icon

IPL 2024: प्‍लेऑफ मैच से पहले सफर को याद कर फूट-फूटकर रोया RCB का स्‍टार, कहा- क्रिकेट छोड़ने का फैसला ले लिया था, लगा सब खत्‍म हो गया

Swapnil Singh RCB: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के गेंदबाज स्वप्निल सिंह ने बताया कि उन्‍हें जब टीम में शामिल नहीं किया गया था तो वो कप्‍तान से बात करने गए थे.

आरसीबी के कप्‍तान फाफ डु प्‍लेसी (दाएं) और स्वप्निल सिंह (बाएं)
authorकिरण सिंह
Mon, 20 May 03:12 PM

आईपीएल 2024 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने ऐसा कारनामा कर दिखाया है, जो इससे पहले आईपीएल इतिहास में कभी नहीं हुआ. आईपीएल इतिहास में बेंगलुरु पहली ऐसी टीम बन गई है, जिसने अपने शुरुआती 8 में से 7 मैच हारकर भी प्लेऑफ में जगह बनाई. आरसीबी के इस चमत्कार के पीछे जितना हाथ विराट कोहली, फाफ डु प्लेसी का रहा, उतना ही उस गेंदबाज का भी रहा, जिसने एक समय क्रिकेट छोड़ने का मन बना लिया था. 33 साल के स्वप्निल सिंह ने लीग स्‍टेज में 6 मैच खेले, जिसमें छह विकेट लिए. आज उनके नाम की चर्चा चारों तरफ हो रही है, मगर एक समय था, जब वो इतने निराश हो गए थे कि उन्‍होंने खेल छोड़ने का ही मन बना लिया था. उन्‍हें लगा था कि सब खत्‍म हो गया. प्‍लेऑफ से पहले अपने संघर्ष को याद करते हुए स्‍वप्निल फूट फूटकर रो पड़े.

 

बेंगलुरु ने उनके सफर का एक वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया, जिसमें उन्‍होंने अपने संघर्ष पर बात की. बेंगलुरु के गेंदबाज ने बताया कि उनके खेल के लिए सालों पहले उनकी फैमिली लखनऊ से बड़ौदा शिफ्ट हो गई थी. उनके पिता चाहते थे कि वो बैटिंग करें, मगर 2002 में बड़ौदा आने के बाद उन्‍होंने गेंदबाजी की. विराट कोहली के रूम पार्टनर रह‍ चुके स्‍वप्निल को 2008 में मुंबई इंडियंस ने खरीदा था. इसके बाद वो पंजाब के लिए भी खेले और एमएस धोनी का विकेट लिया, मगर उनका करियर वहां तक नहीं पहुंच पाया, जहां वो चाहते थे. 

 

 

 

कप्‍तान की बात सुनकर लगा था झटका

 

हालांकि घरेलू क्रिकेट में वो लगातार कमाल करते रहे, मगर कोविड के बाद जब घरेलू सीजन के लिए बड़ौदा टीम में उनका सेलेक्‍शन नहीं हुआ तो स्‍वप्निल को कप्‍तान ने साफ-साफ कह दिया कि उनकी टीम में जगह नहीं बनती. इसके बाद इरफान पठान की मदद से उन्‍हें दूसरे स्‍टेट की टीम मिली. स्‍वप्निल ने बताया कि इसके बाद दीपक हुड्डा की मदद से वो लखनऊ सुपर जायंट्स के नेट बॉलर बने और फिर उन्‍होंने हर किसी को प्रभावित किया. कोच एंडी फ्लावर उनसे प्रभावित हुए थे. उन्‍होंने बताया कि आरसीबी ने जब उन्‍हें शामिल किया, उससे पहले उन्‍होंने एक ट्रायल कैंप रखा था, मगर उनके लिए कैंप एवरेज रहा था. ऑक्‍शन वाले दिन को याद करते हुए उन्‍होंने बताया-
 


जिस दिन ऑक्शन हो रहा था.  उस दिन मैं देहरादून के लिए ट्रैवल कर रहा था. हमारा रणजी ट्रॉफी मैच होने वाला था. करीब 7-8 बजे मैंने लैंड किया, तब तक मेरा कुछ नहीं हुआ था और ऑक्शन का आखिरी राउंड चल रहा था. मुझे लगा की मौका चला गया, सही बोलूं तो मुझे लगा सब खत्म हो गया. मैंने सोचा कि ये जो सीजन चल रहा है, उसे बस खेलूंगा और अगर जरूरत पड़ी तो अगले साल खेलकर इसे खत्म कर दूंगा. मुझे जिंदगी भर नहीं खेलना, दुनिया जीतने के और भी रास्ते हैं. मैं बहुत निराश था, लेकिन जैसे ही घर वालों का फोन आया, हम रोने लगे, किसी को मालूम नहीं है कि कितनी इमोशनल जर्नी रही है मेरी.

 

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने ऑक्शन में स्वप्निल सिंह को 20 लाख रुपए में खरीदा. अब उनकी नजर प्‍लेऑफ पर है. 22 मई को बेंगलुरु राजस्‍थान रॉयल्‍स के खिलाफ एलिमिनेटर मैच  खेलेगी.

 

ये भी पढ़ें-

IPL 2024: 70 मैच, 58 दिन, 8 सप्‍ताह, लीग स्‍टेज में कैसा रहा 10 टीमों का हाल, यहां देखें सभी का रिपोर्ट कार्ड  

IPL 2024 में मुंबई इंडियंस को मिली करारी हार के बाद क्या नीता अंबानी ने ड्रेसिंग रूम में रोहित- हार्दिक को डांट लगाई? स्पीच हुआ वायरल, VIDEO

Exclusive: एमएस धोनी के रिटायरमेंट का कब होगा ऐलान? CSK के सीईओ ने आखिरकार खुद कर दिया खुलासा

लोकप्रिय पोस्ट