icon

तीन बार भारत में आयोजित हो चुका है हॉकी वर्ल्‍ड कप, जानिए किन तीन राज्‍यों ने की मेजबानी

हॉकी वर्ल्ड कप (Hockey World Cup) एक ऐसा टूर्नामेंट है जिसका आयोजन इंटरनेशनल हॉकी फेडरेशन करता है.

तीन बार भारत में आयोजित हो चुका है हॉकी वर्ल्‍ड कप, जानिए किन तीन राज्‍यों ने की मेजबानी
SportsTak - Fri, 06 Jan 09:34 PM

हॉकी वर्ल्ड कप (Hockey World Cup) एक ऐसा टूर्नामेंट है जिसका आयोजन इंटरनेशनल हॉकी फेडरेशन करता है. ऐसे में इस बार का हॉकी वर्ल्ड कप भारत में आयोजित हो रहा है. 13 जनवरी से इस टूर्नामेंट की शुरुआत होने जा रही है. ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर के अलावा राउरकेला में भी इस टूर्नामेंट के मैच खेले जाएंगे. 13 जनवरी से मुकाबलों की शुरुआत होगी जहां 29 जनवरी को फाइनल मुकाबला खेला जाएगा. ऐसे में तीन बार भारत हॉकी वर्ल्ड कप की मेजबानी कर चुका है. जबकि चौथी बार ऐसा हो रहा है कि फिर एक बार भारत ही इसकी मेजबानी कर रहा है. इससे पहले साल 1982, साल 2010 और 2018 में भारत को इसकी मेजबानी मिल चुकी है. ऐसे में चलिए जानते हैं कि 15वें एडिशन से पहले कब कब भारत ने इसका आयोजन किया है.

 

पांचवां एडिशन- बॉम्बे, भारत
साल 1982 हॉकी वर्ल्ड कप का आयोजन 29 दिसंबर 1981 से 12 जनवरी 1982 तक बॉम्बे, भारत में हुआ था. इसमें कुल 12 टीमों ने भाग लिया था और पाकिस्तान ने तीसरी बार टूर्नामेंट जीता था. ऑस्ट्रेलिया और नीदरलैंड से पीछे रहने के बाद पूल बी में भारत तीसरे स्थान पर रहा था. ऐसे में टीम इंडिया सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई थी. भारत टूर्नामेंट के फाइनल स्टैंडिंग में पांचवें पायदान पर रहा था.

 

एडिशन 12, दिल्ली, भारत
हॉकी वर्ल्ड कप 2010 का 12वां एडिशन 28 फरवरी से लेकर 13 मार्च तक हुआ था. ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी बार खिताब पर कब्जा किया था. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने साल 1986 में ये खिताब जीता था. भारत इस टूर्नामेंट में पूल बी में चौथे पायदान पर रहा था. वहीं टूर्नामेंट के अंत में टीम 8वें पायदान पर रही थी.

 

14वां एडिशन, भुवनेश्वर, भारत
हॉकी वर्ल्ड कप का 14वां एडिशन कलिंगा स्टेडियम भुवनेश्वर में खेला गया था. ये टूर्नामेंट 28 नवंबर से 16 दिसंबर 2018 तक चला था. भारत इस टूर्नामेंट में क्वार्टरफाइनल में पहुंचा जहां. टीम पूल सी में पहले पायदान पर रह थी. बेल्जियम की टीम फाइनल में पहुंची थी और टीम ने खिताब भी जीता था. टीम पहली बार वर्ल्ड कप जीती थी. पूल सी में भारत से पीछे रहने के बाद बेल्जियम ने ये खिताब अपने नाम कर लिया था.

 

15वां एडिशन, भुवनेश्वर और राउरकेला, भारत
भुवनेश्वर के कलिंगा और राउरकेला के बिरसा मुंडा स्टेडियम में इस बार के वर्ल्ड कप का आयोजन किया जाएगा. ये 15वां एडिशन है, ऐसे में भारतीय टीम इंग्लैंड, स्पेन और वेल्स के साथ पूल डी में है.

 

भारत का वर्ल्ड कप प्रदर्शन
भारतीय टीम अब तक वर्ल्ड कप में सिर्फ 3 बार ही पोडियम पर चढ़ी है.  टीम इंडिया के ऊपर 48 साल के सूखे को खत्म करने की जिम्मेदारी होगी. भारत 1975 में स्वर्ण पदक जीता था. उसके बाद से पदक की बात तो दूर, टीम इंडिया सेमीफाइनल में भी नहीं पहुंची है. भारत अब तक तीन बार अंतिम-4 में पहुंचा है. 1971 में वह पहले एडिशन में कांस्य, 1973 में रजत और 1975 में स्वर्ण पदक जीतने में सफल रहा था. 

लोकप्रिय पोस्ट