icon

Exclusive : 'वनडे क्रिकेट बहुत बोरिंग हो गया है इसे ज़िंदा रखने के लिए...' , सचिन तेंदुलकर ने बताया 'मास्टर प्लान'

देश की राजधानी दिल्ली के ताज पैलेस में क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर ने इंडिया टुडे कॉन्क्लेव 2023 में शुक्रवार को दिल खोलकर बातें कही.

exclusive : 'वनडे क्रिकेट बहुत बोरिंग हो गया है इसे ज़िंदा रखने के लिए...' , सचिन तेंदुलकर ने बताया 'मास्टर प्लान'
authorSportsTak
Fri, 17 Mar 02:36 PM

देश की राजधानी दिल्ली के ताज पैलेस में क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर ने इंडिया टुडे कॉन्क्लेव 2023 में शुक्रवार को दिल खोलकर बातें कही. सचिन तेंदुलकर का भी मानना है कि वनडे क्रिकेट अब काफी बोरिंग हो चुका है और इसे ज़िंदा रखने के लिए बदलाव की काफी जरूरत है. इतना ही नहीं सचिन ने वनडे क्रिकेट के भविष्य पर भी प्लान बता डाला.

 

इंडिया टुडे कॉन्क्लेव 2023 में सचिन तेंदुलकर ने वनडे क्रिकेट के भविष्य पर बात करते हुए कहा, "ये बात मैं भी मानता हूं कि वनडे क्रिकेट अब बोरिंग होता जा रहा है. 50 ओवर के मैच में दो बॉल का इस्तेमाल किया जा रहा है और रिवर्स स्विंग को पूरी तरह से समाप्त कर दिया गया है. 5 फील्डर आपके 30 गज के अंदर रहते हैं और स्पिनर्स को इससे काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा है. अब बोरिंग होते इस वनडे क्रिकेट को हमें फिर से ज़िंदा करना होगा.

 

अब लार का इस्तेमाल होना चाहिए


सचिन ने आगे समाप्त होती रिवर्स स्विंग को लेकर कहा कि मैं कोई मेडिकल एक्सपर्ट नहीं हूं. लेकिन गेंद पर लार का इस्तेमाल अब फिर से शुरू हो जाना चाहिए. पिछले 100 सालों से ऐसा होता आ रहा है और कुछ भी घटित नहीं हुआ है. साल 2020 में मैं मानता हूं कि सही फैसला लिया गया था. लेकिन अब हम काफी आगे आ चुके हैं. मेरे विचार से अब गेंद पर लार का इस्तेमाल फिर से किया जाना चाहिए.

 

वहीं सचिन ने लार से मिलने वाले फायदे के बारे में कहा कि आपको लगता है कि गेंद पर लार लगाना साथ सुथरा नहीं है. खिलाड़ी तो कभी कभार अपनी बगल में भी गेंद को लगाते हैं. जब गेंद नई हो तो लार का रोल अहम हो जाता है. लार जो होती है वह पसीने से थोड़ा अलग होती है. लार के जरिए आप एक साइड को भारी करते हैं और दूसरी साइड को हल्का कर देते हैं. हम लाइट साइड के दूसरे वाले हिस्से को टच नहीं करते हैं. जबकि एक साइड गेंद का वजन बढ़ने से रिवर्स स्विंग में काफी मदद मिलती है.

 

ये भी पढ़ें :- 

IND vs AUS: WTC फाइनल खेलने को लेकर हार्दिक पंड्या ने दिया बड़ा बयान, कहा- अगर मैं टेस्ट क्रिकेट..

IND vs AUS : ऑस्ट्रेलियाई टीम में शामिल विराट कोहली का 'काल', 8 बार कर चुका है शिकार, अब पाना होगा पार!

लोकप्रिय पोस्ट