icon

IND vs AUS: गेंदबाजों का पसीना निकालने के बाद अहमदाबाद टेस्ट ड्रॉ, भारत का 2-1 से बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी पर कब्जा, घर में लगातार 16वीं सीरीज जीती

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अहमदाबाद टेस्ट ड्रॉ पर खत्म हुआ.

IND vs AUS: गेंदबाजों का पसीना निकालने के बाद अहमदाबाद टेस्ट ड्रॉ, भारत का 2-1 से बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी पर कब्जा, घर में लगातार 16वीं सीरीज जीती
authorSportsTak
Mon, 13 Mar 03:28 PM

भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच अहमदाबाद टेस्ट ड्रॉ पर खत्म हुआ. मैच के आखिरी दिन तीसरे सेशन में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और स्टीव स्मिथ ने हाथ मिला लिया. ड्रॉ के लिए सहमति बनने के समय ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी दिन दो विकेट पर 173 रन बना लिए थे. मार्नस लाबुशेन 61 और स्टीव स्मिथ 10 रन बनाकर नाबाद रहे. इसके साथ ही भारत ने यह सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली. उसने दिल्ली टेस्ट जीतने के साथ ही बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी अपने कब्जे में कर ली थी. भारत ने नागपुर और दिल्ली में टेस्ट जीते थे तो इंदौर में ऑस्ट्रेलिया को कामयाबी मिली थी. भारत की यह अपने घर में लगातार 16वीं टेस्ट सीरीज जीत है. 2012 में इंग्लैंड के हाथों हारने के बाद से उसने अपनी जमीन पर कोई टेस्ट सीरीज नहीं गंवाई है. 

 

अहमदाबाद टेस्ट के पूरे पांच दिन गेंदबाज संघर्ष करते रहे. उन्हें इस पिच से कोई मदद नहीं मिली. यहां न तेज गेंदबाजों के लिए किसी तरह की मदद थी और न ही स्पिनर्स को फायदा मिला. बल्लेबाजों ने जरूर मौज उड़ाई. यहां दोनों टीमों ने मिलाकर चार शतक व तीन अर्धशतक बनाए. कुल 1223 रन अहमदाबाद में बने. लंबे समय से टेस्ट शतक का इंतजार कर रहे विराट कोहली ने अहमदाबाद में 186 रन बनाए तो ऑस्ट्रेलियाई ओपनर उस्मान ख्वाजा ने पहली बार भारत के खिलाफ टेस्ट शतक लगाया. उन्होंने 180 रन बनाए. कैमरन ग्रीन ने करियर का पहला शतक बनाया और 114 रन की पारी खेली. शुभमन गिल ने भारत में अपना पहला शतक लगाया और 128 रन बनाए.

 

अहमदाबाद में बल्लेबाजों की मौज


इससे पहले खेले गए तीन टेस्ट में महज एक शतक लगा था और स्पिनर्स ने जमकर दावत उड़ाई थी. पहले तीनों टेस्ट तीन दिन से भी कम समय में निपट गए थे. अहमदाबाद सीरीज का पहला टेस्ट रहा जहां पूरे पांच दिन तक मुकाबला खेला गया. इसके तहत भारत ने नागपुर में एक पारी और 132 रन व दिल्ली में छह विकेट से जीत दर्ज की थी. इंदौर टेस्ट में नौ विकेट से ऑस्ट्रेलिया ने बाजी मार ली. ड्रॉ के नतीजे के बीच भारत के लिए एक अच्छी खबर यह भी रही कि उसने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए क्वालिफाई कर लिया. यहां पर भारत और ऑस्ट्रेलिया का ही सामना होगा. 

 

अहमदाबाद में आखिरी दिन के खेल में क्या हुआ

 

ऑस्ट्रेलिया ने बिना नुकसान के छह रन के साथ शुरुआत की. लेकिन मैथ्यू कुह्नमैन को अश्विन ने पारी के 11वें ओवर में आउट किया. वे छह रन बनाकर एलबीडब्ल्यू करार दिए गए लेकिन रिप्ले में वे नॉट आउट थे. लेकिन ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने आगे की सोचकर डीआरएस नहीं लिया. इसके बाद ट्रेविस हेड और मार्नस लाबुशेन ने दूसरे विकेट के लिए 139 रन की साझेदारी की. हेड ने सीरीज की अपनी पहली फिफ्टी बनाई. उनके पीछे-पीछे लाबुशेन ने भी 50 रन पूरे किए. उन्होंने भी सीरीज में पहली बार फिफ्टी बनाई. अक्षर पटेल ने ट्रेविस हेड को बोल्ड किया और उन्हें शतक नहीं बनाने दिया. 90 रन की पारी में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ने 163 गेंद खेली और 10 चौके व दो छक्के लगाए.

 

चाय के बाद लग रहा था कि कभी भी ड्रॉ पर सहमति बन जाएगी. भारत ने आखिरी सेशन में शुभमन गिल और चेतेश्वर पुजारा से भी बॉलिंग कराई. इसके कुछ देर बाद ड्रॉ के लिए हाथ मिला लिए गए. इससे पहले भारत ने अपनी पहली पारी में 571 रन बनाए थे तो ऑस्ट्रेलिया ने 480 रन बनाए थे.

 

ये भी पढ़ें

IND vs AUS: किस ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज ने गिल और रोहित के छुड़ाए पसीने, सीरीज जीत के बाद शुभमन का बड़ा खुलासा

ट्रेविस हेड को एलबीडब्ल्यू नहीं दिया तो विराट कोहली ने अंपायर नितिन मेनन को छेड़ा, बोले- मैं होता तो आउट था, देखिए वीडियो

लोकप्रिय पोस्ट