icon

भारत ने गेंदबाजों के दम पर फहराई विजयी पताका, न्यूजीलैंड को तीसरे सबसे छोटे स्कोर पर पटका, एक मैच पहले ही जीत ली सीरीज

भारत ने साल 2023 में जीत का सिलसिला जारी रखा है.

भारत ने गेंदबाजों के दम पर फहराई विजयी पताका, न्यूजीलैंड को तीसरे सबसे छोटे स्कोर पर पटका, एक मैच पहले ही जीत ली सीरीज
SportsTak - Sat, 21 Jan 06:24 PM

भारत ने साल 2023 में जीत का सिलसिला जारी रखा है. श्रीलंका के बाद उसने अब न्यूजीलैंड को भी वनडे सीरीज में हरा दिया है. रायपुर में खेले गए दूसरे वनडे मुकाबले में गेंदबाजों के घातक खेल के बाद कप्तान रोहित शर्मा (51) की फिफ्टी के बूते टीम इंडिया ने आठ विकेट की एकतरफा जीत दर्ज की. उसे जीत के लिए 109 रन का मामूली सा लक्ष्य मिला था जिसे उसने 20.1 ओवर में ही हासिल कर लिया. इससे पहले मोहम्मद शमी (18 पर तीन), हार्दिक पंड्या (16 पर दो) और वाशिंगटन सुंदर (सात पर दो) की घातक बॉलिंग के चलते न्यूजीलैंड की टीम 34.3 ओवर में 108 रन पर सिमट गई. उसकी तरफ से केवल तीन बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा पार कर सके. ग्लेन फिलिप्स (36) सर्वोच्च स्कोरर रहे जिन्होंने अपनी पारी में पांच चौके लगाए. उनके अलावा माइकल ब्रेसवेल (22) और मिचेल सेंटनर (27) ने अहम योगदान दिया जिससे टीम 100 रन के पार गई. 108 रन न्यूजीलैंड का भारत में वनडे में तीसरा सबसे छोटा स्कोर है. 

 

भारत ने अपनी जमीन पर द्विपक्षीय सीरीज में दबदबा बनाए रखा है. साल 2010 के बाद से यह उसकी 23वीं वनडे सीरीज जीती है. उसने इस अवधि में 26 सीरीज जीती हैं और केवल तीन ही गंवाई है. उसे अपनी धरती पर 2010 के बाद से केवल पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के हाथों एक-एक बार शिकस्त मिली है. सीरीज का तीसरा मैच इंदौर में 24 जनवरी को खेला जाएगा. रायपुर वनडे में पहले ओवर से ही भारत का जलवा रहा. कीवी टीम की तरफ से पूरी पारी में एक सिक्स नहीं लगा. कुल 13 चौके लगे और इनमें से 12 छठे, सातवें और आठवें नंबर के बल्लेबाजों ने लगाए. इसकी तुलना में भारत की तरफ से 17 चौके और दो छक्के लगे. न्यूजीलैंड का स्कोर एक समय 15 रन पर पांच विकेट था. इनमें से चार विकेट तो पहले 10 ओवर के अंदर गिर गए जो कि भारत के खिलाफ पहले 10 ओवर में किसी भी टीम का दूसरा सबसे खराब प्रदर्शन रहा.

 

रोहित का पचासा

109 रन के मामूली लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया को कप्तान रोहित और शुभमन गिल ने जोरदार शुरुआत दी. दोनों ने पहले विकेट के लिए 72 रन जोड़े. इसमें से 51 रन रोहित के थे. उन्होंने अपनी पारी में सात चौके और दो छक्के लगाए. वे 48वीं फिफ्टी पूरी करने के कुछ देर बाद ही हेनरी शिप्ली की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए. लेकिन तब तक भारतीय टीम जीत के करीब पहुंच चुकी थी. विराट कोहली एक बार फिर से मिचेल सैंटनर की फिरकी में फंसे और 11 रन बनाने के बाद स्टंप हो गए. लेकिन गिल (40) और इशान किशन (8) ने नाबाद रहते हुए टीम को जीत की दहलीज पार करा दी. 

 

न्यूजीलैंड का बुरा हाल

टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए मेहमान टीम ने ओपनर फिन एलन को मैच की पांचवीं ही गेंद पर गंवा दिया. मोहम्मद शमी की गेंद को उड़ाने के फेर में कीवी बल्लेबाज के स्टंप्स बिखर गए. हेनरी निकल्स की खराब फॉर्म का सिलसिला जारी रहा और दो रन बनाने के बाद मोहम्मद सिराज की गेंद पर उनकी पारी का अंत हुआ. डेरिल मिचेल भी तीन गेंद टिक सके और शमी ने अपनी ही गेंद पर उनका कैच लपका. डेवॉन कॉन्वे को हार्दिक पंड्या ने वापस भेजा. वे सात रन बनाने के बाद पंड्या की चपलता का शिकार बने. कप्तान टॉम लैथम भी भारत की जबरदस्त गेंदबाजी के सामने नहीं टिक पाए और 17 गेंद में एक रन बना सके. वे शार्दुल ठाकुर का शिकार बने. इस तरह 15 रन पर न्यूजीलैंड की आधी टीम पवेलियन में बैठी थी.

 

ग्लेन फिलिप्स (36) और माइकल ब्रेसवेल (22) ने छठे विकेट के लिए 41 रन जोड़े. इन दोनों ने टीम को 50 के पार पहुंचाया. पिछले मैच में तूफानी शतक लगाने वाले ब्रेसवेल इस बार शमी का शिकार हो गए. उनकी बाउंसर पर विकेट के पीछे इशान किशन को कैच दे बैठे. मिचेल सैंटनर ने 27 रन की पारी खेली. उन्होंने फिलिप्स के साथ मिलकर टीम को 100 के पार पहुंचा दिया. हार्दिक पंड्या ने उन्हें बोल्ड किया और फिर कुछ देर में ही टीम 108 रन पर सिमट गई. भारत के सभी बॉलर्स को विकेट मिले और कुल सात ओवर मेडन डाले. हार्दिक पंड्या ने सबसे ज्यादा तीन ओवर मेडन फेंके. 

लोकप्रिय पोस्ट