icon

पाकिस्‍तान क्‍यों है हॉकी वर्ल्‍ड कप से बाहर, जानिए चौंकाने वाली वजह

भारत (India) 13 जनवरी से भुवनेश्वर और राउरकेला के शहरों में हॉकी विश्व (Hockey World Cup) के 15वें एडिशन की मेजबानी करने के लिए तैयार है.

पाकिस्‍तान क्‍यों है हॉकी वर्ल्‍ड कप से बाहर, जानिए चौंकाने वाली वजह
SportsTak - Fri, 06 Jan 08:43 PM

भारत (India) 13 जनवरी से भुवनेश्वर और राउरकेला के शहरों में हॉकी विश्व (Hockey World Cup) के 15वें एडिशन की मेजबानी करने के लिए तैयार है. टूर्नामेंट में पांच कॉन्फेडरेशन की कुल 16 टीमें हिस्सा लेंगी. लेकिन इस टूर्नामेंट के इतिहास की सबसे सफल टीम इस बार नहीं खेल रही है. चार बार की चैंपियन पाकिस्तान एशिया कप में टॉप चार से बाहर होने के बाद विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने में असफल रही. इस वर्ल्ड कप के लिए दुनिया भर की 16 टीमें फील्ड हॉकी के सबसे बड़े टूर्नामेंट के लिए पहले ही क्वालीफाई कर चुकी हैं. इनको चार पूल में बांटा गया है. वहीं, दो टीमों के बीच प्लेऑफ मुकाबला खेला जाएगा.

 

हॉकी में चैंपियन रह चुका है पाकिस्तान
पाकिस्तान ने सबसे पहली बार साल 1956 में मेलबर्न में ओलिंपिक मेडल जीता था. यहां टीम को फाइनल में भारत ने हराया था और पाकिस्तान को सिल्वर मेडल से ही संतुष्ट होना पड़ा था. इसके बाद टीम ने एशियन गेम्स 1958 में और फिर रोम ओलिंपिक 1960 में गोल्ड जीता. इसी की बदौलत पाकिस्तान की टीम हॉकी में सुपरपावर बनी. लेकिन टीम का स्वर्ण काल तब आया जब टीम ने साल 1971 वर्ल्ड कप अपने नाम किया. पाकिस्तान की टीम का इसके बाद एशियन सर्किट में दबदबा कायम रहा. साल 1958 से लेकर साल 1990 तक पाकिस्तान ने 7 गोल्ड मेडल और दो सिल्वर मेडल जीता. पाकिस्तान ने आखिरी बार साल 1994 में वर्ल्ड कप जीता था.

 

पतन का दौर
भारत और पाकिस्तान का हॉकी में पतन एक साथ ही शुरू हुआ. भारत को जहां एशियन गेम्स साल 1982 में पाकिस्तान के हाथों 7-1 से हार मिली. वहीं पाकिस्तान को एटलांटा ओलिंपिक साल 1996 में हार मिली थी. पाकिस्तान इसके बाद साल 2014 वर्ल्ड कप में भी क्वालीफाई नहीं कर पाया था. लेकिन इससे भी बुरा टीम के साथ तब हुआ जब टीम लगातार ओलिंपिक गेम्स के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई.

 

एशिया कप 2022 में मिली है हार
पाकिस्तान ने अब तक चार बार हॉकी वर्ल्ड कप पर कब्जा किया है. पुरुषों के हॉकी एशिया कप 2022 में जापान, भारत और मेजबान इंडोनेशिया के साथ पाकिस्तान को ग्रुप बी में रखा गया था. पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ 1-1 से ड्रॉ के साथ अपने टूर्नामेंट की शुरुआत की. तब उसने इंडोनेशिया को 13-0 के बड़े अंतर से हराया था. लेकिन इसके बाद पाकिस्तान को जापान ने हराया और फिर भारत ने जैसे ही इंडोनेशिया को हराया पाकिस्तान की टीम एशिया कप 2022 से बाहर हो गई.

 

पाकिस्तान का कैसे हुआ बुरा हाल?

भ्रष्ट महासंघ: किसी भी खेल की सफलता और असफलता इस बात पर निर्भर करती है कि इसे कैसे प्रशासित किया जा रहा है. पाकिस्तान हॉकी फेडरेशन हर स्तर पर भ्रष्टाचार के साथ सबसे खराब फेडरेशन भी है. डच कोच रोलेंट ओल्टमैंस ने 2019 में इसलिए कोच का पद छोड़ दिया क्योंकि फेडरेशन में भ्रष्ट लोग थे. वहीं करेंट कोच भी टीम का साथ छोड़ चुके हैं क्योंकि फेडरेशन उनकी सैलरी नहीं दे पा रहा था.

 

डोमेस्टिक खत्म: पाकिस्तान हॉकी का डोमेस्टिक खत्म हो चुका है. और मीडिया कवरेज भी नहीं हो रहा है. पाकिस्तान के नेशनल स्पोर्ट की ये हालत है कि अब कोई भी इस खेल में नहीं आना चाहता है.

 

पाकिस्तान की टीम न तो नई तकनीक अपना पाई और न ही टीम फिटनेस, कोचिंग और ट्रेनिंग को बदल पाई. ऐसे में कहीं न कहीं यही कारण है कि टीम इस साल के वर्ल्ड कप का हिस्सा नहीं है. क्योंकि अगर सबकुछ ठीक रहता तो टीम जरूर क्वालीफाई करती.

 

 

लोकप्रिय पोस्ट