icon

WTC Final: आईपीएल में धूम मचा रहे साहा और रणजी के 'रनवीर' ईश्वरन को क्यों नहीं मिली टीम इंडिया में जगह, चौंकाएगी वजह

बीसीसीआई ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए भारतीय टीम में केएल राहुल की जगह युवा विकेटकीपर बल्लेबाज इशान किशन को चुना.

WTC Final: आईपीएल में धूम मचा रहे साहा और रणजी के 'रनवीर' ईश्वरन को क्यों नहीं मिली टीम इंडिया में जगह, चौंकाएगी वजह
authorSportsTak
Mon, 08 May 09:02 PM

बीसीसीआई ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए भारतीय टीम में केएल राहुल की जगह युवा विकेटकीपर बल्लेबाज इशान किशन को चुना. राहुल पैर में चोट की वजह से फाइनल से बाहर हुए हैं. कई लोगों को लगा था कि आईपीएल में शानदार लय में चल रहे 39 साल के अनुभवी विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा की एक मैच के लिए राष्ट्रीय टीम में वापसी होगी लेकिन शिव सुंदर दास की अगुवाई वाली चयन समिति ने उनके नाम पर विचार भी नहीं किया. इसी तरह स्टैंडबाई लिस्ट में बंगाल के कप्तान अभिमन्यु ईश्वरन के बजाए ऋतुराज गायकवाड़ को चुने जाने का फैसला भी चौंकाने वाला रहा है. ईश्वरन घरेलू क्रिकेट में लगातार रन बनाते रहे हैं. वे पहले टीम इंडिया के साथ रह चुके हैं मगर अभी उन्हें तवज्जो नहीं मिली.

 

साहा के टीम इंडिया में वापसी के दरवाजे उसी समय बंद हो गए थे जब उन्हें पिछले साल बता दिया गया था कि उन्हें अब राष्ट्रीय टीम के लिए नहीं चुना जाएगा क्योंकि टीम प्रबंधन ऋषभ पंत के उत्तराधिकारी के रूप में किसी युवा को चाहता है. इस मामले की जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने गोपनीयता की शर्त पर ‘पीटीआई’ को बताया, ‘इशान बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी (ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछली टेस्ट सीरीज) के लिए टीम में दूसरे विकेटकीपर थे. चयन समिति ने साहा के नाम पर पर कोई चर्चा नहीं की.’ साहा अभी आईपीएल 2023 में अच्छा खेल दिखा रहे हैं. बैटिंग और कीपिंग दोनों में ही वे कमाल कर रहे हैं. मगर भारतीय टीम मैनेजमेंट अब उनसे आगे युवा चेहरों को देख रहा है. पंत को दुर्घटना में घायल होने के चलते श्रीकर भरत को प्लेइंग इलेवन में खेलने का मौका मिला है.

 

गायकवाड़ क्यों स्टैंडबाई लिस्ट में आए

 

राष्ट्रीय चयनकर्ताओं ने इसके साथ ही स्टैंडबाय (वैकल्पिक) खिलाड़ियों की सूची में भारत ए के कप्तान अभिमन्यु ईश्वरन को जगह नहीं दी. उनके स्थान पर आईपीएल में चेन्नई सुपरकिंग्स का प्रतिनिधित्व कर रहे ऋतुराज गायकवाड़ को चुना गया है. बंगाल का सलामी बल्लेबाज पूरी तरह फिट है और भारत ए स्तर पर शानदार रिकॉर्ड होने के बाद भी नहीं चुने जाने पर सवाल उठ रहे है. ऐसा माना जाता है कि टीम प्रबंधन और राष्ट्रीय चयनकर्ताओं दोनों को लगता है कि गायकवाड़ ने आईपीएल (अलग फॉर्मेट) में बार-बार दिखाया है कि उनमें उच्चतम स्तर पर सफल होने की काबिलियत है.

 

ईश्वरन ने गायकवाड़ से दुगुने रणजी रन बनाए

 

चयनकर्ताओं के लिए सिर्फ रनों की संख्या के बारे में नहीं होता है बेहतर आक्रमण के सामने बल्लेबाज के कौशल को परखा जाता है. ईश्वरन आईपीएल टीम में जगह नहीं बना पा रहे है और पिछले तीन सत्रों में बंगाल के लिए उन्होंने नॉकआउट मैचों में कोई बड़ी पारी नहीं खेली है. उन्होंने आईपीएल 2023 के लिए दिल्ली कैपिटल्स को ट्रायल दिया था मगर उनकी जगह इस फ्रेंचाइज ने युवा बल्लेबाज प्रियम गर्ग को चुना. पिछले रणजी सीजन की बात करें तो ईश्वरन ने आठ मैच में 66.50 की औसत से 798 रन बनाए थे. उनके नाम तीन शतक और इतने ही अर्धशतक रहे थे. उनकी तुलना में गायकवाड़ ने चार ही मैच खेले थे जिनमें उन्होंने 52 की औसत के साथ 364 रन बनाए थे. उन्होंने एक शतक और दो अर्धशतक लगाए थे.

 

ये भी पढ़ें

IPL 2023 Fight: 6 बार आईपीएल बना रण-भूमि, खूब गाली-गलौज और तकरार, 3 बार कोहली रहे शामिल

विराट कोहली को धाकड़ कोच का खरा मैसेज- जब स्पीड पकड़ लेते हो तो दूसरे बल्लेबाजों की मत करो चिंता

बड़ी खबर: WTC फाइनल के लिए टीम इंडिया में इस तूफानी बल्लेबाज ने ली केएल राहुल की जगह, ये 3 खिलाड़ी बने स्टैंडबाई

RR vs SRH: अब्दुल समद नो बॉल पर कैच पकड़े जाने और रन लेते हुए क्रॉस करने के बाद भी स्ट्राइक पर कैसे आए?

लोकप्रिय पोस्ट