icon

3 मैचों के बाद गिल हो गए थे बाहर, फिर युवराज सिंह के 'गुरुमंत्र' से कैसे बने घुरंधर, जानें वापसी का पूरा सफर

टीम इंडिया के धाकड़ सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubman Gill) ने जब दो साल बाद टीम इंडिया में वापसी की तो अपने बल्ले की धमक से सभी का दिल जीत लिया.

3 मैचों के बाद गिल हो गए थे बाहर, फिर युवराज सिंह के 'गुरुमंत्र' से कैसे बने घुरंधर, जानें वापसी का पूरा सफर
SportsTak - Thu, 19 Jan 09:51 AM

टीम इंडिया के धाकड़ सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubman Gill) ने जब दो साल बाद टीम इंडिया में वापसी की तो अपने बल्ले की धमक से सभी का दिल जीत लिया. श्रीलंका के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज के अंतिम वनडे मैच में शतक जड़ने के बाद गिल ने लगातार दूसरे मैच में ना सिर्फ शतक बल्कि दोहरा शतक जड़ डाला. इस तरह गिल के करियर पर नजर डालें तो वनडे क्रिकेट में डेब्यू के बाद उन्हें दो मौके और मिले थे लेकिन असफल रहने के कारण उन्हें टीम इंडिया से बाहर जाना पड़ा था. हालांकि इसके दो साल बाद गिल ने दमदार वापसी करते हुए अब अपनी जगह पक्की कर डाली है. जिसके चलते वह आगामी साल 2023 में खेले जाने वाले आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप में भी टीम इंडिया के लिए खेलते हुए नजर आ सकते हैं.

 

साल 2019 में किया था डेब्यू 
शुभमन गिल ने अपना वनडे डेब्यू मैच साल 2019 में न्यूजीलैंड दौरे पर खेला था. जिसमें वह 9 रन बनाकर आउट हो गए थे जबकि दूसरे वनडे में गिल 7 रन बना सके थे. इसके बाद तीसरा वनडे मुकाबला जो साल 2020 में गिल ने खेला था. इसमें वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिर्फ 33 रन ही बना सके थे. इस तरह तीन मौके देने के बाद गिल को टीम इंडिया से बाहर कर दिया गया था. इसके बाद पूरी दुनिया को कोरोना ने अपनी चपेट में ले डाला और इस समय का गिल ने बखूबी फायदा उठाया.

 

युवराज से लिया 'गुरुमंत्र'
वनडे टीम इंडिया से बाहर होने के बाद शुभमन गिल टीम इंडिया के पूर्व स्टार खिलाड़ी युवराज सिंह के पास गए. गिल ने दो साल तक युवराज के साथ काफी काम किया और माइंडसेट से लेकर बल्लेबाजी तक सभी विभाग में खुद को निखारा. इस तरह युवराज सिंह से गुरुमंत्र लेने के बाद जब गिल ने वापसी की तो सभी को पछाड़ डाला. गिल जब युवराज सिंह से ट्रेनिंग लेकर लौटे थे. तभी युवराज सिंह ने भविष्यवाणी कर डाली थी कि अगले 10 सालों में गिल भारत के लिए काफी कुछ करने वाले हैं. जो कि अब सच होती नजर आ रही है.

 

 

2022 में की दमदार वापसी 
गिल ने साल 2020 के बाद साल 2022 में वेस्टइंडीज जाने वाली टीम इंडिया में वापसी की. इसके बाद मैदान में उतरते ही गिल ने अपने चौथ वनडे मैच में 64 रन जबकि इसके बाद 43 रन और उसके बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के अंतिम वनडे मैच में 98 रनों की दमदार नाबाद पारी खेल डाली थी. यही से गिल की गाड़ी चल पड़ी और अब उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ 149 गेंदों में 19 चौके और 9 छक्कों से 208 रनों की दमदार पारी खेलकर अपनी जगह कहीं ना कहीं पक्की कर डाली है. गिल अभी तक भारत के लिए 19 वनडे मैचों में 3 शतक सहित 1102 रन बना चुके हैं. 

 

लोकप्रिय पोस्ट