icon

भारत हॉकी वर्ल्ड कप 2023 से बाहर, 12वीं रैंक वाले न्यूजीलैंड ने सडन डेथ में दी शिकस्त, 48 साल बाद भी नहीं मिला मेडल

भारत हॉकी वर्ल्ड कप 2023 से बाहर हो गया है.

भारत हॉकी वर्ल्ड कप 2023 से बाहर, 12वीं रैंक वाले न्यूजीलैंड ने सडन डेथ में दी शिकस्त, 48 साल बाद भी नहीं मिला मेडल
SportsTak - Sun, 22 Jan 09:13 PM

भारत हॉकी वर्ल्ड कप 2023 से बाहर हो गया है. न्यूजीलैंड ने उसे क्रॉसओवर मुकाबले में सडन डेथ में 5-4 से हरा दिया. इसके साथ ही 48 साल से चला आ रहा हॉकी वर्ल्ड कप मेडल जीतने का इंतजार और लंबा हो गया. भारत ने मुकाबले में काफी गलतियां कीं और मैच गंवा दिया. एक समय निर्धारित समय में टीम इंडिया के पास 3-1 से बढ़त थी लेकिन उसने हाफ टाइम के बाद न्यूजीलैंड को बराबरी का मौका दे दिया. इसके बाद पहले पेनल्टी शूटआउट में मैच गया जहां पर स्कोर 3-3 रहा. इसके बाद सडन डेथ के जरिए विजेता का फैसला हुआ और यहां भारत पीछे रह गया. भारत ने आखिरी बार 1975 में हॉकी वर्ल्ड कप में मेडल जीता था. तब उसे गोल्ड मेडल मिला था.

 

एफआईएच रैंकिंग में भारत छठे नंबर की टीम है जबकि न्यूजीलैंड 12वें नंबर पर है. इसके बावजूद भारत ने निराशाजनक खेल दिखाया और हाथ आए मौकों को बर्बाद किया. न्यूजीलैंड अब क्वार्टर फाइनल में पिछली बार के विजेता बेल्जियम का सामना करेगा. वहीं भारत क्वालिफिकेशन के मुकाबलों में जापान से भिड़ेगा. 

 

नियमित भारत की तरफ से ललित कुमार उपाध्याय ने पहला गोल किया. यह दूसरे क्वार्टर में आया. सुखजीत सिंह ने पेनल्टी कॉर्नर पर गोल कर भारत को 2-0 से आगे किया. तीसरे क्वार्टर में वरुण कुमार ने पेनल्टी कॉर्नर को भुनाया और भारत के लिए तीसरा गोल किया. न्यूजीलैंड की तरफ से सैम लेन (28वें मिनट) ने पहला गोल किया. फिर केन रसेल ने 43वें मिनट में दूसरा और 49वें मिनट में तीसरा गोल किया. भारत को इस मुकाबले में 11 पेनल्टी कॉर्नर मिले लेकिन केवल दो ही गोल में तब्दील हो पाए. वहीं न्यूजीलैंड को पेनल्टी कॉर्नर मिले और दोनों पर ही गोल हुए.  

 

शूटआउट में किसने किए गोल

पेनल्टी शूटआउट में भारत के लिए हरमनप्रीत सिंह, राजकुमार पाल, सुखजीत सिंह ने गोल किए लेकिन अभिषेक और शमशेर सिंह मिस कर गए. न्यूजीलैंड के लिए निक वुड्स, शॉन फिंडले और फिलिप्स हेडन ने गोल किया. लेकिन पीआर श्रीजेश ने सेम लेन और सैम हिहा के शॉट रोक दिए. इसके बाद सडन डेथ में कप्तान हरमनप्रीत चूक गए. फिर सुखजीत और शमशेर के शॉट भी न्यूजीलैंड के गोलकीपर ने रोक लिए. न्यूजीलैंड की तरफ से निक वुड्स का पहला गोल रोक लिया गया लेकिन शॉन फिंडल ने गोल किया. फिलिप्स हेडन गोल नहीं कर पाए लेकिन सेम लेन ने गोल किया.

 

मुकाबले के पहले ही क्वार्टर में मनप्रीत सिंह को ग्रीन कार्ड मिला और वे दो मिनट के लिए बाहर गए. वहीं न्यूजीलैंड के निक वुड्स को भी दो मिनट के लिए बाहर जाना पड़ा. 12वें मिनट में भारत को लगातार हमलों का इनाम मिला और पेनल्टी कॉर्नर हासिल किया. लेकिन गोल नहीं हो पाया. मैच में गोल का खाता भारत ने ही खोला. 17वें मिनट में ललित उपाध्याय ने शमशेर से मिले शानदार पास को जोरदार शॉट के जरिए गोल पोस्ट में दागा और भारत को बढ़त दिलाई. चार मिनट बाद भारत ने फिर से पेनल्टी कॉर्नर लिया लेकिन गोल नहीं हो पाया. दो मिनट बाद फिर से कॉर्नर मिला मगर न्यूजीलैंड के गोल पोस्ट में गेंद नहीं गई. एक मिनट बाद लगातार तीसरी पेनल्टी कॉर्नर मिला. इस बार सुखजीत सिंह ने मौके को भुना लिया और रिबाउंड पर गेंद को गोल पोस्ट में डाल दिया.

 

3-1 से आगे होकर भी पिछड़ गया भारत

न्यूजीलैंड ने चार मिनट बाद ही अपना खाता खोला और सेम लेन ने फील्ड गोल कर भारत की बढ़त को कम किया. हाफ टाइम तक भारत 2-1 से आगे था. भारत ने तीसरे क्वार्टर में भी दबदबा बनाए रखा और लगातार तीन पेनल्टी कॉर्नर बटोरे लेकिन इनमें से केवल एक ही गोल के लिए जा सका.40वें मिनट में वरुण कुमार ने गोल किया.  इससे भारत की बढ़त 3-1 की हो गई.  मगर तीन मिनट बाद ही न्यूजीलैंड ने इसे कम कर दिया. उसके लिए केन रसेल ने 43वें मिनट में गोल दागा. आखिरी क्वार्टर तक भारत ही आगे था. लेकिन 49वें मिनट में ब्लैकस्टिक्स को पेनल्टी कॉर्नर मिला. इस पर शॉन फिंडले ने गोल कर मैचको बराबरी पर ला दिया. आखिरी मिनटों में भारत को दो गोल मिले. साथ ही निक रॉस पांच मिनट के लिए बाहर गए. मगर भारत इसका कोई फायदा नहीं उठा सका. 

लोकप्रिय पोस्ट