icon

टीम इंडिया में WTC Final के लिए कौन लेगा केएल राहुल की जगह? ये 5 नाम रेस में सबसे आगे

KL Rahul Replacement: केएल राहुल दाएं पैर में चोट की वजह से आईपीएल 2023 के साथ ही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल से बाहर हो गए.

टीम इंडिया में WTC Final के लिए कौन लेगा केएल राहुल की जगह? ये 5 नाम रेस में सबसे आगे
authorSportsTak
Fri, 05 May 04:39 PM

KL Rahul Replacement: केएल राहुल दाएं पैर में चोट की वजह से आईपीएल 2023 के साथ ही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल से बाहर हो गए. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ मुकाबले में फील्डिंग के दौरान उन्हें चोट लगी थी और अब वे सर्जरी कराने जा रहे हैं. इसके चलते केएल राहुल ने बताया कि वे डब्ल्यूटीसी फाइनल का हिस्सा भी नहीं बन पाएंगे. वे टीम इंडिया के लिए मिडिल ऑर्डर में खेलने के दावेदार थे. मगर अब बीसीसीआई को राहुल की जगह दूसरे खिलाड़ी को डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए टीम इंडिया में चुनना होगा. उनकी जगह लेने के लिए पांच नाम चल रहे हैं. जानिए ये कौनसे नाम हैं और किसकी दावेदारी सबसे मजबूत है.

 

इशान किशन- बाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज हैं. हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज के दौरान भी टीम इंडिया का हिस्सा थे. डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए अभी भारत के पास केएस भरत इकलौते विकेटकीपर हैं. केएल राहुल के जाने से रिजर्व में कोई कीपर नहीं है. इस वजह से किशन को चुना जा सकता है. उनकी दावेदारी इस लिहाज से भी मजबूत है कि भारतीय टीम के पास बल्लेबाजी में एक भी लेफ्ट हैंडर बल्लेबाज नहीं है. इस वजह से भी उनका पलड़ा भारी है. अभी तक किशन ने 48 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं. इनमें 38.76 की औसत से 2985 रन बनाए हैं. उन्होंने अभी तक छह शतक और 16 अर्धशतक लगाए हैं.

 

मयंक अग्रवाल- भारत के लिए टेस्ट खेल चुके हैं. खराब फॉर्म के चलते बाहर हुए थे. मगर हालिया रणजी सीजन में बढ़िया खेल दिखाया. कर्नाटक की तरफ से खेलते हुए उन्होंने नौ मैच में 82.50 की औसत से 990 रन बनाए. इनमें तीन शतक और छह अर्धशतक शामिल रहे. 249 उनका सर्वोच्च स्कोर रहा. भारत के लिए उन्होंने 21 टेस्ट खेले और 41.33 की औसत से 1488 रन बनाए. चार शतक व छह अर्धशतक इस फॉर्मेट में उनके नाम हैं.

 

अभिमन्यु ईश्वरन- बंगाल से आते हैं और टॉप ऑर्डर के बल्लेबाज हैं. साल 2021 में इंग्लैंड दौरे पर भारतीय टेस्ट टीम का हिस्सा थे मगर डेब्यू नहीं कर पाए. घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छा खेल रहे हैं. पिछले रणजी सीजन में उन्होंने आठ मैच में 66.50 की औसत से  798 रन बनाए थे. इस दौरान तीन शतक और तीन अर्धशतक उनके बल्ले से निकले थे. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 87 मैच में 22 शतक उनके नाम हैं.

 

सरफराज खान- पिछले कुछ सीजन से मुंबई का यह युवा बल्लेबाज लगातार घरेलू क्रिकेट में रन बरसा रहा है. रणजी सीजन 2022-23 में उन्होंने छह मैच में 92.66 की औसत से 556 रन बनाए थे. इन रनों में तीन शतक और एक अर्धशतक शामिल रहा था. 37 मैच के फर्स्ट क्लास करियर में वे 13 शतक अभी तक उड़ा चुके हैं. नाबाद 301 रन उनका सर्वोच्च स्कोर है. वे डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए भारतीय टीम की बैकअप लिस्ट में शामिल हैं.

 

ऋतुराज गायकवाड़- महाराष्ट्र के इस युवा बल्लेबाज ने भी पिछले कुछ सालों में अपने खेल से काफी प्रभावित किया है. पिछले रणजी सीजन में चार मैच खेले और 52 की औसत से 364 रन उनके नाम रहे. एक शतक और दो अर्धशतक उन्होंने लगाए. अभी तक 26 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं और 42.19 की औसत से 1941 रन बनाए हैं. 
 

ये भी पढ़ें

Kedar Jadhav : IPL 2023 सीजन में कर रहा था कमेंट्री, 7 दिन में दो बार उठाता था बल्ला, एक फोन कॉल से कैसे बना RCB का हिस्सा, अब खोला राज
Varun Chakravarthy : 6 गेंद में 9 रन बचाकर वरुण चक्रवर्ती ने किया बड़ा करिश्मा, ऐसा करने वाले बने पहले गेंदबाज
Virat Kohli : IPL 2023 के बीच फ्रांस के राजदूत से क्यों मिले विराट कोहली और अनुष्का शर्मा, तस्वीर से जानें मामला

लोकप्रिय पोस्ट