icon

IPL 2023: टूटे 200 प्लस के लक्ष्य को हासिल करने के रिकॉर्ड पर आईपीएल इतिहास में सबसे पहले कब हुआ था ऐसा करिश्मा

आईपीएल 2023 में 200 से ऊपर का स्कोर बनाना और उनका सफलता से पीछा करना सभी टीमों के लिए बाएं हाथ का खेल से दिख रहा है.

IPL 2023: टूटे 200 प्लस के लक्ष्य को हासिल करने के रिकॉर्ड पर आईपीएल इतिहास में सबसे पहले कब हुआ था ऐसा करिश्मा
authorSportsTak
Mon, 08 May 10:49 PM

आईपीएल 2023 में 200 से ऊपर का स्कोर बनाना और उनका सफलता से पीछा करना सभी टीमों के लिए बाएं हाथ का खेल से दिख रहा है. इस सीजन अभी तक छह बार 200 से ऊपर के लक्ष्य हासिल किए जा चुके हैं. यह आईपीएल में अभी तक सर्वाधिक है. इससे पहले 2014 में सबसे ज्यादा तीन बार 200 से ऊपर के लक्ष्य हासिल किए गए थे. उल्लेखनीय है कि आईपीएल में कुल 21 बार 200 या इससे ऊपर के लक्ष्य हासिल हुए हैं. साफ है कि आईपीएल का 16वां सीजन रन बनाने के मामले में पुराने सभी रिकॉर्ड ध्वस्त कर रहा है. अभी टूर्नामेंट में 20 के आसपास मुकाबले खेले जाने हैं. ऐसे में यह आंकड़ा काफी आगे जा सकता है.

 

वर्तमान सीजन में चार बार 210 से ऊपर के लक्ष्य हासिल हुए हैं. यह भी इतिहास में सबसे ज्यादा है. इससे पहले के 15 सीजन में केवल चार बार ही ऐसा हुआ था. यानी जो कारनामे 15 साल में हुए उनकी सबकी बराबरी एक ही सीजन में हो गई. पर क्या आप जानते हैं आईपीएल में सबसे पहले 200 से ऊपर का लक्ष्य कब हासिल हुआ था और किस टीम ने किसे मात दी थी. जवाब है- राजस्थान रॉयल्स ने पहले ही सीजन यानी 2008 में डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ यह कमाल किया था. उसे 215 रन का लक्ष्य मिला था जिसे शेन वॉर्न की कप्तानी वाली टीम ने एक गेंद बाकी रहते सात विकेट खोकर हासिल कर लिया था.

 

क्या थी मैच की कहानी


डेक्कन चार्जर्स ने पहले बैटिंग की. उसकी तरफ से टॉप ऑर्डर में एडम गिलक्रिस्ट (13), वीवीएस लक्ष्मण (16) और शाहिद अफरीदी (10) बड़े रन नहीं बना पाए. मगर नौवें ओवर तक टीम ने तीन विकेट पर 75 रन बना लिए थे. अब क्रीज पर थे एंड्रयू साइमंड्स और रोहित शर्मा. इन दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 111 रन की साझेदारी हुई. रोहित ने इस पार्टनरशिप में केवल 36 रन का योगदान दिया. यह रन 30 गेंद में तीन चौकों व एक छक्के से आए. बाकी के रन साइमंड्स ने उड़ाए जिन्होंने आईपीएल करियर का अपना पहला शतक ठोका. उन्होंने 53 गेंद में 11 चौकों व सात छक्कों से नाबाद 117 रन बनाए. इससे चार्जर्स ने पांच विकेट पर 214 रन स्कोरबोर्ड पर टांगे. राजस्थान ने सात गेंदबाज आजमाए जिनमें युसूफ पठान सबसे कामयाब रहे. उन्होंने दो ओवर फेंके और 20 रन देकर दो विकेट लिए.

 

स्मिथ-पठान का जोरदार खेल


फिर रनों का पीछा करते हुए राजस्थान ने ओपनर कामरान अकमल (12) को तीसरे ही ओवर में 14 रन के स्कोर पर गंवा दिया. ग्रीम स्मिथ (71) और युसूफ पठान (61) ने दूसरे विकेट के लिए 98 रन की तेजतर्रार साझेदारी की और टीम को मजबूत स्थिति में ले गए. 10वें ओवर से पहले ही टीम का स्कोर 100 के पार जा चुका था. 28 गेंद में चार चौकों व छह छक्कों से आतिशी अर्धशतक लगाने के बाद पठान आउट हो गए. शेन वॉटसन केवल चार रन बनाकर अफरीदी की गेंद पर बोल्ड हो गए. मगर मोहम्मद कैफ ने आक्रामक बल्लेबाजी की और 16 गेंद में दो चौकों व तीन छक्कों से 34 रन उड़ाए जिससे राजस्थान लक्ष्य के करीब पहुंच गया.

 

आखिरी तीन ओवर में रोमांचक टक्कर


मगर आखिरी ओवर्स में उसने 10 रन के अंदर चार विकेट गंवा दिए जिससे हैदराबाद का पलड़ा भारी हो गया. 18 और 19वें ओवर से राजस्थान 12 रन बन सका और चार विकेट गंवा बैठा. अब आखिरी ओवर में राजस्थान को 17 रन चाहिए थे और तीन विकेट उसके हाथ में थे. मुश्किल समय में कप्तान वॉर्न टीम के खेवनहार बने और उन्होंने आखिरी तीन गेंद पर चौका व दो छक्के लगाकर राजस्थान को असंभव सी लग रही जीत दिला दी. 

 

ये भी पढ़ें

WTC Final: आईपीएल में धूम मचा रहे साहा और रणजी के 'रनवीर' ईश्वरन को क्यों नहीं मिली टीम इंडिया में जगह, चौंकाएगी वजह
IPL 2023 Fight: 6 बार आईपीएल बना रण-भूमि, खूब गाली-गलौज और तकरार, 3 बार कोहली रहे शामिल
बड़ी खबर: WTC फाइनल के लिए टीम इंडिया में इस तूफानी बल्लेबाज ने ली केएल राहुल की जगह, ये 3 खिलाड़ी बने स्टैंडबाई

लोकप्रिय पोस्ट