icon

विराट कोहली ने शतक ठोककर सचिन के रिकॉर्ड्स की धज्जियां उड़ाई, जानिए कौनसे कमाल किए

विराट कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ गुवाहाटी वनडे में शतक ठोका.

विराट कोहली ने शतक ठोककर सचिन के रिकॉर्ड्स की धज्जियां उड़ाई, जानिए कौनसे कमाल किए
SportsTak - Tue, 10 Jan 07:21 PM

विराट कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ गुवाहाटी वनडे में शतक ठोका. यह उनके वनडे करियर का 45वां और इंटरनेशनल मैचों में 73वां शतक रहा. भारत के पूर्व कप्तान रहे विराट कोहली ने 87 गेंद में 12 चौकों और एक छक्के से 113 रन की पारी खेली. उन्होंने इस पारी के दम पर वनडे में लगातार दूसरा शतक बनाया. इससे पहले बांग्लादेश दौरे पर आखिरी वनडे में भी शतक आया था. इसके जरिए उन्होंने वनडे में 2019 के बाद से चले आ रहे शतकों के सूखे को खत्म किया. श्रीलंका के खिलाफ तूफानी पारी के बूते विराट ने मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के दो बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए.

 

सचिन ने वनडे में श्रीलंका के खिलाफ आठ शतक लगाए थे. विराट के भी गुवाहाटी वनडे से पहले आठ शतक थे लेकिन अब यह संख्या नौ हो गई. इसके साथ ही सचिन पीछे रह गए. विराट ने 47 पारियों में ही करिश्मा कर दिया. सचिन ने 80 पारियों में श्रीलंका के खिलाफ आठ शतक लगाए थे. श्रीलंका दूसरी टीम है जिसके खिलाफ कोहली ने नौ शतक लगाने का कमाल किया है. उन्होंने वेस्ट इंडीज के खिलाफ भी इतने ही शतक बना रखे हैं. विंडीज टीम के खिलाफ कोहली ने 47 पारियों में नौ शतक लगाए है. अब विराट इकलौते ऐसे क्रिकेटर हैं जिन्होंने दो देशों के खिलाफ नौ वनडे शतक लगाए हैं.

 

भारत में 20 शतक पूरे

सचिन ने केवल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नौ वनडे शतक लगा रखे थे. उन्होंने इसके लिए 70 पारियां खेली थीं. इसके अलावा श्रीलंका के खिलाफ उनके आठ शतक थे. वर्तमान बल्लेबाजों में रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 40 पारियों में आठ शतक बनाए हैं. इस टीम के खिलाफ कोहली के भी आठ शतक हैं. उन्होंने 41 पारियों में यह कमाल किया है. उनके पास इस टीम के खिलाफ भी नौ शतक लगाने का मौका रहेगा. श्रीलंका के खिलाफ शतक के जरिए कोहली ने भारत में सर्वाधिक शतक के मामले में सचिन की बराबरी की. सचिन ने 164 वनडे में 20 शतक लगाए थे तो विराट ने यह उपलब्धि 102 वनडे में ही हासिल कर ली.

 

विराट कोहली ने टीम के 300 प्लस स्कोर बनाने पर 21वीं बार शतक लगाया है. यह पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा है. दूसरे नंबर पर सचिन का ही नाम आता है जिन्होंने 19 बार ऐसा किया था. वर्तमान में रोहित शर्मा ही करीब हैं जिन्होंने 300 प्लस स्कोर बनने पर 15 बार शतक लगाए हैं.

लोकप्रिय पोस्ट