icon

IND vs AUS: नाथन लायन ने 41 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ रचा इतिहास, भारत में ऐसा करने वाले बने पहले विदेशी गेंदबाज

स्टार

IND vs AUS: नाथन लायन ने 41 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ रचा इतिहास, भारत में ऐसा करने वाले बने पहले विदेशी गेंदबाज
authorSportsTak
Sun, 12 Mar 07:48 PM

स्टार ऑस्ट्रेलियाई (Australia) स्पिनर नाथन लायन (Nathan Lyon) ने चौथे टेस्ट में भी अपना जोरदार फॉर्म बरकरार रखा है. भारत के खिलाफ सीरीज में वो लगातार कई रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं. इंदौर टेस्ट में वो बॉर्डर गावस्कर सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने थे. लेकिन इन सबके बीच रविवार को उन्होंने एक और बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. 35 साल के इस स्पिनर ने 41 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है. और वो अब भारत में टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं.

 

भरत का विकेट लेकर लायन ने रचा इतिहास


केएस भरत को लायन ने 44 रन पर चलता किया और इस तरह उन्होंने टेस्ट में भारतीय जमीन पर अपना 55वां टेस्ट विकेट हासिल किया. उन्होंने इस रिकॉर्ड के साथ पूर्व इंग्लैंड स्पिनर डेरेक अंडरवुड को पीछे छोड़ दिया. डेरेक के नाम 54 विकेट थे. लेकिन लायन ने अपने 11वें टेस्ट में ही ये कमाल कर दिया. अब तक भारतीय क्रिकेटर्स के अलावा किसी ने भी भारत में लायन से ज्यादा विकेट नहीं लिए हैं.

 

डेरेक के रिकॉर्ड को तोड़ा


डेरेक ने भारत में खेलते हुए 16 टेस्ट मुकाबलों में 54 विकेट चटकाए थे, वहीं नाथन लायन के नाम अब तक 11 टेस्ट मैचों में 55 विकेट हो गए हैं. इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के रिचर्ड बेनॉड हैं, जिन्होंने भारत में आठ खेलकर 52 विकेट चटकाए. 43 विकेट के साथ वेस्टइंडीज के कर्टनी वॉल्श चौथे और 40 विकेट के साथ श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन पांचवें स्थान पर हैं.

 

बता दें कि, शेन वार्न, मुथैया मुरलीधरन, वसीम अकरम, कर्टनी वॉल्श, ब्रेट ली, जेम्स एंडरसन, ग्लेन मैक्ग्रा और स्टुअर्ट ब्रॉड जैसे कई महान गेंदबाजों ने भारत में कई टेस्ट मैच खेले हैं, लेकिन लायन जितने विकेट किसी के पास नहीं हैं.

 

इंदौर में तीसरे टेस्ट की दूसरी पारी के दौरान आठ भारतीय बल्लेबाजों को आउट करने वाले लायन को आखिरी टेस्ट की शुरुआत से पहले अंडरवुड से आगे निकलने के लिए दो विकेट की जरूरत थी, और उन्होंने शनिवार को शुभमन गिल (128) को आउट कर इस रिकॉर्ड की बराबरी की. और फिर रविवार को वह नंबर 1 की पोजिशन पर पहुंच गए. 

 

ये भी पढ़ें:

BAN vs ENG: बांग्लादेश ने वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड के छक्के छुड़ाए, मिराज की आग बरसाती गेंदों से टी20 सीरीज जीत रचा इतिहास

IND vs AUS: डबल सेंचुरी से चूके विराट मगर भारत को ड्राइविंग सीट पर बैठाया, रोमांच से भरा होगा अहमदाबाद टेस्ट का आखिरी दिन

 

लोकप्रिय पोस्ट