की महिला टीम ने पहली बार टी20 वर्ल्ड कप पर कब्जा जमाया.


आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2017 : फाइनल में मिली हार

 

आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2017 में मिताली राज की कप्तानी वाली महिला टीम इंडिया ने दमदार खेल दिखाया. सेमीफाइनल मैच में इस बार ऑस्ट्रेलिया से सामना था. जिसमें टीम इंडिया की हरमनप्रीत कौर ने एक यादगार पारी खेल डाली थी. हरमनप्रीत ने इस मैच में 115 गेंद पर 20 चौके और 7 छक्के जड़ते हुए नाबाद 171 रनों की पारी खेल डाली थी. जिससे महिला टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 282 रनों का टारगेट दिया था. इसके आगे ऑस्ट्रेलियाई टीम 245 रनों पर ढेर हो गई थी. इस तरह फाइनल में जाने वाली महिला टीम इंडिया को हालांकि इंग्लैंड से हार झेलनी पड़ी थी. इंग्लैंड की महिला टीम ने भारत को 229 रनों का लक्ष्य दिया था. इसके जवाब में एक समय चार विकेट पर 191 रन बना डाले थे. मगर इसके बाद ताश के पत्तों की तरह विकेट गिरते चले गए और महिला टीम इंडिया 219 रनों पर ऑल आउट हो गई थी. जिससे वह वर्ल्ड कप ट्रॉफी जीत से दूर हो गई.


महिला टी20 वर्ल्ड कप 2018 : सेमीफाइनल से हुई बाहर

 

लगातार तीन बार अपनी कप्तानी में महिला टीम इंडिया को ग्रुप स्टेज से आगे ना ले जाने के कारण अब मिताली राज के हाथ से कप्तानी जा चुकी थी. इस बार महिला टीम इंडिया हरमनप्रीत की कप्तानी में टी20 वर्ल्ड कप खेलने वेस्टइंडीज गई. हरमनप्रीत की कप्तानी का जादू चला और भारत ने ग्रुप स्टेज की दीवार को पार करते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाई. हालांकि एक बार फिर से सेमीफाइनल में महिला टीम इंडिया को इंग्लैंड ने 8 विकेट से हराया. इस मैच में भारतीय महिला टीम 112 रन ही बना सकी थी और इंग्लैंड ने आसानी से 2 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य को हासिल कर डाला था.


महिला टी20 वर्ल्ड कप 2020 : फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से मिली हार

 

साल 2018 के बाद आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप का 2020 एडिशन ऑस्ट्रेलिया में खेला गया. इसके लिए एक बार फिर से हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली टीम ने ऑस्ट्रेलिया के लिए उड़ान भरी. इस बार महिला टीम इंडिया ने दमदार प्रदर्शन किया और सेमीफाइनल की दीवार को पार कर डाला. दरअसल भारत के पहले सेमीफाइनल मैच के दौरान जोरदार बारिश हुई. इस कारण इंग्लैंड के खिलाफ मैच रद्द हो गया और ग्रुप स्टेज में टॉप पर रहने के कारण महिला टीम इंडिया साल 2009 के बाद से पहली बार टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची. हालांकि घरेलू सरजमीं पर खेलने वाली ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल मुकाबले में महिला टीम इंडिया को 85 रनों से हराया. इस फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 185 रनों का लक्ष्य दिया था और उनकी टीम 99 रनों पर ऑल आउट हो गई थी.


आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2022  : ग्रुप स्टेज से बाहर

 

साल 2022 में महिला वनडे वर्ल्ड कप का 12वां एडिशन न्यूजीलैंड में खेला गया. इस टूर्नामेंट में भी महिला टीम इंडिया कुछ ख़ास नहीं कर सकी और ग्रुप स्टेज के सात मैचों में महिला टीम इंडिया तीन मैचों में जीत दर्ज कर सकी. जबकि उसे चार मैचों में हार का सामना करना पड़ा. इस कारण महिला टीम इंडिया नॉकआउट में जगह नहीं बना सकी और उसे खाली हाथ न्यूजीलैंड से घर वापसी करनी पड़ी थी.  

 

आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप 2023 : सेमीफाइनल से बाहर

 

हरमनप्रीत की कप्तानी में एक बार फिर से महिला टीम इंडिया ने शानदार प्रदर्शन किया और ग्रुप स्टेज के चार में से तीन मुकाबले जीतकर सेमीफाइनल में एंट्री कर डाली. हालांकि सेमीफाइनल मैच में महिला टीम इंडिया का ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम से सामना हुआ. जो पांच बार आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम कर चुकी है. मगर उम्मीद जताई जा रही थी कि महिला टीम इंडिया इस बार ट्रॉफी और उसके बीच खड़ी ऑस्ट्रेलिया की दीवार को भेद देगी मगर ऐसा कुछ भी नहीं हुआ. ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 172 रन बना डाले. इसके बाद 173 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए एक समय महिला टीम इंडिया ने 5 विकेट पर 133 रन बना डाले थे. मगर 34 गेंद में 6 चौके और एक छक्के से 52 रन बनाने वाली हरमनप्रीत कौर का रन आउट टीम इंडिया की हार का टर्निंग पॉइंट बना और इसके बाद महिला टीम इंडिया 20 ओवर में 8 विकेट पर 167 रन ही बना सकी. जिससे उसे 5 रनों की हार का सामना करना पड़ा. 

 

ये भी पढ़ें: 

पहला सेमीफाइनल, 7 नंबर और दिल तोड़ने वाला रनआउट... जानिए किन 2 वजहों से अचानक याद आ गए धोनी

Women's T20 World Cup: आखिरी ओवर की 2 फुलटॉस, कैच छूटने के बाद वो फालतू के 22 रन... इन 5 वजह से फिसल गई जीत

लोकप्रिय पोस्ट