icon

ओडिशा में 67 करोड़ में हुआ पिछला टूर्नामेंट, तो इस बार क्‍यों खर्च किए 1100 करोड़, सबसे महंगे हॉकी वर्ल्‍ड कप पर कौन उठा रहा सवाल?

भारत सहित पूरी दुनिया में अब हॉकी वर्ल्ड कप 2023 (Hockey World Cup 2023) का खुमार छाने वाला है.

ओडिशा में 67 करोड़ में हुआ पिछला टूर्नामेंट, तो इस बार क्‍यों खर्च किए 1100 करोड़, सबसे महंगे हॉकी वर्ल्‍ड कप पर कौन उठा रहा सवाल?
SportsTak - Fri, 13 Jan 01:19 PM

भारत सहित पूरी दुनिया में अब हॉकी वर्ल्ड कप 2023 (Hockey World Cup 2023) का खुमार छाने वाला है. 13 जनवरी से शुरू होने वाले हॉकी वर्ल्ड कप 2023 की तैयारियों के लिए जमकर पैसा बहाया गया. जिसमें भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम को और आधुनिक बनाने के साथ-साथ राउरकेला में नए स्टेडियम का निर्माण भी शामिल है. राउरकेला के बिरसा मुंडा स्टेडियम को भारत का सबसे बड़ा स्टेडियम माना गया है. इसकी दर्शक खमता करीब 21 हजार है. इस तरह कुल मिलाकर देखा जाए तो हॉकी वर्ल्ड कप की तैयारियों में सरकार ने कुल 1098.4 करोड़ यानि करीब 11 सौ करोड़ रुपय खर्च कर डाले हैं, जो कि पिछली बार साल 2018 में भारत में खेले गए हॉकी वर्ल्ड कप की तुलना में करीब 20 गुना अधिक है. जिस पर अब स्थानीय लोगों ने आपत्ति भी जताई है. 

 

दुनिया का सबसे महंगा हॉकी वर्ल्ड कप 
राउरकेला के बिरसा मुंडा स्टेडियम के समीप ही हवाई अड्डा है. जहां से लेकर स्टेडियम तक की सड़क को भारतीय हॉकी के सितारों के पोस्टर से सजाया गया है. इसके अलावा 200 मीटर दूर में स्थित कोविड अस्पताल को अब होटल में बदल दिया गया है. जबकि यहां पर हॉकी चौक का निर्माण भी किया गया है. ओडिशा के खेल और युवा सर्विसेस मंत्री तुषारकांति बेहरा ने सबके सामने रिपोर्ट पेश करते हुए बताया कि ओडिशा की राज्य सरकार ने नए बिरसा मुंडा स्टेडियम के निर्माण सहित करीब 11 सौ करोड़ रुपय खर्च किए हैं. इस तरह भारत में होने वाले हॉकी वर्ल्ड कप 2023 को दुनिया का सबसे महंगा हॉकी वर्ल्ड कप माना जा रहा है.

 

हॉकी वर्ल्ड कप 2023 में होने वाले खर्च का ब्यौरा इस प्रकार है :- 
875.78 करोड़ रुपये का खर्च राउरकेला में नए बिरसा मुंडा स्टेडियम बनाने जाने से लेकर कलिंगा स्टेडियम को अपग्रेड करने में खर्च किए गए.  
सभी 16 देशों से आने वाली टीमों के खिलाड़ियों के ठहरने का प्रबंध करने के लिए 84 करोड़ रुपये खर्च किए गए. 
75 करोड़ रुपये का खर्च ब्रांडिंग, पब्लिसिटी, वेन्यू मैनेजमेंट जैसी चीजों पर हुआ. 
17.5 करोड़ रुपये राउरकेला और भुवनेश्वर में नई हॉकी टर्फ बिछाने में खर्च किया गया.  

 

पिछले वर्ल्ड कप 2018 में कितना हुआ खर्च 
भारत साल 2018 में हॉकी वर्ल्ड कप का आयोजन करने के बाद लगातार दूसरी बार मेजबानी कर रहा है. जबकि हॉकी वर्ल्ड कप के इतिहास में कुल चौथी और दूसरी बार ओडिशा में हॉकी वर्ल्ड कप खेला जाएगा. हालांकि पिछले हॉकी वर्ल्ड कप 2018 में 66.98 करोड़ यानि करीब 67 करोड़ रुपये ही खर्च हुए थे. जिसकी तुलना में इस बार दिल खोलकर पैसा बरसाया गया है. 

 

राउरकेला निवासी ने जताई आपत्ति 
राउरकेला में नया बिरसा मुंडा हॉकी स्टेडियम बना है. वहीं के रहने वाले एक निवासी प्रमोद भाग ने इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में कहा कि देखिये हॉकी का खेल काफी लोकप्रिय है. इसमें कोई संदेह नहीं है. लेकिन यह 10 या शायद 20 प्रतिशत आबादी के लिए ही महत्वपूर्ण है. लेकिन 10 से 20 दिन बाद जब हॉकी वर्ल्ड कप समाप्त हो जाएगा तब इस स्टेडियम का क्या होगा? इसलिए एक स्टेडियम पर सैकड़ों करोड़ खर्च करने के बजाय अगर अस्पताल बनाते तो ज्यादा लोगों की मदद होती. हमें अभी भी बड़ी बीमारी का इलाज कराने के लिए भुवनेश्वर जाना पड़ता है.

लोकप्रिय पोस्ट