icon

बड़ी खबर: भारतीय हॉकी में जबरदस्‍त उठापटक, महिला टीम की कोच के बाद Hockey India की सीईओ ने भी दिया इस्‍तीफा, 13 साल का सफर किया खत्‍म

Hockey India: एलेना नॉर्मन ने भारतीय हॉकी के साथ अपने 13 साल के सफर को खत्‍म कर दिया है. कोच के बाद उन्‍होंने भी सीईओ पद से इस्‍तीफा दे दिया है.  

भारत के स्‍टार गोलकीपर श्रीजेश और एलेना नॉर्मन (दाएं)
authorकिरण सिंह
Tue, 27 Feb 02:23 PM

Hockey India: हॉकी इंडिया में इन दिनों जबरदस्‍त उठापटक चल रही है. बीते दिनों भारतीय महिला टीम की कोच यानेक शॉपमैन ने इस्‍तीफा दे दिया था. उन्‍होंने इस्‍तीफे से पहले हॉकी इंडिया पर भेदभाव का आरोप लगाया. यानेक के इस्‍तीफे के बाद अब हॉकी इंडिया की सीईओ एलेना नॉर्मन ने भी इस्‍तीफा दे दिया है. उन्‍होंने भारतीय हॉकी के साथ अपना 13 साल का साथ खत्‍म कर दिया है. उनके इस्‍तीफे को स्‍वीकार भी कर लिया गया है. 

 

नॉर्मन के इस्‍तीफे के बाद भारतीय हॉकी में खलबली मच गई है. उनके कार्यकाल में भारतीय हॉकी ने दबदबा बनाया था. उनके कार्यकाल के दौरान मैंस और वीमेंस टीम ने बेस्‍ट रैंकिंग हासिल की. मैंस टीम ने टोक्‍यो ओलिंपिक में ऐतिहासिक ब्रॉन्‍ज मेडल जीता. 41 साल के बाद भारत ओलिंपिक मेडल जीतने में सफल रहा था. जबकि वीमेंस टीम चौथे स्‍थान पर रही थी.
 

एलेना नॉर्मन का कार्यकाल

उनके कार्यकाल के दौरान में भारत ने 2018 और 2023 में मैंस हॉकी वर्ल्‍ड कप की मेजबानी की थी. जबकि 2016 और 2021 में मैंस जूनियर वर्ल्‍ड कप का आयोजन किया था. हॉकी इंडिया लीग के पांच सीजन का भी आयोजन किया. नॉर्मन के कार्यकाल के दौरान एफआईएच चैंपियंस ट्रॉफी, 2015 और 2017 में वर्ल्ड लीग फाइनल, 2019 और 2024 में ओलिंपिक क्वालीफायर, एफआईएच हॉकी प्रो लीग की भी मेजबानी की.

 

हॉकी इंडिया के अध्‍यक्ष का बयान

नॉर्मन का 2016 रियो ओलिंपिक के लिए क्‍वालिफाई करने वाली वीमेंस टीम की सफलता में बड़ा हाथ रहा. भारतीय महिला टीम ने रियो में इतिहास रचा था. टीम 36 साल बाद ओलिंपिक का टिकट हासिल कर पाई थी. हॉकी इंडिया के अध्‍यक्ष दिलीप टिर्की ने उनके इस्‍तीफे को स्‍वीकार करते हुए कहा कि वो एलेना का समर्पण के लिए आभार व्‍यक्‍त करते हैं. उन्‍होंने कहा कि सिर्फ हॉकी इंडिया के अध्‍यक्ष के रूप में ही नहीं, बल्कि पूर्व खिलाड़ी के रूप में भी वो स्‍वीकार करते हैं कि उनकी कोशिशों ने भारतीय हॉकी को शानदार स्थिति में पहुंचाया.

 

ये भी पढ़ें:

BCCI का बड़ा ऐलान, बढ़ाई जाएगी टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ियों की सैलरी, एक मैच के मिलेंगे इतने पैसे

Hanuma Vihari: क्या आर अश्विन के यूट्यूब चैनल पर आकर हनुमा विहारी खोलेंगे आंध्र क्रिकेट की पोल, जानें क्या है पूरा मामला

बड़ी खबर: न्यूजीलैंड को WTC चैंपियन बनाने वाले खिलाड़ी ने अचानक लिया क्रिकेट से संन्यास, इस वजह से नहीं मिल पाएगा फेयरवेल मैच

लोकप्रिय पोस्ट