icon

IND vs SL: दसुन शनाका ने दिलेर बैटिंग से बनाया अद्भुत रिकॉर्ड, तोड़ा भारतीय बॉलर्स का घमंड

दसुन शनाका ने गुवाहाटी वनडे में अपने खेल से साबित किया कि वे कितने बड़े बल्लेबाज हैं.

ind vs sl: दसुन शनाका ने दिलेर बैटिंग से बनाया अद्भुत रिकॉर्ड, तोड़ा भारतीय बॉलर्स का घमंड
SportsTak - Tue, 10 Jan 11:35 PM

दसुन शनाका ने गुवाहाटी वनडे में अपने खेल से साबित किया कि वे कितने बड़े बल्लेबाज हैं. 206 रन पर टीम के आठ विकेट गिर जाने पर भी उन्होंने हिम्मत नहीं छोड़ी और शतक फोड़ दिया. दसुन शनाका ने 88 गेंद में 108 रन की नाबाद पारी खेली और टीम को 306 रन तक ले गए. उन्होंने टीम इंडिया की 50 ओवर से पहले ही जीत और श्रीलंका को समेटने के अरमानों पर पानी फेर दिया. उन्होंने 12 चौकों और तीन छक्कों की मदद से शतकीय पारी खेली और इतिहास रचा. पिछले 12 साल में नंबर छह या इससे नीचे बैटिंग करते हुए वनडे शतक लगाने वाले वे इकलौते कप्तान हैं. उन्होंने एक बार नहीं दो बार यह कमाल किया है. गुवाहाटी वनडे से पहले उन्होंने 2022 में जिम्बाब्वे के खिलाफ 102 रन बनाए थे.

 

भारत के खिलाफ पहले वनडे में शनाका छठे नंबर पर बैटिंग के लिए आए. तब श्रीलंका का स्कोर 24.5 ओवर में चार विकेट पर 136 रन था और उसे जीत के लिए 25.1 ओवर यानी 150 गेंद में 238 रन चाहिए थे. देखते ही देखते श्रीलंका ने 37.5 ओवर में 206 रन पर आठ विकेट गंवा दिए. लग रहा था कि बाकी के दो विकेट भी जल्दी ही गिर जाएंगे और भारत आसानी से जीत जाएगा. लेकिन श्रीलंकाई कप्तान के रहते ऐसा होना मुश्किल था. उन्होंने टी20 सीरीज में भी अपने खेल से भारतीय गेंदबाजों की मुश्किलें बढ़ाई थीं.

 

नौवें विकेट के लिए शतकीय साझेदारी

गुवाहाटी में शनाका ने नौवें विकेट के लिए कसुन रजीता के साथ हाथ मिलाया और 100 रन जोड़ दिए. इनमें शनाका ने अकेले दम पर 88 रन जोड़े थे. उन्होंने उमरान मलिक की पेस, सिराज की स्विंग व उछाल, मोहम्मद शमी की सटीकता, हार्दिक पंड्या की चतुराई, अक्षर पटेल की फिरकी और चहल की गुगली का भरपूर सामना किया और सबको रन उड़ाए. इसका नतीजा रहा कि न केवल उनका शतक पूरा हुआ बल्कि श्रीलंका ने पूरे 50 ओवर खेले. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने भी उनको सराहा. उन्होंने कहा कि शनाका ने जोरदार बैटिंग की. उसे सलाम हैं.

 

यह शनाका की बैटिंग का कमाल ही था कि रोहित ने आखिरी ओवर में उन्हें नॉन स्ट्राइकर पर रन आउट करने की मोहम्मद शमी की अपील को वापस ले लिया. उन्होंने कहा कि उसे इस तरह से आउट नहीं कर सकते थे. 

लोकप्रिय पोस्ट