icon

IND vs AUS : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुभमन गिल ने खोला शतक का खाता, केएल राहुल की जगह पर ठोका मजबूत दावा

भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच खेले जाने वाले चौथे टेस्ट मैच के दौरान शतकों का सिलसिला जारी है.

ind vs aus : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुभमन गिल ने खोला शतक का खाता, केएल राहुल की जगह पर ठोका मजबूत दावा
authorSportsTak
Sat, 11 Mar 02:08 PM

भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच खेले जाने वाले चौथे टेस्ट मैच के दौरान शतकों का सिलसिला जारी है. ऑस्ट्रेलिया के लिए जहां उस्मान ख्वाजा (180) और कैमरन ग्रीन (114) ने शतक जड़ा. वहीं टीम इंडिया के लिए दमदार बल्लेबाजी करते हुए सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubman Gill Cnetury) ने अब टेस्ट करियर का दूसरा शतक जड़ डाला है. इसके साथ ही केएल राहुल की जगह टीम इंडिया में एंट्री पाने वाले गिल ने अपनी जगह भी कहीं ना कहीं पक्की कर डाली है. इतना ही नहीं गिल का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ये पहला शतक भी है. जबकि साल 2023 में अभी तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनका ये 5वां शतक है. 

 

194 गेंदों पर जड़ा शतक 


मैच के दूसरे दिन रोहित शर्मा के साथ 18 रन बनाकर नाबाद रहने वाले गिल ने अपनी पारी को आगे बढाया और तीसरे दिन क्रीज पर पैर जमा डाले. रोहित शर्मा जहां 35 रन बनाकर चलते बने. वहीं गिल ने 74 रन के स्कोर पर पहला विकेट गिरने के बाद पुजारा के साथ तीसरे विकेट के लिए साझेदारी बनाई. गिल ने 194 गेंदों पर टेस्ट क्रिकेट का दूसरा शतक पूरा किया. इस दौरान गेंद 10 चौके तो एक छक्का लगाया. गिल ने हालांकि अपनी पारी में काफी धैर्य दिखाया और विकेट संभालकर रखा.

 

लक्षमण का तोड़ा रिकॉर्ड 


ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट शतक जड़ने वाले शुभमन गिल अब दूसरे सबसे युवा भारतीय सलामी बल्लेबाज बन गए हैं. इस मामले में उन्होंने भारत के पूर्व बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण का रिकॉर्ड तोड़ डाला है. गिल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ करियर का पहला शतक 23 साल और 182 दिन की उम्र में जड़ा. जबकि लक्ष्मण ने 25 साल और 62 दिनों में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बतौर ओपनर शतक जड़ा था. इसके अलावा सबसे कम उम्र में बतौर ओपनर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक जमाने वाले केएल राहुल हैं. राहुल ने 22 साल और 263 दिन की उम्र में ये कारनामा कर डाला था. 

 

35 रन पर मिला बड़ा 'मौका'


तीसरे दिन हालांकि पहली पारी के दौरान गिल को एक जीवनदान भी मिला. पारी के 18वें ओवर में ऑस्ट्रेलिया के स्पिनर नाथन लायन गेंदबाजी कर रहे थे. उनकी तीसरी गेंद सीधा गिल के पैर पर लगी. जिसके बाद ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने जमकर अपील की मगर मैदानी अंपायर ने आउट नहीं दिया. तभी ऑस्ट्रेलिया ने रिव्यू लिया. जिस पर देखने में पाया गया कि गेंद बल्ले से पहले पैड पर लगी है. मगर गिल का पैर स्टंप से करीब 3 मीटर आगे थे और इम्पैक्ट आउट साइड होने के चलते उन्हें आउट नहीं दिया गया. जबकि लायन की ये गेंद स्टंप को हिट कर रही थी. इस तरह  35 रन पर मिले मौके का पूरा फायदा उठाया और शतकीय पारी खेल डाली.

 

वहीं मैच की बात करें तो भारत ने ऑस्ट्रेलिया के पहली पारी में 480 रनों के जवाब में खबर लिखे जाने तक एक विकेट के नुकसान पर 187 रन बना डाले थे. भारत के लिए चेतेश्वर पुजारा 42 रन तो गिल 102 रन बनाकर क्रीज पर नाबाद टिके हुए हैं.

 

ये भी पढ़ें :- 

IND vs AUS : 'कैमरन ग्रीन लंबे समय तक रहेगा सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर', पूर्व ऑस्ट्रेलियाई ने क्यों ठोका दावा?
INDvsAUS: आखिरी ओवर में दर्शक बना हीरो, खो गई गेंद को ढूंढ़ने में झोंकी ताकत, खिलाड़ियों की छूटी हंसी, देखिए वीडियो 

लोकप्रिय पोस्ट