icon

PAK vs NZ: नसीम शाह के तूफान के बाद बाबर-रिजवान की धूम, न्यूजीलैंड को पाकिस्तान ने आराम से हराया

पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में जीत के साथ आगाज किया.

pak vs nz: नसीम शाह के तूफान के बाद बाबर-रिजवान की धूम, न्यूजीलैंड को पाकिस्तान ने आराम से हराया
SportsTak - Tue, 10 Jan 12:04 AM

पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में जीत के साथ आगाज किया. नसीम शाह (57 रन पर पांच विकेट) की खतरनाक बॉलिंग और मोहम्मद रिजवान (77) व कप्तान बाबर आजम (66) के अर्धशतकों के दम पर छह विकेट से आसान जीत दर्ज की. 256 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 11 गेंद बाकी रहते चार विकेट खोकर जीत हासिल की. न्यूजीलैंड ने पहले बैटिंग करते हुए माइकल ब्रेसवेल (43) और कीपर टॉम लैथम (42) के अलावा बाकी बल्लेबाजों की उपयोगी पारियों के बूते नौ विकेट पर 255 रन का स्कोर खड़ा किया लेकिन यह जीत के लिए काफी नहीं था. नसीम शाम ने शुरू से लेकर आखिर तक अपनी बॉलिंग का जलवा बिखेरा और कीवी बल्लेबाजों को टिकने नहीं दिया. उन्होंने अपने वनडे करियर में दूसरी बार पांच विकेट चटकाए. उनके अलावा डेब्यू कर रहे उसामा मीर ने दो और मोहम्मद वसीम व मोहम्मद नवाज को एक-एक विकेट लिया. पाकिस्तान ने सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है.

 

टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए न्यूजीलैंड की शुरुआत काफी खराब रही. ओपनर डेवॉन कॉन्वे मैच की छठी गेंद पर ही आउट हो गए. वे नसीम शाह की गेंद पर बोल्ड हुए गोल्डन डक का शिकार बने. इससे पहले टेस्ट सीरीज में भी उनके नाम गोल्डन डक रहा. फिन एलन (29) और कप्तान केन विलियमसन ने पारी को संभालने की कोशिश की. लेकिन नियमित अंतराल पर विकेट गिरते रहे जिससे कीवी टीम की पारी को रफ्तार नहीं मिली. एलन मोहम्मद वसीम की गेंद पर आगा सलमान के हाथों लपके गए तो विलियमसन 26 रन बनाने के बाद उसामा मीर के पहले वनडे शिकार बने. डेरिल मिचेल (36) और टॉम लैथम (42) ने चौथे विकेट के लिए 56 रन जोड़े और टीम को 100 रन के पार ले गए.

 

मिचेल को मोहम्मद नवाज ने बोल्ड किया तो फिफ्टी की तरफ बढ़ रहे लैथम को उसामा ने फख़र जमां के हाथों कैच कराया. आखिरी ओवर्स में ग्लेन फिलिप्स (37), माइकल ब्रेसवेल (43), मिचेल सैंटनर (21) और टिम साउदी (15) ने टीम को 250 के पार पहुंचाया. नसीम ने कॉन्वे के अलावा ब्रेसवेल, सिप्ली, सेंटनर और फिलिप्स के विकेट लिए.

 

पाकिस्तानी पारी का हाल

लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान ने ओपनर इमाम उल हक (11) को छठे ही ओवर में गंवा दिया. माइकल ब्रेसवेल की गेंद पर हेनरी सिप्ली ने उनका कैच लपका. लेकिन फख़र जमां (56) और बाबर आजम (66) ने दूसरे विकेट के लिए 78 रन जोड़े और पाकिस्तानी पारी को पटरी पर ला दिया. जमां ने अपनी पारी में 74 गेंद खेली और सात चौके लगाए. फिर बाबर और मोहम्मद रिजवान के बीच तीसरे विकेट के लिए 60 रन की पार्टनरशिप हुई. बाबर ने करियर का 23वां पचासा पूरा किया. उन्होंने पांच चौके व एक छक्का लगाया. दो साल बाद टीम में वापस आए हारिस सोहैल ने 23 गेंद में दो चौकों और इतने ही छक्कों से 32 रन बनाए और रिजवान के साथ मिलकर टीम को लक्ष्य के करीब पहुंचा दिया. रिजवान 86 गेंद में छह चौकों और एक छक्के से 77 रन बनाकर नाबाद लौटे.

लोकप्रिय पोस्ट