icon

बड़ी खबर: धरने पर बैठे दिग्गज पहलवानों का WFI अध्यक्ष पर फूटा गुस्सा, विनेश- साक्षी ने लगाया यौन-उत्पीड़न का आरोप, बजरंग बोले- गालियां और धमकी भी मिली

भारत के टॉप पहलवानों ने रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह पर हमला बोला है.

बड़ी खबर: धरने पर बैठे दिग्गज पहलवानों का wfi अध्यक्ष पर फूटा गुस्सा, विनेश- साक्षी ने लगाया यौन-उत्पीड़न का आरोप, बजरंग बोले- गालियां और धमकी भी मिली
SportsTak - Wed, 18 Jan 05:59 PM

भारत के टॉप पहलवानों ने रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह पर हमला बोला है. इसमें टोक्यो ओलिंपिक्स ब्रॉन्ज मेडलिस्ट बजरंग पूनिया, वर्ल्ड चैंपियनशिप मेडलिस्ट विनेश फोगाट और साक्षी मलिक के साथ और भी कई पहलवान हैं. ये सभी पहलवान जंतर मंतर पर धरना प्रदर्शन कर रहे हैं और फेडरेशन के मनमानी को लेकर अपनी बात रख रहे हैं. इन पहलवानों ने कहा है कि, फेडरेशन इनके साथ बुरा बर्ताव कर रहा है और इन्हें दिन रात प्रताड़ित करता है. वहीं महिला रेसलर्स ने बृज भूषण पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है. महिला रेसलर्स ने ये भी कहा है कि, नेशनल कोच भी सालों से यौन उत्पीड़न करते आ रहे हैं. कई महिला पहलवान इसकी शिकायत भी कर चुकी हैं लेकिन अब तक इन लोगों के खिलाफ एक्शन नहीं लिया गया है.

 

हमारे साथ यौन उत्पीड़न हुआ

विनेश फोगाट ने अपने बयान में कहा कि, हमारे साथ WFI अध्यक्ष का ट्रैवल करना जरूरी था या फीजियो का. यहां पर हमारे साथ महिला रेसलर्स को जाना चाहिए था. लेकिन इसमें कोई भी नहीं गया. अध्यक्ष ने मुझे खोटा सिक्का कहा और ये भी कहा कि, गुस्सा बहुत आता है. इसके अलावा बजरंगू पूनिया ने कहा कि, अध्यक्ष ने हमें गालियां दी हैं और मानसिक रूप में तंग किया है. टाटा मोटर्स हमें साल 2018 से स्पॉन्सर कर रहा है लेकिन वो सारे पैस कहां हैं. इस मामले पर उनका कहना है कि, प्राइवेट स्पॉन्सर फेडरेशन के तहत ही आता है. पूनिया ने आगे कहा कि, अध्यक्ष ने हमें गालियां दी हैं और धमकाया है. वो मीडिया में हमारा नेगेटिव प्रचार करते हैं. टोक्यो ओलिंपिक के बाद उन्होंने हमें खूब धमकाया. ये सभी लोग फेडरेशन के ही हैं. ऐसे में जो मेरे साथ हुआ, मैं उनपर गंभीर आरोप लगाता हूं.

 

विनेश ने अध्यक्ष पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए कहा कि, कुछ नेशनल कोच हैं जो फेडरेशन के बेहद करीब हैं. ये सभी नेशनल कैंप में लड़कियों का यौन उत्पीड़न करते हैं. मैं यहां 10 से ज्यादा लड़कियों का नाम ले सकती हूं जिन्हें नेशनल कैंप के दौरान इन सब चीजों का सामना करना पड़ा. लेकिन कोई भी डर के चलते बाहर नहीं आता है. जो लड़कियां यहां धरने पर बैठी हैं, उनके साथ भी ऐसा हो चुका है.

 

बजरंग पूनिया ने आगे कहा कि, हम बस ये चाहते हैं कि फेडरेशन में बदलाव हो और अध्यक्ष को जल्द से जल्द हटाया जाए. अगर ऐसा नहीं होता है तो हम किसी भी कॉम्पिटिशन में हिस्सा नहीं लेंगे. और ये धरना प्रदर्शन इसी तरह चलता रहेगा.

 

आरोप साबित हुए तो फांसी पर लटक जाऊंगा
बृज भूषण ने रेसलर्स के जरिए लगाए गए गंभीर आरोप पर अपना बयान दिया है. भूषण ने कहा कि, पिछले 10 सालों से क्या उन्हें फेडरेशन से कोई दिक्कत नहीं थी. दिक्कत तब आती है जब नए नियम लागू होते हैं. मेरे ऊपर लगाए गए सभी आरोप गलत हैं. कोई भी मेरे मुंह के सामने आकर ये सभी आरोप नहीं लगा सकता. अगर यह साबित होता है तो फांसी पर लटकने को तैयार हूं. खिलाड़ी न तो ट्रायल देना चाहते हैं और न ही नेशनल खेलना चाहते हैं. ऐसे कैसे चलेगा.

लोकप्रिय पोस्ट