icon

INDvsNZ: टीम इंडिया को वर्ल्ड कप से पहले करने होंगे ये सुधार, जीत के चक्कर में भूले तो हो जाएगी गड़बड़

भारत ने 2023 वर्ल्ड कप के लिए अच्छी तरह से पहला कदम रखा है. उसने लगातार वनडे सीरीज जीती है और दोनों ही एकतरफा अंदाज में है.

INDvsNZ: टीम इंडिया को वर्ल्ड कप से पहले करने होंगे ये सुधार, जीत के चक्कर में भूले तो हो जाएगी गड़बड़
SportsTak - Tue, 24 Jan 09:28 PM

भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज 3-0 से जीत ली. कुछ महीनों बाद होने वाले 2023 वर्ल्ड कप से पहले भारत ने वनडे में जोरदार फॉर्म दिखाई है. रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम ने लगातार दूसरी सीरीज में क्लीन स्वीप किया. इंदौर वनडे में भारत ने पहले खेलते हुए नौ विकेट पर 385 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया. उसकी तरफ से कप्तान रोहित शर्मा ने 101 तो शुभमन गिल ने 112 रन की शतकीय पारी खेली. उनके अलावा हार्दिक पंड्या ने 54 रन बनाए. कीवी टीम की तरफ से डेवॉन कॉनवे ने 138 रन की आक्रामक पारी खेली लेकिन बाकी बल्लेबाज नाकाम रहे. इससे कीवी टीम पूरे 50 ओवर भी नहीं खेल सकी और 41.2 ओवर में 295 रन पर निपट गई.

 

इस सीरीज के नतीजे के बाद लग रहा है कि भारत ने 2023 वर्ल्ड कप के लिए अच्छी तरह से पहला कदम रखा है. उसने लगातार वनडे सीरीज जीती है और दोनों ही एकतरफा अंदाज में है. न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज जीत इस लिहाज से भी अहम है कि जसप्रीत बुमराह, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल जैसे मुख्य खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी के बावजूद भारत को कामयाबी हासिल करने में जोर नहीं आया. मगर इस कामयाबी में भी भारत के लिए जरूरी सबक छुपे हुए है. कई पक्ष ऐसे हैं जहां पर काम करने की जरूरत है.

 

खोखला मिडिल ऑर्डर 
भारत की ओपनिंग जोड़ी 230 के स्कोर पर आउट हुई थी. इसके बाद 22 ओवर का खेल बचा था. लेकिन विराट कोहली (36), इशान किशन (17) और सूर्यकुमार यादव (14) जैसे बल्लेबाज तूफानी शुरुआत को आगे नहीं ले जा पाए. आंखें जमने के बाद भी ये तीनों बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल पाए. इशान और सूर्या तो पूरी सीरीज में नहीं चल पाए. ऐसे में ओपनर्स की बढ़िया शुरुआत का बड़ा फायदा नहीं लिया जा सका. भारत आसानी से 400 पार जाता हुआ दिखा रहा था लेकिन ऐसा नहीं हो पाया. हैदराबाद में खेले गए पहले वनडे में भी भारत को मिडिल ऑर्डर के सस्ते में निपटने के चलते 349 रन पर ही रुकना पड़ा था.

 

फिनिशिंग एक्ट में धीमापन
तीसरे वनडे में हार्दिक पंड्या ने 38 गेंद में 54 रन बनाकर टीम इंडिया को 350 के पार पहुंचाया. लेकिन शुरुआत में वे रन बनाने के लिए जूझते दिखे. एक समय वे 11 गेंदमें पांच रन बनाकर खेल रहे थे. आखिरी ओवर्स में जाकर उन्होंने हाथ खोले. वॉशिंगटन सुंदर भी 14 गेंद में नौ रन बना सके. शार्दुल ने जरूर तेजी से रन जोड़े और 17 गेंद में तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 25 रन बनाए. भारत को यह तय करना होगा कि उसके फिनिशर कौन होंगे और जो यह भूमिका निभाएंगे उन्हें तेजी से रन जुटाने होंगे.

 

बैकअप तेज गेंदबाजी
इंदौर वनडे में भारत ने मोहम्मद सिराज और शमी को आराम दिया. उमरान मलिक को उनकी जगह उतारा गया. लेकिन नई गेंद से सिराज और शमी की कमी साफ दिखी. भारतीय टीम पावरप्ले में केवल एक विकेट ले सकी और यह विकेट हार्दिक पंड्या को मिला. वॉशिंगटन सुंदर और शार्दुल ठाकुर ने पहले 10 ओवर में बॉलिंग की लेकिन विकेट नहीं मिला. ऐसे में न्यूजीलैंड ने 15 ओवर में 106 रन स्कोरबोर्ड पर टांग दिए थे. पावरप्ले में विकेट नहीं ले पाना भारत के लिए बड़ा सिरदर्द रहा है. सिराज के आने के बाद यह समस्या दूर हुई थी.

 

चहल की फॉर्म
लेग स्पिनर के तौर पर अभी युजवेंद्र चहल को उतारा जा रहा है लेकिन वे विकेट नहीं निकाल पा रहे हैं. जुलाई 2022 में इंग्लैंड दौरे के बाद से उनके विकेट लेने की क्षमता पर असर पड़ा. उस दौरे के बाद से उन्होंने छह वनडे खेले हैं. इनमें आठ विकेट उन्हें मिले हैं. लेकिन इंदौर वनडे से पहले गुवाहाटी में श्रीलंका के खिलाफ 58 रन देने पर एक विकेट मिला. ऑकलैंड में न्यूजीलैंड के खिलाफ 67 रन खर्च किए पर विकेट नहीं मिला. इंदौर में चहल ने दो विकेट लिए लेकिन ये दोनों ही कामयाबियां लॉअर ऑर्डर के बल्लेबाजों के रूप में मिली तब तक मैच भारत की मुट्ठी में आ चुका था.

लोकप्रिय पोस्ट