icon

14 की उम्र में डेब्यू, द्रोणाचार्य अवॉर्डी से सीखे गुर, अब बनीं भारत की पहली महिला हॉकी खिलाड़ी जिनके नाम पर हुआ स्टेडियम

स्टार हॉकी खिलाड़ी रानी रामपाल (Rani Rampal) ने इतिहास रच दिया है.

14 की उम्र में डेब्यू, द्रोणाचार्य अवॉर्डी से सीखे गुर, अब बनीं भारत की पहली महिला हॉकी खिलाड़ी जिनके नाम पर हुआ स्टेडियम
authorSportsTak
Tue, 21 Mar 05:17 PM

स्टार हॉकी खिलाड़ी रानी रामपाल (Rani Rampal) ने इतिहास रच दिया है.  वह भारत की पहली ऐसी महिला हॉकी खिलाड़ी (First Womens Hockey Player) बन गई हैं जिनके नाम पर अब स्टेडियम होगा. उत्तर प्रदेश के रायबरेली में भारतीय रेलवे की आधुनिक कोच फैक्ट्री (MCF) ने हॉकी स्टेडियम का नाम बदलकर 'रानी की गर्ल्स हॉकी टर्फ' कर दिया है. रानी रामपाल दूसरे स्टाफ सदस्यों के साथ स्टेडियम के उद्घाटन के मौके पर वहां मौजूद थीं. उन्होंने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर इसकी फोटो शेयर की है.

 

 

 

शेयर की तस्वीर


रानी ने इवेंट के मौके पर कहा कि, मेरी खुशी और आभार व्यक्त करने के लिए शब्द बहुत कम हैं. मैं आप सभी से ये शेयर करना चाहती हूं कि एमसीएफ रायबरेली ने हॉकी में मेरे योगदान का सम्मान करने के लिए हॉकी स्टेडियम का नाम बदलकर 'रानी गर्ल्स हॉकी टर्फ' कर दिया है. रानी ने आगे कहा कि, मैं एक बार फिर एमसीएफ का शुक्रिया अदा करना चाहूंगी जिन्होंने मुझे लाइफटाइम सम्मान दिया है. मुझे पूरी उम्मीद है कि इससे युवा खिलाड़ियों को प्रेरणा मिलेगी और वो हॉकी में अपना स्पोर्ट्स करियर बनाएंगी.

 

 

 

28 साल की रानी रामपाल का जन्म हरियाणा के कुरुक्षेत्र जिले के शाहबाद शहर में हुआ था. इस शहर को एक से एक हॉकी खिलाड़ी पैदा करने के लिए जाना जाता है. बता दें कि शुरुआती सालों में रानी ने द्रोणाचार्य अवॉर्डी बलदेव सिंह से खेल के गुर सीखे थे.

 

चोट से परेशान हैं रानी


रानी ने अपना सीनियर डेब्यू तब किया जब वह सिर्फ 14 साल की थीं. वह टीम की सबसे कम उम्र की खिलाड़ी थीं. उन्होंने 250 बार भारत का प्रतिनिधित्व किया है, वो वो टीम की कमान भी संभाल चुकी है.  उनकी कप्तानी में भारत ने एशियन गेम्स में सिल्वर मेडल जीता था. बता दें कि, रानी ने इस साल की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका के दौरे के दौरान भारतीय टीम में वापसी की थी, जब उन्हें 22 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया था. इससे पहले उन्होंने आखिरी बार FIH वीमेंस हॉकी प्रो लीग 2021-22 में हिस्सा लिया था. 28 साल की खिलाड़ी फिलहाल चोट से परेशान है.  इसी के चलते उन्हें वर्ल्ड कप और कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 मिस करना पड़ा था.

 

ये भी पढ़ें:

क्या साल 2017 वाले बदतमीज ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर्स को मिस कर रहे हैं विराट कोहली? कहा- ये सब अब...

विराट कोहली ने पुजारा को कहा सबसे खराब रन वाला खिलाड़ी, जानिए किसे बताया सबसे तेज


 

लोकप्रिय पोस्ट