icon

भारत ने Hockey World Cup 2023 में जीत से खोला खाता, स्पेन को 2-0 से धूल चटाई, ये खिलाड़ी रहे हीरो

भारत ने स्पेन को 2-0 से हराकर

भारत ने Hockey World Cup 2023 में जीत से खोला खाता, स्पेन को 2-0 से धूल चटाई, ये खिलाड़ी रहे हीरो
SportsTak - Fri, 13 Jan 08:49 PM

भारत ने स्पेन को 2-0 से हराकर हॉकी वर्ल्ड कप 2023 में जीत के साथ आगाज किया. राउरकेला के बिरसा मुंडा स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में हरमनप्रीत सिंह की कप्तानी वाली भारतीय हॉकी टीम ने शुरुआत से ही दबाव बनाए रखा और यूरोपियन टीम से गोल नहीं खाया. मुकाबले में भारत की जीत का अंतर बड़ा हो सकता था लेकिन भारत ने चार पेनल्टी कॉर्नर और एक पेनल्टी स्ट्रोक गंवाया. हालांकि डिफेंस में अच्छा काम दिखा और स्पेन को केवल एक पेनल्टी कॉर्नर दिया और इस पर कोई गोल नहीं खाया. आखिरी क्वार्टर में 10 मिनट तक टीम इंडिया 10 खिलाड़ियों के साथ ही खेली क्योंकि अभिषेक को स्पेनिश खिलाड़ी को गिराने का दोषी करार दिया गया. भारत के कप्तान हरमनप्रीत आज बेरंग दिखे. वे एक भी पेनल्टी कॉर्नर नहीं भुना सके. साथ ही पेनल्टी स्ट्रोक को भी गोल पोस्ट में नहीं डाल पाए.

 

भारत के लिए गोल का खाता लोकल हीरो और उपकप्तान अमित रोहिदास ने खोला. उन्होंने पहले क्वार्टर के 12वें मिनट में यह गोल किया. भारत की तरफ से यह गोल पेनल्टी कॉर्नर पर हुआ. फिर दूसरे क्वार्टर में हार्दिक सिंह ने गोल किया. उन्होंने मैच के 26वें मिनट में स्पेनिश डिफेंस को छकाते हुए गेंद को गोल पोस्ट में डाल दिया. ये दोनों ही भारत की जीत के हीरो रहे. 

 

रोहिदास ने खोला खाता

मुकाबले के शुरुआती मिनट में ही स्पेनिश अटैक ने भारत के डिफेंस में सेंध लगा दी थी. लेकिन भारतीय गोलकीपर ने इसे बचा लिया. इसके बाद भारत ने भी पलटवार किया लेकिन कामयाबी नहीं मिली. लगातार हमलों का फायदा भारत को 11वें मिनट में मिला और भारतीय खिलाड़ियों ने पेनल्टी कॉर्नर अर्जित किया. लेकिन इसे भुना नहीं पाए. मगर अगले ही मिनट में दूसरी पेनल्टी मिल गई और इस पर रोहिदास ने गोल कर दिया. भारत के पास पहले ही क्वार्टर में बढ़त को दुगुना करने का मौका था लेकिन एक बार फिर से पेनल्टी कॉर्नर बेकार गया.

 

हार्दिक का शानदार फील्ड गोल

दूसरे क्वार्टर के शुरुआती मिनटों में स्पेन को पेनल्टी कॉर्नर मिला लेकिन भारतीय गोलकीपर कृष्णा पाठक ने इसे नाकाम कर दिया. दो मिनट बाद ही भारत को लगातार हमलों का इनाम मिला और हार्दिक ने कमाल का गोल किया. बायीं तरफ से दौड़ते हुए उन्होंने शॉट लिया और भारत की बढ़त को दुगुनी किया. हाफ टाइम तक भारतीय टीम मैच में 2-0 से आगे थी.

 

भारत ने गंवाए सुनहरे मौके

तीसरे क्वार्टर के शुरुआती मिनट में ही स्पेनिश डिफेंडर्स ने गलती कर दी जिससे भारत को पेनल्टी स्ट्रोक मिला. टीम इंडिया के कप्तान हरमनप्रीत सिंह के तगड़े शॉट को स्पेनिश गोलकीपर रफी एड्रियन ने बचा लिया. गेंद गोल पोस्ट की लाइन तक ही पहुंची. ऐसे में मैदानी अंपायर्स ने वीडियो अंपायर की मदद ली और फैसला स्पेन के पक्ष में ही गया. 37वें मिनट में हार्दिक का शॉट फिर से डी में स्पेनिश खिलाड़ी के पैर पर जाकर लगा और भारत को पेनल्टी कॉर्नर मिला. मगर कप्तान हरमनप्रीत गोल नहीं कर पाए. आखिरी क्वार्टर में भारत 10 मिनट तक अभिषेक के बिना रहा. इसके चलते स्पेन ने 53 और 57वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर हासिल किए लेकिन गोल नहीं हो पाया.

लोकप्रिय पोस्ट