icon

Hockey world cup 2023 का आगाज, ओपनिंग सेरेमनी में रणवीर सिंह समेत कई स्टार्स ने समां बांधा

Hockey World Cup 2023 Opening Ceremony: हॉकी वर्ल्ड कप 2023 का आगाज 11 जनवरी को कटक के बाराबती स्टेडियम में रंगारंग कार्यक्रम के साथ हुआ. इसमें देश-विदेश के हजारों हॉकी फैंस के साथ ही कई हस्तियां मौजूद रहीं.

Hockey world cup 2023 का आगाज, ओपनिंग सेरेमनी में रणवीर सिंह समेत कई स्टार्स ने समां बांधा
SportsTak - Thu, 12 Jan 12:07 AM

हॉकी वर्ल्ड कप 2023 का आगाज (Hockey World Cup 2023 Opening Ceremony) 11 जनवरी को कटक के बाराबती स्टेडियम में रंगारंग कार्यक्रम के साथ हुआ. इसमें देश-विदेश के हजारों हॉकी फैंस के साथ ही कई हस्तियां मौजूद रहीं. केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, इंटरनेशनल हॉकी फेडरेशन के मुखिया तय्यब इकराम और हॉकी इंडिया के चेयरमैन दिलीप टिर्की ओपनिंग सेरेमनी के दौरान मौजूद रहे. करीब एक घंटे तक चली ह़ॉकी वर्ल्ड कप ओपनिंग सेरेमनी के दौरान कई तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम हुए जिन्होंने दर्शकों को बांधे रखा. सेरेमनी की शुरुआत राज्य के आदिवासी डांस के साथ हुई. इस दौरान मशहूर डांस गुरु अरुणा मोहंती के निर्देशन में छह स्थानीय डांस प्रदर्शित किए गए.

 

ओडिया गायिका स्निति मिश्रा, ऋतुराज मोहंती, लिसा मिश्रा, एक्टर सब्यसाची मिश्रा और अर्चिता साहू ने अपनी परफॉर्मेंस से देखने वालों के दिल जीत लिए. इस दौरान पूरे शहर में 16 फैन पार्क बनाए गए जहां हजारों हॉकी प्रेमियों और बाकी लोगों ने बड़ी स्क्रीन पर इस सेरेमनी को देखा. इनके अलावा सिंगर बेनी दयाल और नीति मोहन भी अपनी सुरीली आवाज से मन मोह लिया. बॉलीवुड स्टार रणवीर सिंह ने एनर्जी से समां बांध दिया और वहां पर बैठा एक शख्स झूम उठा. म्यूजिक डायरेक्टर प्रीतम की ओर से तैयार किए गए हॉकी वर्ल्ड कप थीम सॉन्ग को सैकड़ों बॉलीवुड और स्थानीय कलाकारों ने गाया. साथ ही बाकी सिंगर्स के साथ ही इस पर परफॉर्म भी किया.

 

इकराम ने अपने संबोधन में लगातार दो बार इस टूर्नामेंट की मेजबानी के लिए ओडिशा को सराहा और इसे हॉकी की धरती कहा. वहीं केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने भव्य अंदाज में इस टूर्नामेंट की मेजबानी के लिए ओडिशा सरकार का आभार जताया. उन्होंने कहा कि भारत और ओडिशा के लोगों के जोश में इस खेल के प्रति प्रेम दिखता है. मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा कि ओडिशा लंबे समय से अपनी मेहमाननवाजी के लिए जाना जाता है. उन्होंने उम्मीद जताई कि जो भी मेहमान यहां आएगा वह अच्छी यादें लेकर जाएगा.

 

पीएम मोदी ने दी शुभकामनाएं

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी हॉकी विश्व कप के लिए सभी टीमों को शुभकामनाएं दीं. उन्होंने उम्मीद जताई कि यह प्रतियोगिता ना सिर्फ खेल भावना को मजबूत करेगी बल्कि हॉकी को और भी लोकप्रिय बनाएगी.मोदी ने एक ट्वीट में कहा, ‘ओडिशा में 2023 हॉकी विश्व कप शुरू होने के साथ, सभी भाग लेने वाली टीमों को मेरी शुभकामनाएं. यह टूर्नामेंट खेल भावना को और मजबूत करे और हॉकी के खूबसूरत खेल को और लोकप्रिय बनाए. भारत को इस टूर्नामेंट की मेजबानी करने पर गर्व है.’

 

13 जनवरी से शुरू होगा वर्ल्ड कप (Hockey World Cup 2023 Start Date)

पुरुष हॉकी विश्वकप के मुकाबले 13 जनवरी से 29 जनवरी तक खेले जाएंगे. भारत का पहला मैच स्पेन के खिलाफ 13 जनवरी को बिरसा मुंडा हॉकी स्टेडियम में खेला जाना है. दो दिन बाद भारत का सामना उसी मैदान पर इंग्लैंड से होगा. ओडिशा लगातार दूसरी बार पुरुष हॉकी विश्व कप की मेजबानी कर रहा है, इस तरह का पहला आयोजन 2018 में किया गया था. यह चौथी बार होगा जब भारत इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट की मेजबानी कर रहा है.

लोकप्रिय पोस्ट