icon

IND vs AUS Delhi Test: दिल्ली टेस्ट में रवींद्र जडेजा के रिकॉर्ड की गूंज, कपिल देव, इमरान से लेकर कैलिस तक सब पीछे छूटे

टीम इंडिया के स्पिनर रवींद्र जडेजा और आर. अश्विन ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों की फिरकी से बत्ती गुल कर डाली. जिसका आलम यह रहा कि अश्विन ने जहां ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विकेटों का शतक पूरा किया तो जडेजा ने केएल राहुल की एक हाथ से लपकी गई जादुई कैच से टेस्ट क्रिकेट में बड़ा करिश्मा कर डाला..

ind vs aus delhi test: दिल्ली टेस्ट में रवींद्र जडेजा के रिकॉर्ड की गूंज, कपिल देव, इमरान से लेकर कैलिस तक सब पीछे छूटे
SportsTak - Fri, 17 Feb 02:03 PM

नागपुर टेस्ट मैच में जो हाल भारतीय स्पिनरों ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों का किया था. ठीक उसी तरह दिल्ली के मैदान में भी टीम इंडिया के स्पिनर रवींद्र जडेजा और आर. अश्विन ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों की फिरकी से बत्ती गुल कर डाली. जिसका आलम यह रहा कि अश्विन ने जहां ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विकेटों का शतक पूरा किया तो जडेजा ने केएल राहुल की एक हाथ से लपकी गई जादुई कैच से टेस्ट क्रिकेट में बड़ा करिश्मा कर डाला. जडेजा अब टेस्ट क्रिकेट में 250 या उससे अधिक विकेट लेने और 2500 या उससे अधिक रन बनाने वाले दुनिया के 14वें खिलाड़ी बन गए हैं. जिस मामले में उन्होंने कपिल देव, इमरान खान और जैक्स कैलिस जैसे सभी दिग्गजों को पछाड़ डाला है.

 

ख्वाजा के रूप में लिया 250वां विकेट 


मैच के दौरान जडेजा पारी का 46वां ओवर फेंकने आए. तभी ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सुबह से एक छोर संभालकर सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा टिके हुए थे. हालांकि उनके भी सब्र का बांध टूटा और जडेजा की 46वें ओवर की 5वीं गेंद पर उन्होंने रिवर्स स्वीप शॉट खेला. इस पर स्क्वैर ऑफ साइड में फील्डिंग करने वाले भारत के उपकप्तान केएल राहुल ने हवा में छलांग लगाते हुए एक हाथ से बेहतरीन कैच ले डाली. जिससे जडेजा ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 250 विकेट पूरे किए और बड़ा कीर्तिमान अपने नाम कर डाला. ऑस्ट्रेलिया के लिए ख्वाजा खूंटा गाड़ कर बल्लेबाजी कर रहे थे मगर 125 गेंदों में 12 चौके और एक छक्के की मदद से 81 रन बनाकर वह चलते बने.

 

जडेजा का करिश्मा 


इस तरह ख्वाजा के रूप में टेस्ट करियर का 250वां विकेट लेने के साथ ही जडेजा अब टेस्ट क्रिकेट में 2500 या उससे अधिक रन बनाने के साथ सबसे तेज 250 विकेट लेने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं. इस मामले में अब उनसे आगे इयान बॉथम ही रह गए हैं. जडेजा ने 2500 या उससे अधिक रन रन के साथ 250 टेस्ट विकेट 62 टेस्ट मैचों में हासिल किए. इस मामले में उनसे आगे इयान बॉथम हैं, जिन्होंने 55 टेस्ट मैचों में 2500 रन और 250 से अधिक विकेट हासिल किए हैं.

 

सबसे कम टेस्ट में 2500 रन और 250 विकेट लेने वाले खिलाड़ी :- 


55 इयान बॉथम
62 रवींद्र जडेजा 
64 इमरान खान
65 कपिल देव
70 रिचर्ड हैडली
71 शान पोलाक 
75 आर. अश्विन 
81 डेनियल विटोरी 
87 स्टुअर्ट ब्रॉड 
92 वसीम अकरम 
94 चमिंडा वास 
122 शेन वॉर्न 
127 जैक्स कैलिस 
132 अनिल कुंबले

 

रवींद्र जडेजा ने टेस्ट क्रिकेट में 2500+ रन और 250+ विकेट:-


- दूसरा सबसे तेज
- सबसे तेज एशियाई खिलाड़ी
- चौथे भारतीय
- 14वां खिलाड़ी
- तीसरे भारतीय स्पिनर

 

यह भी पढ़ें: 

IND vs AUS : 9000 किमी का तय किया सफर, अब दिल्ली में बिछाएगा 'जाल', 5 दिन में बदली किस्मत, जानें कौन है ऑस्ट्रेलिया का ये 'ट्रंप कार्ड'?

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैदान पर उतरते ही चेतेश्वर पुजारा ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले बने 13वें भारतीय क्रिकेटर
 

लोकप्रिय पोस्ट