icon

Asia Mixed Team Badminton Championship: गोपीचंद की जोड़ी ने भारत को दिलाया ऐतिहासिक मेडल, भारत ने हांगकांग को दी मात

संयुक्त अरब अमीरात दुबई में जारी एशियन मिक्स्ड टीम इवेंट (Asia Mixed Team Championship) के सेमीफाइनल में जगह बनाते हुए भारतीय बैडमिंटन टीम ने इतिहास रच डाला है.

Asia Mixed Team Badminton Championship: गोपीचंद की जोड़ी ने भारत को दिलाया ऐतिहासिक मेडल, भारत ने हांगकांग को दी मात
SportsTak - Sat, 18 Feb 12:30 PM

संयुक्त अरब अमीरात दुबई में जारी एशियन मिक्स्ड टीम इवेंट (Asia Mixed Team Championship) के सेमीफाइनल में जगह बनाते हुए भारतीय बैडमिंटन टीम ने इतिहास रच डाला है. भारतीय टीम ने शुक्रवार को ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए क्वार्टर फाइनल में हांगकांग को मात दी. इसके साथ ही भारत का अब एशियन मिक्स्ड टीम इवेंट में कांस्य पदक पक्का हो गया है. भारतीय टीम पहले 0-2 से पिछड़ रही थी लेकिन बाद में ध्रुव कपिला-चिराग शेट्टी की डबल्स जोड़ी और पीवी सिंधु ने अपने-अपने मैच जीतकर ना सिर्फ भारत की वापसी कराई बल्कि अंत में पुलेला गोपीचंद की बेटी गायत्री गोपीचंद और तृषा की जोड़ी ने मैच जीतकर टीम को सेमीफाइनल का टिकट सहित मेडल भी दिला डाला.

 

पहला मैच हारा भारत 


पहला मुकाबल दोनों देशों की मिक्स्ड डबल्स टीमों के बीच हुआ. जिसमें इशान भटनागर और तनिषा क्रास्टो की जोड़ी को हांगकांग की ली चुन और तस्ज याओ एनजी की जोड़ी ने सीधे गेम में 24-26, 17-21 से हराया. इस तरह भारत की शुरुआत खराब रही और पहले मैच में उसे 0-1 से पिछड़ना पड़ा.

 

लक्ष्य सेन को भी मिली हार 


इसके बाद दूसरा मैच भारत के युवा स्टार लक्ष्य सेन का था. जिसमें सभी भारतीयों को जीत की उम्मीद थी. हालांकि भारत के लक्ष्य सेन दमदार प्रदर्शन नहीं कर सके और उन्हें हांगकांग के खिलाड़ी का लॉन्ग एंगस के हाथों हार झेलनी पड़ी. तीन गेम तक चले इस मुकाबले में लक्ष्य सेन को 22-20, 19-21, 18-21 से हार का सामना करना पड़ा.

 

सिंधु ने कराई वापसी 


इस तरह 0-2 से पिछड़ने के बाद भारत की हार नजदीक दिखने लगी थी. तभी भारत की पुरुष डबल्स ध्रुव कपिला और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने धमाल मचाया और पहली जीत दिलाई. कपिला और शेट्टी की जोड़ी ने हांगकांग की तांग चुन मैन और युंग शिंग चोई की जोड़ी को 20-22, 21-16, 21-11 से हराया. इसके बाद भारत को ओलिंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु ने भी महिला सिंगल्स में सलोनी सामिरबाई को 16-21,21-7,21-9 से हराकर भारत की 2-2 से बराबरी करा डाली.

 

गोपीचंद ने दिलाया मेडल 


अंत में 5वें मैच में भारत की महिला डबल्स जोड़ी ट्रिसा जॉली और गायत्री गोपीचंद ने भारत के लिए मेडल पक्का कर डाला. इन दोनों की जोड़ी ने हांगकांग की याउ एनजी और विंग युंग एनजी की जोड़ी को 21-13, 21-12 से सीधे गेम में हराकर भारत की सेमीफाइनल में एंट्री पक्की करा डाली. जिससे भारत पहली बार एशियन मिक्स्ड टीम इवेंट के सेमीफाइनल में जाने सहित मेडल पक्का कर सका. 

 

ये भी पढ़ें :- 

IND vs AUS Delhi Test: दिल्ली टेस्ट में रवींद्र जडेजा के रिकॉर्ड की गूंज, कपिल देव, इमरान से लेकर कैलिस तक सब पीछे छूटे

IND vs AUS : पुजारा को 100वें टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने गार्ड ऑफ ऑनर से किया सम्मानित, गावस्कर से भी मिला गिफ्ट, देखें Video

Quick Links

लोकप्रिय पोस्ट