icon

Aman Khan : 23 रन पर गिरे 5 विकेट, फिर 51 रनों की पारी खेल दिल्ली की बचाई लाज, जानें कौन है ये अमन खान?

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के जारी 2023 सीजन का 44वां मैच दिल्ली कैपिटल्स और गुजरात टाइटंस (GT vs DC) के बीच अहमदाबाद के मैदान में खेला गया.

aman khan : 23 रन पर गिरे 5 विकेट, फिर 51 रनों की पारी खेल दिल्ली की बचाई लाज, जानें कौन है ये अमन खान?
authorSportsTak
Wed, 03 May 09:17 AM

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के जारी 2023 सीजन का 44वां मैच दिल्ली कैपिटल्स और गुजरात टाइटंस (GT vs DC) के बीच अहमदाबाद के मैदान में खेला गया. इस मैच में दिल्ली की शुरुआत बेहद ही खराब रही और एक समय उसके 23 रन पर ही 5 विकेट गिर गए थे. जिसके बाद दिल्ली के लिए अमन हाकिम खान बल्लेबाजी करने उतरे और उन्होंने अकेले दमपर टीम को संकट के समय से बाहर निकालकर एक सम्मान जनक स्कोर तक पहुंचाया. अमन ने क्रीज पर पैर जमाए और 44 गेंदों पर तीन चौके व तीन छक्के से 51 रनों की पारी खेलकर दिल्ली को 130 रन के स्कोर तक पहुंचाया. जिससे दिल्ली की टीम ने कसी हुई गेंदबाजी से गुजरात को 5 रन से हराया. दिल्ली की जीत के नायक अमन खान रहे और उसके बाद चारों तरफ चर्चा है कि आखिर कौन है अमन खान और कसे वह आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स की टीम का हिस्सा बने.

 

मुंबई के रहने वाले हैं अमन


अमन हाकिम खान की बात करें तो 5 फीट 8 इंच के इस खिलाड़ी का जन्म 23 नवंबर 1996 को मुंबई में हुआ. अमन ने मुंबई में ही क्रिकेट खेलना शुरू किया और मार्च 2021 में मुंबई की घरेलू टीम में जगह बना डाली. अमन की बल्लेबाजी देखने के बाद ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान और दिल्ली कैपिटल्स के हेड कोच रिकी पोंटिंग इतने प्रभावित हुए थे कि उन्होंने इस खिलाड़ी को टीम से जोड़ने की ठान ली थी.

 

शार्दुल ठाकुर की जगह किया ट्रेड 


अमन खान आईपीएल 2022 में कोलकाता नाइट राइडर्स का हिस्सा थे. लेकिन उन्हें केकेआर से सिर्फ एक ही मैच खेलने को मिला. जिसके बाद दिल्ली कैपिटल्स ने अमन खान को केकेआर से ट्रेड किया और शार्दुल ठाकुर को अपनी टीम से बाहर कर दिया. शार्दुल ठाकुर केकेआर में चले गए और उनकी जगह अमन खान को दिल्ली कैपिटल्स की टीम में जगह मिली.

 

अमन ने जड़ी पहली फिफ्टी 


आईपीएल 2023 के लिए दिल्ली में शामिल होने के बाद अमन खान अपने शुरुआती मैचों में ज्यादा अच्छा नहीं कर सके लकिन अब उन्होंने इस मंच पर अपना नाम बना डाला है. आईपीएल करियर की पहली फिफ्टी जड़ते हुए अमन ने अभी तक आईपीएल 2023 के 6 मैचों में बल्ले से 85 रन बनाए हैं. जबकि गेंदबाजी में अभी तक सिर्फ एक ही ओवर फेंकने को मिला है और उनके नाम कोई विकेट दर्ज नहीं है. अमन दिल्ली की टीम में बतौर ऑलराउंडर खेल रहे हैं. घरेलू क्रिकेट में मुंबई के लिए अमन ने टी20 मैच खेलते हुए 187 रन बनाए और 4 विकेट लिए हैं. अब अमन के बल्ले का जलवा जारी रहा तो प्लेऑफ से बाहर मानी जाने वाली दिल्ली अगले सीजन के लिए उन्हें और विस्फोटक बल्लेबाज के रूप में तैयार करना चाहेगी. 

 

ये भी पढ़ें :- 

Hardik Pandya : 131 रन नहीं बना सकी गुजरात, मोहम्मद शमी से हार्दिक पंड्या ने मांगी माफ़ी, कहा - मेरी वजह से...

IPL 2023: अफगान बॉलर ने लिया पहला आईपीएल विकेट तो भाई ने खुशी-खुशी में तोड़ दिया दरवाजा

लोकप्रिय पोस्ट