icon

ICC Test Ranking : इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन को पछाड़ टेस्ट क्रिकेट के नंबर वन गेंदबाज बने अश्विन, दिल्ली टेस्ट का मिला इनाम

भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच जहां चार टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच इंदौर में खेला जा रहा है.

icc test ranking : इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन को पछाड़ टेस्ट क्रिकेट के नंबर वन गेंदबाज बने अश्विन, दिल्ली टेस्ट का मिला इनाम
authorSportsTak
Wed, 01 Mar 02:22 PM

भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच जहां चार टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच इंदौर में खेला जा रहा है. वहीं टीम इंडिया के प्रमुख ऑफ स्पिनर आर. अश्विन आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में दुनिया के नंबर वन टेस्ट गेंदबाज बन गए हैं. इस मामले में अश्विन ने 40 साल के इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन को पछाड़ दिया है. अब अश्विन को अगर नंबर वन का ताज बरकरार रखना है तो इंदौर टेस्ट मैच में गेंदबाजी से भी धमाल मचाना होगा.

 

दिल्ली टेस्ट का मिला इनाम

 

दिल्ली टेस्ट मैच के दौरान 6 विकेट चटकाने के चलते अश्विन अब आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन गेंदबाज बन गए हैं. जबकि जेम्स एंडरसन का प्रदर्शन न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में इतना ख़ास नहीं रहा. यही कारण है कि अब वह दूसरे स्थान पर खिसक गए हैं. इस तरह अश्विन साल 2015 में पहली बार टेस्ट क्रिकेट के नंबर वन गेंदबाज बनने के बाद से अभी तक कई बार इस मुकाम को हासिल कर चुके हैं.

 

टॉप-10 में शामिल तीन भारतीय गेंदबाज

 

दिल्ली टेस्ट मैच के दौरान एक ही ओवर के अंदर मार्नस लाबुशेन और स्टीव स्मिथ के बड़े विकेट चटकाने के चलते अश्विन 864 अंकों के साथ जहां टॉप पर आ गए हैं. वहीं 859 अंकों के साथ एंडरसन अब दूसरे स्थान पर खिसक गए हैं. इसके अलावा तीसरे स्थान पर 858 अंकों के साथ पैट कमिंस विराजमान हैं. जबकि चौथे नंबर पर टीम इंडिया के अन्य गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (795) विराजमान हैं. इन दोनों के अलावा टॉप-10 में अन्य भारतीय स्पिनर रवींद्र जडेजा भी शामिल हैं. जडेजा के 763 अंक हैं और वह अभी 8वें पायदान पर काबिज हैं.

 

अश्विन के पास बड़ा मौका

 

वहीं इंदौर टेस्ट मैच की बात करें तो उसके दूसरे सेशन की समाप्त तक अश्विन हालांकि एक भी विकेट नहीं चटका सके थे. इसके बावजूद उहें आईसीसी रैंकिंग में नंबर वन का ताज मिल गया. अब अश्विन के पास बॉर्डर गावस्कर टेस्ट सीरीज के बचे हुए दो टेस्ट मैचों में अधिक से अधिक विकेट चटकाकर अपनी बढ़त को और आगे ले जाने का सुनहरा मौक़ा है.  


ये भी पढ़ें :- 

IND vs AUS : इंदौर की पिच पर स्पिनरों का हाहाकार, 68 गेंद पर आधी टीम इंडिया लौटी पवेलियन, मुश्किल में भारत!

IND VS AUS : इंदौर टेस्ट की पहली 4 गेंदों पर दो बार आउट हुए रोहित शर्मा, फिर भी नहीं गए पवेलियन, ऑस्ट्रेलिया से हुई बड़ी चूक

लोकप्रिय पोस्ट