icon

Hockey World Cup 2023: कुल 12 पेनल्टी कॉर्नर, लेकिन नहीं हो पाया एक भी गोल, जबरदस्‍त टक्‍कर के बाद भारत-इंग्लैंड मैच ड्रॉ

हॉकी वर्ल्ड कप 2023 में स्पेन पर 2-0 से शानदार जीत हासिल करने के बाद भारतीय टीम के सामने इंग्लैंड की चुनौती थी.

hockey world cup 2023: कुल 12 पेनल्टी कॉर्नर, लेकिन नहीं हो पाया एक भी गोल, जबरदस्‍त टक्‍कर के बाद भारत-इंग्लैंड मैच ड्रॉ
SportsTak - Sun, 15 Jan 08:50 PM

हॉकी वर्ल्ड कप 2023 (Hockey World Cup 2023) में स्पेन (Spain) पर 2-0 से शानदार जीत हासिल करने के बाद भारतीय टीम (Indian Team) के सामने इंग्लैंड की चुनौती थी. टीम इंडिया को इस मैच में जीत का सबसे बड़ा दावेदार माना जा रहा था. लेकिन पहले मिनट से लेकर अंतिम मिनट तक दोनों टीमों ने कई कोशिशें की लेकिन इसके बावजूद गोल नहीं हो पाया और अंत में दोनों टीमों के बीच ये मुकाबला ड्रॉ पर खत्म हो गया. न तो अंग्रेजों के डिफेंस ने हार मानी और न ही भारतीय डिफेंडरों ने घुटने टेके. हाफ टाइम तक दोनों टीमों को मिलाकर कुल 11 पेनल्टी कॉर्नर मिल चुके थे लेकिन इसके बाद भी दोनों टीम गोल करने में कामयाब नहीं हो पाई. अंतिम 15 मिनट के खेल में भारत का पलड़ा हावी था क्योंकि टीम इंडिया के फॉरवर्ड यहां लगातार इंग्लैंड के खेमे में हमला बोल रहे थे लेकिन इसके बावजूद एक भी गोल नहीं हो पाया. हालांकि यहां अंतिम 19 सेकेंड में इंग्लैंड को मिले पेनल्टी कॉर्नर ने भारतीय खेमे की टेंशन बढ़ा दी लेकिन एक बार फिर पोल पर लगने के चलते गोल बच गया और अंत में मुकाबला ड्रॉ हो गया. 

 

 

पूल डी में इंग्लैंड टॉप पर

भारत और इंग्लैंड के बीच हुए ड्रॉ के बाद अब पूल डी में इंग्लैंड की टीम टॉप पर है. इंग्लैंड ने दो मुकाबले खेले हैं जहां उसे 1 में जीत और 1 मुकाबला भारत के साथ ड्रॉ हुआ है. वहीं इंग्लैंड के कुल 4 पॉइंट्स हैं. लेकिन इंग्लैंड का गोल अंतर यहां 5 है जिसके चलते टीम पहले पायदान पर है. वहीं भारत का गोल अंतर 2 जिसके चलते टीम इंडिया दूसरे पायदान पर हैं. भारत ने 1 मैच जीता और 1 मुकाबला इंग्लैंड के साथ ड्रॉ हुआ है. ऐसे में भारत के कुल 4 पॉइंट्स हैं.

 

पूरे मैच की बात करें तो यहां फुल टाइम तक भारत ने जहां 9 शॉट्स गोल पर टारगेट किए. वहीं इंग्लैंड ने 8 शॉट्स गोल पर टारगेट किए. इसके अलावा इंग्लैंड का सर्किल पेनेट्रेशन 23 था जबकि भारत का 31. पजेशन के मामले में अंग्रेज यहां भारत से आगे थे. इंग्लैंड ने 53 प्रतिशत पजेशन किया जबकि भारत ने 47 प्रतिशत पजेशन किया. जबकि पेनल्टी कॉर्नर की बात करें तो इंग्लैंड के कुल 8 पेनल्टी कॉर्नर मिले लेकिन टीम फिर भी गोल नहीं कर पाई. जबकि भारत को कुल 4 पेनल्टी कॉर्नर मिले लेकिन इसके बावजूद भारत एक भी गोल नहीं कर पाया. 

 

 



भारत ने मिस किए कुल 4 पेनल्टी कॉर्नर

मैच की बात करें तो दूसरे मिनट में ही भारत ने इंग्लैंड पर अटैक कर दिया था लेकिन डिफेंडरों ने यहां गोल नहीं होने दिया. शुरुआत मिनटों में भारत ने आक्रामक खेल दिखाया. लेकिन 8वें मिनट में इंग्लैंड को मैच का पहला पेनल्टी कॉर्नर मिला. लेकिन इंग्लैंड की टीम गोल नहीं कर पाई.  मैच के 10वें मिनट तक इंग्लैंड को पेनल्टी की हैट्रिक मिल चुकी थी लेकिन इसके बावजूद अंग्रेज यहां गोल करने से चूक गए. हालांकि 13वें मिनट में टीम इंडिया को पहला पेनल्टी कॉर्नर मिला तो हरमनप्रीत गोल नहीं कर पाए. पहला क्वार्टर खत्म होने तक दोनों टीमों ने शानदार खेल दिखाया लेकिन एक भी गोल नहीं हो पाया.

 

17वें मिनट में इंग्लैंड को एक बार फिर पेनल्टी कॉर्नर मिला लेकिन भारत की तरफ से कृषण पाठक ने गोल नहीं होने दिया. इसके बाद भी इंग्लैंड को छठा पेनल्टी कॉर्नर मिला पर भारतीय डिफेंडरों ने फिर गोल रोक लिया. 21वें मिनट में भारत को पेनल्टी कॉर्नर मिला लेकिन भारत इसे गोल में तब्दील नहीं कर पाया. 24वें मिनट में अमित रोहिदास के पास पेनल्टी को गोल में तब्दील करने का अच्छा मौका था पर भारत की कोशिशें एक के बाद एक खराब होती चली गईं.

 

26वें मिनट तक टीम इंडिया दो पेनल्टी कॉर्नर मिस कर चुकी थी. लेकिन हाफ टाइम तक दोनों टीमों में से कोई भी गोल नहीं कर पाया. दूसरे हाफ में भी कुछ ऐसा ही खेल देखने को मिला जब 39वें मिनट में इंग्लैंड ने मौका गंवाया. 41वें मिनट में इंग्लैंड को यहां 10 खिलाड़ियों के साथ खेलना पड़ा क्योंकि सोर्ब्सी को ग्रीन कार्ड मिला. हालांकि 45वें मिनट में लगा कि टीम इंडिया ने गोल कर दिया है. मनदीप ने जश्न मनाना शुरू कर दिया था लेकिन अंपायर ने इसे गोल नहीं दिया. तीसरा क्वार्टर भी बिना गोल के रहा. इसके बाद टीम इंडिया ने धांसू खेल दिखाया लेकिन कोई भी खिलाड़ी गोल पोस्ट में गेंद को नहीं पहुंचा पाया. 57वें मिनट में जरमनप्रीत को ग्रीन कार्ड मिला. लेकिन अंत के 19वें सेकेंड में इंग्लैंड को मिले पेनल्टी ने फैंस की दिल की धड़कने बढ़ा दी. हालांकि गेंद पोल पर जा लगी और भारतीय खिलाड़ियों ने राहत की सांस ली. लेकिन मैच के बाद टीम इंडिया के खिलाड़ी ये जरूर सोच रहे होंगे कि इतनी कोशिशों के बावजूद वो एक भी गोल क्यों नहीं कर पाए.

 

स्पेन ने वेल्स को 5-1 से दी मात
मार्क रेयना और मार्क मिरालेस के दो-दो गोल की मदद से स्पेन ने रविवार को यहां एफआईएच पुरुष हॉकी विश्व कप के पूल डी में वेल्स को 5-1 से हराकर पहली जीत दर्ज की. रेयना ने 16वें और 38वें मिनट में मैदानी गोल दागे जबकि मिरालेस ने 32वें और 56वें मिनट में गोल किए. कप्तान अल्वारो इग्लेसियास (22वें मिनट) ने भी स्पेन की ओर से एक गोल किया.

 

वेल्स की ओर से एकमात्र गोल 52वें मिनट में जेम्स कार्सन ने किया. स्पेन की टूर्नामेंट में यह पहली जीत है जबकि वेल्स को लगातार दूसरी हार का सामना करना पड़ा. स्पेन को टूर्नामेंट के अपने पहले मैच में भारत के खिलाफ 0-2 से शिकस्त झेलनी पड़ी थी जबकि वेल्स को इंग्लैंड ने 0-5 से हराया था. स्पेन की टीम पूल के अपने अंतिम मैच में 19 जनवरी को भुवनेश्वर में इंग्लैंड से भिड़ेगी जबकि वेल्स का सामना भारत से होगा.
 

लोकप्रिय पोस्ट