icon

5 खेलों के 29 टूर्नामेंट की मेजबानी, 21 हजार तक की दर्शक क्षमता, जानिए किन 2 स्‍टेडियमों में खेला जाएगा हॉकी वर्ल्‍ड कप

साल 2023 की शुरुआत में ही सबसे पहले हॉकी वर्ल्ड कप 2023 (Hockey World Cup 2023) का बिगुल बजने वाला है.

5 खेलों के 29 टूर्नामेंट की मेजबानी, 21 हजार तक की दर्शक क्षमता, जानिए किन 2 स्‍टेडियमों में खेला जाएगा हॉकी वर्ल्‍ड कप
SportsTak - Sat, 07 Jan 11:06 AM

साल 2023 की शुरुआत में ही सबसे पहले हॉकी वर्ल्ड कप 2023 (Hockey World Cup 2023) का बिगुल बजने वाला है. इसका आगाज भारत में ही 13 जनवरी से होगा और जिसके लिए पूरी दुनिया से टॉप 16 टीमें अब भारत के ओडिशा राज्य में स्थित भुवनेश्वर शहर में पहुंच चुकी हैं. इस तरह भारत साल 2018 हॉकी वर्ल्ड कप के बाद लगातार दूसरी बार इस वर्ल्ड कप टूर्नामेंट की मेजबानी करने जा रहा है. हालांकि इस बार एक नहीं बल्कि दो स्टेडियम में हॉकी वर्ल्ड कप खेला जाएगा. ऐसे में जानते हैं कि कौन से हैं वो दो शानदार स्टेडियम. जिसकी टर्फ पर सभी टीमें अपनी हॉकी स्टिक से जलवा दिखाएंगी.

 

कलिंगा हॉकी स्टेडियम 
कलिंगा की बात करें तो भुवनेश्वर में स्थित ये काफी पुराना स्टेडियम है. मगर इसमें आधुनिक हॉकी का बोलबाला साल 2017 से जारी है. कलिंगा की नीली टर्फ काफी शानदार है. जहां पर पिछली बार साल 2018 में पूरा हॉकी वर्ल्ड कप खेला गया था. कलिंगा स्टेडियम की दर्शक क्षमता करीब 16 हजार है. जबकि यहां पर सिर्फ हॉकी ही नहीं बल्कि अन्य चार अंतरराष्ट्रीय खेल जैसे कि फुटबॉल, टेनिस, रग्बी और एथलेटिक्स जैसे खेलों के अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट खेले जा चुके हैं. इस तरह कुल मिलाकर कलिंगा में 5 खेलों की मेजबानी हो चुकी है. इसमें 29 टूर्नामेंट खेले जा चुके हैं. जिसके बाद कलिंगा का स्टेडियम एक बार फिर हॉकी वर्ल्ड कप के लिए पूरी तरह से तैयार है. हॉकी वर्ल्ड कप के कुल 44 मे से 24 मैच कलिंगा स्टेडियम में खेले जाएंगे.

 

दूसरा :- देश का सबसे बड़ा नवनिर्मित राउरकेला स्टेडियम

हॉकी वर्ल्ड कप 2023 के आगाज से ठीक पहले ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने पांच जनवरी को देश के सबसे बड़े नवनिर्मित राउरकेला हॉकी स्टेडियम का उद्घाटन किया. इसका नाम प्रख्यात स्वतंत्रता सेनानी बिरसा मुंड के नाम पर बिरसा मुंडा हॉकी स्टेडियम रखा गया है. इसको बनाने में सरकार ने करीब 146 करोड़ रुपये खर्च किए और इसकी दर्शक क्षमता देश के अन्य हॉकी स्टेडियम से सबसे अधिक करीब 21 हजार है. साल 2023 हॉकी वर्ल्ड कप से इस स्टेडियम को नई पहचान मिलेगी और इस टूर्नामेंट के 44 में से 20 मैचों की मेजबानी ये स्टेडियम करेगा.

 

बिरसा मुंडा में कब खेलेगा भारत 
देश के सबसे बड़े हॉकी स्टेडियम में भारतीय हॉकी टीम अपना पहला मैच स्पेन के खिलाफ 13 जनवरी को खेलेगी. जबकि इसके ठीक दो दिन बाद इसी मैदान पर इंडियन हॉकी टीम इंग्लैंड का सामना भी करेगी.

 

बिरसा मुंडा स्टेडियम की खासियत 
देश के सबसे बड़े हॉकी स्टेडियम की आधारशिला साल 2021 में रखी गई थी. जिस दौरान 15 एकड़ भूमि इस स्टेडियम के लिए देने का ऐलान किया गया था. इस स्टेडियम का निर्माण बीजू पटनायक प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (बीपीयूटी) के परिसर में हुआ है. इसे सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि अब दुनिया के सबसे बड़े हॉकी स्टेडियम में भी गिना जाने लगा है. एफआईएच के प्रमुख मोहम्मद तैयब इकराम जब भारत यात्रा पर आए थे तब उन्होंने इसे दुनिया के सबसे बड़े हॉकी स्टेडियम में से एक करार दिया था. इसमें हॉकी की टर्फ के अलावा हाइड्रोथेरेपी पूल, फिटनेस सेंटर, ड्रेसिंग और चेंजिंग रूम के साथ कनेक्टिंग टनल, फाइव स्टार होटल जैसे ठहरने की व्यवस्था, जबकि 250 कमरे भी बने हुए हैं. जिसमें कम से कम 400 खिलाड़ी आराम से रह सकते हैं. 

लोकप्रिय पोस्ट