icon

SL vs IRE, World Record : श्रीलंका के जयसूर्या ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, 71 साल पुराना इतिहास हुआ दफ्न, मुरलीधरन और वॉर्न भी नहीं कर सके ऐसा

आयरलैंड की टीम इन दिनों श्रीलंकाई दौरे पर है.

sl vs ire, world record : श्रीलंका के जयसूर्या ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, 71 साल पुराना इतिहास हुआ दफ्न, मुरलीधरन और वॉर्न भी नहीं कर सके ऐसा
authorSportsTak
Fri, 28 Apr 11:13 AM

आयरलैंड की टीम इन दिनों श्रीलंकाई दौरे पर है. जहां पर दो टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच में श्रीलंका ने एक पारी और 280 रनों से विशाल जीत दर्ज की थी. इसके बाद दूसरे टेस्ट मैच में भी श्रीलंका ने शिकंजा कस लिया है. हालांकि इसी बीच श्रीलंका के लेफ्ट आर्म स्पिनर प्रभात जयसूर्या ने टेस्ट क्रिकेट में वर्ल्ड रिकॉर्ड बना डाला है. वह टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज पचास विकेट चटकाने वाले दुनिया के पहले स्पिनर बन गए हैं. उन्होंने अपने करियर के 7वें मैच में ही इस मुकाम को हासिल कर डाला. टेस्ट में जो कारनामा मुथैया मुरलीधरन और शेन वॉर्न जैसे दिग्गज स्पिनर भी नहीं कर सके. वह अब जयसूर्या ने कर दिया है.

 

7वें  मैच में लगाया विकेटों का पचासा


गॉल के मैदान में खेले जाने दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में जयसूर्या ने 174 रन देकर पांच विकेट हॉल लिया था. जिसके चलते उनके नाम 48 विकेट हो गए थे. इसके बाद दूसरी पारी में जैसे ही उन्होंने अपना दूसरा विकेट आयरलैंड के पॉल स्टर्लिंग का चटकाया. वह टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज पचास विकेट पूरे करने वाले स्पिनर बन गए हैं. उनसे पहले वेस्टइंडीज के एल्फ वेलेंटाइन के नाम ये रिकॉर्ड दर्ज था. जिन्होंने 1951-52 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने करियर के 8वें टेस्ट मैच में 50वां विकेट लिया था. जयसूर्या ने अब 7वें टेस्ट मैच में 50 विकेट लेकर उनका 71 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

 

 

डेब्यू मैच में चटकाए थे 12 विकेट 


31 साल के जयसूर्या ने साल 2022 के जुलाई माह में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डेब्यू टेस्ट मैच खेला था. जिसमें उन्होंने 177 रन देकर कुल 12 विकेट चटकाए थे. इसके बाद से उनके विकेट लेने का सिलसिला जारी रहा और अभी तक सात मैचों में वह 6 बार पांच विकेट हॉल ले चुके हैं. यही कारण है कि अब वह टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 50 विकेट चटकाने वाले स्पिनर बन गए हैं.

 

जीत के करीब श्रीलंका 


वहीं मैच की बात करें तो आयरलैंड ने पहले खेलते हुए गॉल के मैदान में 492 रन बनाए. इसके जवाब में श्रीलंका ने तीन विकेट पर ही 704 रनों का विशाल स्कोर खड़ा करके पहली पारी घोषित कर डाली थी. जिससे आयरलैंड की टीम 212 रन पीछे हो गई और खबर लिखे जाने तक उसके दूसरी पारी में अंतिम दिन के खेल में 86 रन पर चार विकेट गिर चुके थे. अब श्रीलंका की टीम को जीत दर्ज करनी है तो आयरलैंड के 6 विकेट और चटकाने होंगे. श्रीलंका के लिए पहली पारी में टॉप-4 बल्लेबाज निशन मधुशंका (205), दिमुथ करुणारत्ने (115), कुसल मेंडिस (245) और एंजेलो मैथ्यूज (100) सभी ने विशाल पारियां खेली.

 

ये भी पढ़ें :- 

IPL 2023 Points Table : चेन्नई को हराकर संजू सैमसन की राजस्थान बनी नंबर वन, जानें किस स्थान पर खिसकी CSK

Sanju Samson : अटैक, अटैक और अटैक...चेन्नई पर जीत के बाद कप्तान संजू सैमसन ने बताया जीत का प्लान

लोकप्रिय पोस्ट