icon

Hockey World Cup 2023: भारत किसके खिलाफ खेलेगा पहला मैच, ऐसा है टीम इंडिया का पूरा शेड्यूल

हॉकी वर्ल्ड कप 2023 में भारतीय टीम इस बार खिताब जीतने के दावेदारों में गिनी जा रही है.

hockey world cup 2023: भारत किसके खिलाफ खेलेगा पहला मैच, ऐसा है टीम इंडिया का पूरा शेड्यूल
SportsTak - Thu, 12 Jan 07:47 PM

हॉकी वर्ल्ड कप 2023 में भारतीय टीम इस बार खिताब जीतने के दावेदारों में गिनी जा रही है. टीम ने टोक्यो ओलिंपिक में कांसा जीता था. साथ ही पिछले कुछ टूर्नामेंट्स में उसने बढ़िया खेल दिखाया है. इसे देखते हुए भारतीय हॉकी से अच्छी खबर आ सकती है. हरमनप्रीत सिंह की कप्तानी वाली टीम इंडिया अपने अभियान की शुरुआत 13 जनवरी को टूर्नामेंट के पहले ही दिन से करेगी. उसे ग्रुप में तीन मैच खेलने हैं. यहां अगर पर सबसे ऊपर रहा तो सीधे क्वार्टर फाइनल में जाएगा जहां उसे कमोबेश कमजोर टीम का सामना करने का मौका मिल सकता है. अगर भारत दूसरे नंबर पर रहा तो उसकी टक्कर बेल्जियम जैसी मजबूत टीम से अंतिम-आठ में हो सकती है.

 

भारत के पूल में कौनसी टीमें
टीम इंडिया इस वर्ल्ड कप में ग्रुप डी में है. उसके साथ इंग्लैंड, स्पेन और वेल्स की टीम है. इनमें इंग्लैंड की अभी रैंकिंग में भारत से ऊपर है. इंग्लिश टीम पांचवें नंबर पर है तो भारत छठे पर. स्पेन आठ और वेल्स 15वें पायदान पर है. वेल्स तो पहली बार वर्ल्ड कप खेल रहा है. भारत के लिए सबसे तगड़ी चुनौती स्पेन पेश कर सकता है. हालांकि माना जा रहा है कि भारत अभी जिस तरह का खेल दिखा रहा है उससे वह ग्रुप में सबसे ऊपर रह सकता है.

 

भारत का हॉकी वर्ल्ड कप 2023 
भारत vs स्पेन (13 जनवरी, शाम सात बजे, राउरकेला)
भारत vs इंग्लैंड (15 जनवरी, शाम सात बजे, राउरकेला)
भारत vs वेल्स (19 जनवरी, शाम सात बजे, भुवनेश्वर)

 

ग्रुप टॉप करने पर भारत चौथे क्वार्टर फाइनल में 25 जनवरी को खेलेगा. यहां पर जीत मिली तो सेमीफाइनल का टिकट मिलेगा.

 

अगर टीम इंडिया ग्रुप में दूसरे नंबर पर रही तो उसे 22 जनवरी को भुवनेश्वर में पूल सी की तीसरे नंबर की टीम से खेलना होगा. इसे जीतने पर उसे 24 जनवरी को भुवनेश्वर में ग्रुप बी की टॉपर टीम से क्वार्टर फाइनल में खेलने को मिलेगा. 
ग्रुप बी की टॉपर टीम बेल्जियम हो सकती है. उसके साथ ग्रुप में जर्मनी, जापान और कोरिया हैं लेकिन डिफेंडिंग चैंपियन बेल्जियम के सबसे ऊपर रहने की संभावना है.

लोकप्रिय पोस्ट