icon

IPL से ठीक पहले RCB का बड़ा फैसला, इन दो दिग्गज खिलाड़ियों के जर्सी नंबर को किया हमेशा के लिए रिटायर


ipl से ठीक पहले rcb का बड़ा फैसला, इन दो दिग्गज खिलाड़ियों के जर्सी नंबर को किया हमेशा के लिए रिटायर
authorSportsTak
Sat, 18 Mar 04:22 PM

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की शुरुआत 31 मार्च से होने जा रही है. पहला मुकाबला साल 2022 की चैंपियन टीम गुजरात टाइटंस (GT) और चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के बीच खेला जाएगा.  दोनों टीमें बेहद मजबूत है लेकिन इस बीच एक बार फिर वो टीम सुर्खियों में है जिसने अब तक एक बार भी खिताब पर कब्जा नहीं किया है. हम यहां रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की बात कर रहे हैं. बैंगलोर की टीम हर साल नए जोश के साथ मैदान पर उतरती है लेकिन अंत में टीम खिताब जीतने से चूक जाती है. ऐसे में इन सबके बीच अब बैंगलोर की टीम ने बड़ा फैसला लिया है. टीम ने अपनी ही टीम के दो दिग्गज खिलाड़ियों की जर्सी को रिटायर करने का फैसला किया है.

 

17 नंबर और 333 नंबर को बाय बाय


रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने एबी डिविलियर्स और क्रिस गेल की जर्सी नंबर को रिटायर कर दिया है. दोनों का नाम इंडियन प्रीमियर लीग के हॉल ऑफ फेम में 26 मार्च को शामिल किया जाएगा. दोनों ही खिलाड़ियों की फैन फॉलोइंग दुनिया में बेहद ज्यादा है और दोनों ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को अकेले दम पर कई मुकाबलों में जीत दिलाई है. ऐसे में बैंगलोर ने जर्सी नंबर 17 और जर्सी नंबर 333 को हमेशा के लिए रिटायर कर दिया है.

 

जर्सी नंबर 17 से डिविलियर्स जुड़े हुए थे और उन्होंने साल 2011 से लेकर साल 2021 तक कुल 11 सीजन में हिस्सा लिया. इस बल्लेबाज ने 156 मैचों में कुल 4491 रन बनाए हैं. वहीं साउथ अफ्रीका के इस क्रिकेटर ने 37 अर्धशतक और आरसीबी के लिए दो शतक ठोके. इस दौरान उन्होंने साल 2015 में 133 रन का अपना सर्वोच्च स्कोर बनाया था. डिविलियर्स ने साल 2021 नवंबर में क्रिकेट के हर फॉर्मेट से रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया था. RCB के लिए खेलते हुए इस बल्लेबाज का स्ट्राइक रेट 152 का था.

 

दोनों बल्लेबाजों का शानदार रिकॉर्ड


विराट कोहली के साथ डिविलियर्स ने 5 बार आरसीबी के लिए 100 रन से ज्यादा की साझेदारी की थी. इसमें 2 साझेदारी 200 से ऊपर की थी. ऐसे में ये इकलौती ऐसी जोड़ी रही थी जिन्होंने दो साझेदारियां की थी. वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल ने RCB के लिए 2011 से लेकर 2017 तक कुल 7 सीजन खेले थे. गेल ऐसे बल्लेबाज थे जिनसे विरोधी टीम कांपती थी.

 

साल 2013 आईपीएल सीजन में इस बल्लेबाज ने आरसीबी के लिए कुल 16 मुकाबले खेले थे जिसमें उन्होंने नाबाद 175 रन ठोके थे. गेल ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत साल 2009 में कोलकाता नाइट राइडकर्स के साथ की थी. उन्हें साल 2018 में पंजाब ने खरीदा जिसके बाद उन्होंने इस फ्रेंचाइजी के लिए 4 सीजन तक खेला. 
 

ये भी पढ़ें:

Exclusive : ऋषभ पंत के एक्सीडेंट के बाद सुरेश रैना ने उठाया बड़ा कदम, कहा - 'मैंने कार चलाना छोड़ दिया'

IPL 2023 : T20 में 192 छक्के जड़ने वाला खिलाड़ी कोहली की टीम में हुआ शामिल, RCB ने उठाया बड़ा कदम

 

लोकप्रिय पोस्ट