icon

Women's T20 World Cup: इंग्लैंड ने पाकिस्तान का बनाया खिलौना, 114 रन से हराकर सबसे बड़ी जीत का रच दिया इतिहास

इंग्लैंड ने महिला टी20 वर्ल्ड कप 2023 में पाकिस्तान को 114 रन के रिकॉर्ड अंतर से शिकस्त दी.

Women's T20 World Cup: इंग्लैंड ने पाकिस्तान का बनाया खिलौना, 114 रन से हराकर सबसे बड़ी जीत का रच दिया इतिहास
SportsTak - Tue, 21 Feb 09:36 PM

इंग्लैंड ने महिला टी20 वर्ल्ड कप 2023 (WomenT20 World Cup 2023) में पाकिस्तान को 114 रन के रिकॉर्ड अंतर से शिकस्त दी. यह टी20 वर्ल्ड कप इतिहास में रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत है. इंग्लैंड (England Women Cricket Team) ने नेट सिवर-ब्रंट की नाबाद 81 और डेनी वायट के 59 रन की पारी के बूते पांच विकेट पर 213 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया. इसके जवाब में पाकिस्तानी टीम नौ विकेट पर 99 रन ही बना सकी. इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया की तरह अजेय रहते हुए सेमीफाइनल में प्रवेश किया. उसने चारों मैच जीते और ग्रुप बी टॉप किया. उसके साथ इस ग्रुप से भारत ने भी अंतिम-चार में जगह बनाई है.

 

इंग्लैंड ने महिला टी20 वर्ल्ड कप में सबसे बड़ी जीत के साउथ अफ्रीका के रिकॉर्ड को तोड़ा. उसने 2020 में थाईलैंड को 113 रन से मात दी थी. इंग्लैंड ने 213 रन के साथ वर्ल्ड कप इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर भी बनाया. यहां भी उसने साउथ अफ्रीका को पछाड़ा. पाकिस्तान ने टूर्नामेंट चार में से केवल एक मैच जीता और तीन गंवाए. उसे इकलौती जीत आयरलैंड के खिलाफ मिली थी. पाकिस्तान की कप्तान बिस्माह मारूफ ग्रोइन इंजरी के चलते इस मुकाबले में नहीं खेलीं. उनकी जगह निदा डार ने कप्तानी संभाली.

 

पाकिस्तान की बैटिंग में क्या हुआ

 

लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान कभी मुकाबले में नहीं दिखा. उसने पारी की दूसरी ही गेंद पर सदफ शमस को कैथरीन सिवर-ब्रंट ने कीपर जॉन्स के हाथों कैच कराया. आयरलैंड के खिलाफ शतक लगाने वाली मुनीबा अली भी तीन रन बना सकीं और चार्ली डीन की गेंद पर आउट हो गईं. ओमैम सोहैल (9), सिदरा अमीन (12), निदा डार (11), आलिया रियाज (5), सिदार नवाज (3) सस्ते में लौट गईं. इससे पाकिस्तान का स्कोर सात विकेट पर 54 रन हो गया. फातिमा सना (13) और तुबा हसन (28) ने आठवें विकेट के लिए 37 रन जोड़े जो पाकिस्तानी पारी की सबसे बड़ी साझेदारी रही. इसी के बूते पाकिस्तान ऑलआउट होने से बचा. इंग्लैंड की तरफ से कैथरीन और चार्ली डीन ने दो-दो विकेट चटकाए. नेट सिवर, सारा ग्लेन और सॉफी एक्लेस्टन को एक-एक कामयाबी मिली.

 

वायट ने दी तूफानी शुरुआत

 

पहले बैटिंग करते हुए इंग्लैंड ने सॉफिया डंकली (2) को दूसरे ही ओवर में गंवा दिया. फातिमा सना को यह कामयाबी मिली. इस वर्ल्ड कप में सॉफिया की खराब फॉर्म जारी रही. तीसरे नंबर पर आईं एलिस कैप्सी भी छह रन बना सकीं और सादिया इकबाल की गेंद पर बोल्ड हो गईं. लेकिन वायट के तूफानी खेल से इंग्लैंड ने पावरप्ले में 55 रन जोड़े. वायट और साइवर ने तीसरे विकेट के लिए 74 रन की साझेदारी की. ये दोनों टीम को 100 रन के पार ले गईं. वायट ने 29 गेंद टी20 करियर का 11वां पचासा लगाया. वह 33 गेंद में सात चौकों व दो छक्कों से 59 रन की पारी खेलने के बाद तीसरे विकेट के रूप में आउट हुईं.

 

निदा डार के रिकॉर्ड विकेट

 

कप्तान हेदर नाइट चार रन बना सकीं और निदा डार की शिकार बनीं. इस विकेट के जरिए निदा महिला टी20 इंटरनेशनल में सर्वाधिक विकेट लेने वाली गेंदबाज बन गईं. उनके नाम 126 विकेट हो गए. 113 रन पर चौथा विकेट गंवाने के बाद इंग्लैंड ने आखिरी 45 गेंद में तूफानी अंदाज में 100 रन जोड़े. सिवर और एमी जॉन्स ने मिलकर पाकिस्तानी गेंदबाजों की जमकर खबर ली. कमाल की फॉर्म में चल रही सिवर ने 40 गेंद में 12 चौकों व एक छक्के की मदद से 81 रन की आतिशी पारी खेली. इससे वह टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने वाली बल्लेबाज बन गईं. 

 

एमी जॉन्स ने भी शानदार बैटिंग की और 31 गेंद में पांच चौके व एक छक्के से 47रन बनाए. वह आखिरी गेंद पर आउट हुईं. इंग्लैंड को पांच रन पेनल्टी के भी मिले क्योंकि पाकिस्तानी कीपर सिदरा नवाज ने गेंद को जमीन पर पड़े ग्लव पर पटक दिया. पाकिस्तान की ओर से फातिमा सना को सबसे ज्यादा दो विकेट मिले लेकिन उन्होंने 44 रन लुटाए. 

 

ये भी पढ़ें

केएल राहुल पर दो क्रिकेटर्स में घमासान, वेंकटेश प्रसाद ने आकाश चोपड़ा को घेरा, रोहित शर्मा वाले ट्वीट से साधा निशाना

IPL के बाद अब WPL को मिला टाटा ग्रुप का साथ, 5 साल के लिए हासिल की टाइटल स्पॉन्सरशिप!

INDvsAUS: ऑस्ट्रेलियाई कोच ने माना दिल्ली टेस्ट में बहुत बड़ी गलती की, बोले- भारत में संभलकर नहीं खेले तो

लोकप्रिय पोस्ट