icon

वेस्टइंडीज के चंद्रपॉल- ब्रेथवेट ने रचा इतिहास, 21वीं सदी में ऐसा करने वाली बनी पहली ओपनिंग जोड़ी

Highest Opening Partnership in Test Cricket: क्रैग ब्रेथवेट और तेजनारायण चंद्रपॉल ने जिम्बाब्वे के खिलाफ पहले टेस्ट में इस जोड़ी ने 336 रन की रिकॉर्ड साझेदारी की जो किसी भी टीम की तरफ से अब तक की सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी है।

ZIM vs WI: वेस्टइंडीज के चंद्रपॉल- ब्रेथवेट ने रचा इतिहास, 21वीं सदी में ऐसा करने वाली बनी पहली ओपनिंग जोड़ी
SportsTak - Mon, 06 Feb 03:35 PM

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के बल्लेबाजों ने जिम्बाब्वे के खिलाफ कमाल कर दिया है. टीम के ओपनर्स क्रैग ब्रेथवेट और तेजनारायण चंद्रपॉल ने नया इतिहास बना दिया है. जिम्बाब्वे के खिलाफ पहले टेस्ट में इस जोड़ी ने 336 रन की रिकॉर्ड साझेदारी की जो टीम की तरफ से सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी है. दोनों ने 33 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया. इससे पहले गॉर्डन ग्रीनि्ड्ज और डेसमंड हेन्स ने इंग्लैंड के खिलाफ 298 रन की ओपनिंग साझेदारी की थी.

 

21वीं सदी में रचा इतिहास
इसके अलावा ये जोड़ी 21वीं सदी की पहली ऐसी जोड़ी बन गई है जिसने एक पारी में 100 ओवरों से ज्यादा बल्लेबाजी (Batting more than 100 overs) की है. इससे पहले श्रीलंका के मार्वन अटापट्टू और सनथ जयसूर्या के नाम था. इन दोनों बल्लेबाजों ने पाकिस्तान के खिलाफ साल 2000 में ये कारनामा किया था. दोनों ने 114.2 ओवरों तक बल्लेबाजी की थी और 335 रन जोड़े थे. वहीं चंद्रपॉल और ब्रेथवेट ने 114.1 ओवर तक बल्लेबाजी की. ब्रेथवेट 182 रन बनाकर आउट हो गए, वहीं च्रदपॉल ने अपना शतक पूरा किया और खबर लिखने तक वो क्रीज पर ही मौजूद थे.

 

 

 

जिम्बाब्वे की तरफ से इस जोड़ी को वेलिंग्टन मसाकाड्जा ने तोड़ा और 182 रन पर कार्लोस ब्रेथवेट को पवेलियन भेजा. लेकिन तब तक दोनों के बीच 336 रन की साझेदारी हो चुकी थी. ब्रेथवेट ने कल ही अपना 12वें टेस्ट शतक पूरा किया था. ऐसे में 150 रन का आंकड़ा उन्होंने 278 गेंद पर पूरा किया. जबकि शिवनारायण चंद्रपॉल के बेटे तेजनारायण चंद्रपॉल ने करियर के तीसरे मैच में ही अपना पहला शतक जड़ा.

 

किसी भी विकेट के लिए 5वें नंबर पर जोड़ी
वहीं वेस्टइंडीज की तरफ से किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी के मामले में ये दोनों बल्लेबाज 5वें नंबर पर पहुंच चुके हैं. इसमें सबसे पहले नंबर पर सर कोनराड हंटे और गैरी सोबर्स का नाम है. दोनों ने दूसरे विकेट के लिए वेस्टइंडीज की तरफ से खेलते हुए पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे विकेट के लिए रिकॉर्ड 446 रन की साझेदारी की थी. दोनों ने 1958 में ये किया था.

यह भी पढ़ें:

भारत कैसे जीत सकता है महिला टी20 वर्ल्ड कप 2023, मिताली राज ने दिया ये जवाब

सौरव गांगुली की टी20 लीग्स पर चौंकाने वाली भविष्यवाणी, बोले- कुछ ही बचेंगी बाकी सब खत्म हो जाएंगी

फुटबॉल मैच के दौरान रेफरी ने सिख युवक को पगड़ी उतारने को कहा, पूरी टीम ने इस तरह जताया विरोध

लोकप्रिय पोस्ट