icon

हॉकी वर्ल्‍ड कप में कितनी बार भिड़े हैं भारत-पाकिस्‍तान, जानिए किस टीम ने मारी बाजी

खेल के इतिहास में भारत और पाकिस्तान (IND vs PAK) की टीमें जब जब एक दूसरे से भिड़ी हैं मुकाबला काफी ज्यादा रोमांचक रहा है.

हॉकी वर्ल्‍ड कप में कितनी बार भिड़े हैं भारत-पाकिस्‍तान, जानिए किस टीम ने मारी बाजी
SportsTak - Wed, 11 Jan 03:09 PM

खेल के इतिहास में भारत और पाकिस्तान (IND vs PAK) की टीमें जब जब एक दूसरे से भिड़ी हैं मुकाबला काफी ज्यादा रोमांचक रहा है. चाहे क्रिकेट हो या हॉकी या फिर एथलेटिक्स, भारत और पाकिस्तान के खिलाड़ी एक दूसरे से भिड़ने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं. ऐसे में हम आपके लिए हॉकी में दोनों टीमों का इतिहास लेकर आए हैं. यानी की वर्ल्ड कप (Hockey World Cup) में दोनों टीमों के बीच कब- कब टक्कर हुई है और किसका पलड़ा भारी है. भारत और पाकिस्तान की टीमों ने हॉकी पर एक समय राज किया है.  लेकिन खराब प्रदर्शन और ज्यादा सपोर्ट न मिलने के कारण दोनों टीमों का स्तर नीचे गिर गया.

 

ओलिंपिक गोल्ड मेडल हो या वर्ल्ड कप की ट्रॉफी उठाना. भारत और पाकिस्तान की टीमों ने सफलता का स्वाद चखा है. पहली बार जब भारत और पाकिस्तान की टीमें एक दूसरे से भिड़ी थीं तब 1956 ओलिंपिक फाइनल था. इस मुलाकात से पहले भारत पहले ही 5 ओलिंपिक गोल्ड मेडल जीत चुका था जबकि पाकिस्तान की टीम दो बार इस एडिशन में टॉप 4 में पहुंच चुकी थी लेकिन टीम ने अब तक मेडल नहीं जीता था. ओलिंपिक में भारत और पाकिस्तान के बीच 7 बार टक्कर हुई है. पाकिस्तान ने इसमें 4 बार जीत हासिल की है जबकि भारत ने दो बार और एक बार मुकाबला ड्रॉ रहा है. भारत ने 8 बार ओलिंपिक गोल्ड मेडल जीता है जबकि पाकिस्तान ने 3 बार.

 

हेड टू हेड
भारत और पाकिस्तान के बीच कुल 178 बार टक्कर हुई है. इसमें सबसे पहली टक्कर 1956 मेलबर्न ओलिंपिक फाइनल था. पाकिस्तान की टीम का रिकॉर्ड फिलहाल भारत से आगे है. पाकिस्तान ने 82 बार जीत हासिल की है जबकि भारत ने 64 बार. वहीं 32 मैच ऐसे रहे हैं जो ड्रॉ पर खत्म हुए हैं.

 

वर्ल्ड कप में टक्कर
भारत और पाकिस्तान के बीच वर्ल्ड कप में टक्कर की बात करें तो दोनों टीमें कुल 5 बार एक दूसरे से टक्कर ले चुकी हैं. इसमें भारत ने 3 बार जीत हासिल की है. वहीं पाकिस्तान ने 2 बार जीता है. जबकि दोनों के बीच वर्ल्ड कप में एक भी मैच ड्रॉ नहीं हुआ है. वहीं गोल के बारे में बात करें तो भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ कुल 10 गोल किए हैं जबकि पाकिस्तान ने 7 गोल किए हैं. वहीं वर्ल्ड कप जीत की बात करें तो भारत ने सिर्फ एक बार यानी की साल 1975 में वर्ल्ड कप जीता है. वहीं पाकिस्तान ने 4 बार यानी की 1971, 1978, 1982 और 1994 में वर्ल्ड कप जीता है.

 

दोनों टीमों के बीच कब- कब हुई वर्ल्ड कप में टक्कर
भारत और पाकिस्तान के बीच वर्ल्ड कप टक्कर की बात करें तो सबसे पहले दोनों टीमों के बीच साल 1971 में बार्सिलोना में टक्कर हुई थी. इस मुकाबले को पाकिस्तान ने 2-1 से जीत लिया था. वहीं दूसरी बार साल 1973 में भारत और पाकिस्तान एक बार फिर वर्ल्ड कप में भिड़े. इस वर्ल्ड कप का आयोजन एम्स्टर्डम में हुआ था. इस वर्ल्ड कप में भारत ने पाकिस्तान को 1-0 से हराया था.

 

तीसरे वर्ल्ड कप की बात करें तो साल 1975 में कुआलालंपुर में दोनों टीमें एक दूसरे से भिड़ीं. इस वर्ल्ड कप में भारत ने 2-1 से मैच पर कब्जा कर लिया. चौथा वर्ल्ड कप यानी की साल 1986 में लंदन में दोनों टीमें एक बार फिर आमने सामने आई. इस वर्ल्ड कप में पाकिस्तान ने भारत को 3-2 से हरा दिया था. काफी लंबे समय बाद यानी की साल 2010 में एक बार फिर भारत और पाकिस्तान की टीमें आमने सामने थी. ये वर्ल्ड कप नई दिल्ली में हुआ था जहां भारत ने पाकिस्तान पर तगड़ी यानी की 4-1 से जीत हासिल की थी. इसके बाद अब तक दोनों टीमों के बीच वर्ल्ड कप में टक्कर नहीं हुई. साल 2023 में भी दोनों टीमें एक दूसरे से नहीं भिड़ेंगी. क्योंकि पाकिस्तान की टीम इस वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई है. ऐसे में 13 साल तो पहले ही हो चुके हैं. अब देखना होगा और कितने साल बाद भारत और पाकिस्तान के बीच वर्ल्ड कप का हॉकी मुकाबला देखने को मिलता है.

 

इसके अलावा अगर हम दोनों टीमों की तरफ से सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ियों की बात करें तो पाकिस्तान की तरफ से साल 1998 से लेकर 2012 तक सोहेल अब्बास ने सबसे ज्यादा 54 गोल किए हैं. वहीं भारत की तरफ से पाकिस्तान के खिलाफ संदीप सिंह ने साल 2004 से लेकर 2012 तक कुल 20 गोल किए हैं.

 

 

लोकप्रिय पोस्ट