icon

उस्मान ख्वाजा बने शतकवीर, श्रीलंका-पाकिस्तान के बाद अब भारत में बरसे, सवा साल में उड़ाए 6 सैकड़े और 1572 रन

उस्मान ख्वाजा (Usman Khawaja) ने शानदार फॉर्म जारी रखते हुए भारत के खिलाफ अहमदाबाद टेस्ट (Ahmedabad Test) में शतक ठोक दिया.

उस्मान ख्वाजा बने शतकवीर, श्रीलंका-पाकिस्तान के बाद अब भारत में बरसे, सवा साल में उड़ाए 6 सैकड़े और 1572 रन
authorSportsTak
Thu, 09 Mar 05:15 PM

उस्मान ख्वाजा (Usman Khawaja) ने शानदार फॉर्म जारी रखते हुए भारत के खिलाफ अहमदाबाद टेस्ट (Ahmedabad Test) में शतक ठोक दिया. उन्होंने 246 गेंद में टेस्ट करियर में 14वीं बार शतक पूरा किया. अहमदाबाद टेस्ट के पहले दिन वे 251 गेंद में 15 चौकों की मदद से 104 रन बनाकर नाबाद रहे. यह वर्तमान बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी सीरीज का दूसरा ही शतक है और ऑस्ट्रेलिया की तरफ से पहली बार किसी ने शतक लगाया है. इस सीरीज में ख्वाजा के अलावा भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने शतक लगाया है. उन्होंने नागपुर टेस्ट में ऐसा किया था.

 

उस्मान ख्वाजा ने अहमदाबाद टेस्ट से पहले भी शानदार खेल दिखाया था और दिल्ली व इंदौर टेस्ट में अर्धशतक लगाए थे. अहमदाबाद में आखिरी टेस्ट में उन्होंने इससे एक कदम आगे जाते हुए शतक पूरा. यह टेस्ट करियर में भारत के खिलाफ उनका पहला शतक है. साथ ही किसी ऑस्ट्रेलियन ओपनर का भारत में 13 साल में पहला शतक है. उनसे पहले आखिरी बार शेन वॉटसन ने 2010 में मोहाली टेस्ट में ओपनर के तौर पर शतक लगाया था. वहीं छह साल बाद किसी ऑस्ट्रेलियन ने भारत में टेस्ट शतक लगाया है. ख्वाजा से पहले स्मिथ ने 2017 के दौरे पर शतक बनाया था.

 

जनवरी 2022 में वापसी के बाद से ख्वाजा के रन बरसे


हालिया समय में ख्वाजा ने टेस्ट में जोरदार खेल दिखाया है. जनवरी 2022 में फिर से ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम का हिस्सा बनने के बाद वे 28 पारियों में 71 की औसत से 1532 से ऊपर रन बना चुके हैं. इस अवधि में उन्होंने छह शतक लगा दिए हैं. एशिया में उनके खेल में गजब का सुधार देखने को मिला है. छह साल पहले एशियाई पिचों पर उनकी टेस्ट औसत पांच मैच में 15 की थी. इसके बाद से 11 टेस्ट में 75 की औसत से उन्होंने रन बनाए हैं. एशिया में अब उनके नाम छह शतक हैं.

 

पाकिस्तान-श्रीलंका में टेस्ट जीत के बने नायक


ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान और श्रीलंका के अपने पिछले दौरों पर बढ़िया खेल दिखाया था. पाकिस्तान में तो उसने 1998 के बाद पहली बार टेस्ट सीरीज जीती थी. वहीं श्रीलंका में 11 साल बाद कोई टेस्ट मुकाबला जीता था. इन दोनों ही दौरों में ख्वाजा ने कमाल किया था. पाकिस्तान के दौरे पर उन्होंने तीन टेस्ट में दो शतक की मदद से 165.33 की औसत से 496 रन बनाए. श्रीलंका में उन्होंने दो टेस्ट में 45.67 की औसत से 137 रन बनाए. श्रीलंका में ऑस्ट्रेलिया ने जो एक टेस्ट जीता था उसमें ख्वाजा की फिफ्टी थी जबकि पाकिस्तान पर जीत में शतक लगाया था.

 

ये भी पढ़ें

IPL 2023: साउथ अफ्रीकी खिलाड़ी देरी से आएंगे खेलने, मुंबई-दिल्ली समेत इन 6 टीमों पर पड़ेगा असर

IND vs AUS : भारत दौरे के बीच बिना खिलाए क्यों ऑस्ट्रेलिया ने टीम से निकाला, खिलाड़ी ने खुद बताई दास्तां, कहा - टॉप लेवल पर...

NZ vs SL, 1st DAY : कुसल मेंडिस की 87 रनों की पारी से न्यूजीलैंड के घर में श्रीलंका ने दिखाया दम, 6 विकेट पर बनाए 305 रन

लोकप्रिय पोस्ट