icon

LSG vs RCB: आरसीबी के बॉलर्स का चल गया जादू, लखनऊ से 127 रन का मामूली लक्ष्य नहीं हुआ हासिल, घर में मिली बुरी शिकस्त

LSG vs RCB: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने गेंदबाजों के दम पर आईपीएल 2023 के 43वें मुकाबले में लखनऊ सुपर जायंट्स को उसके घर में ही परास्त कर दिया.

LSG vs RCB: आरसीबी के बॉलर्स का चल गया जादू, लखनऊ से 127 रन का मामूली लक्ष्य नहीं हुआ हासिल, घर में मिली बुरी शिकस्त
authorSportsTak
Mon, 01 May 11:38 PM

LSG vs RCB: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने गेंदबाजों के दम पर आईपीएल 2023 के 43वें मुकाबले में लखनऊ सुपर जायंट्स को उसके घर में ही परास्त कर दिया. 127 रन के लक्ष्य को उसके बॉलर्स ने बखूबी बचाया और टीम को 18 रन से जीत दिलाई. लखनऊ की टीम 108 रन पर सिमट गई. उसे कप्तान केएल राहुल का मैच के दूसरे ही ओवर में फील्डिंग के दौरान घायल होना भारी पड़ा. आरसीबी ने पहले खेलते हुए बारिश से प्रभावित मुकाबले में नौ विकेट पर 126 रन का स्कोर बनाया. उसकी तरफ से कप्तान फाफ डुप्लेसी ने सबसे ज्यादा 44 रन की पारी खेली. लखनऊ की ओर से नवीन उल हक ने 30 रन देकर तीन विकेट लिए.

 

आरसीबी ने आईपीएल इतिहास मे दूसरी बार 126 रनों का बचाव किया है. इससे पहले उसने 2008 में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ इतने ही रन बचाए थे. साथ ही चौथी बार आईपीएल में किसी टीम ने 126 रन बनाकर भी जीत दर्ज की है. उसके अलावा सनराइजर्स हैदराबाद और पंजाब किंग्स ने भी ऐसा किया है. आरसीबी ने आईपीएल इतिहास का छठा सबसे स्कोर बचाया है. लखनऊ को आरसीबी के हाथों आईपीएल में तीसरी बार शिकस्त झेलनी पड़ी है. दोनों टीमें अभी तक चार बार भिड़ी हैं. एकमात्र मैच जो लखनऊ ने जीता है उसमें उसे आखिरी गेंद पर एक विकेट से जीत मिली थी.

 

लखनऊ के बल्लेबाजों का सरेंडर


लक्ष्य का पीछा करते हुए लखनऊ की शुरुआत बहुत खराब रही. ओपनर काइल मेयर्स पारी की दूसरी ही गेंद पर खाता खोले बिना आउट हो गए. वे मोहम्मद सिराज के शिकार बने. इस सीजन में दूसरी बार सिराज ने मेयर्स का विकेट लिया. क्रुणाल पंड्या (14), आयुष बडोनी (4) दीपक हुड्डा (1) जैसे खिलाड़ी भी कुछ नहीं कर पाए. इससे लखनऊ का स्कोर चार विकेट पर 27 रन हो गया. निकोलस पूरन ने आते ही पहली गेंद पर छक्का लगाया मगर इसी तरह की कोशिश में वे कर्ण शर्मा के शिकार बन गए और नौ रन बनाकर लौट गए.

 

कृष्णप्पा गौतम ने तूफानी गति से रन जुटाने की कोशिश की मगर वे भी 13 गेंद में एक चौके व दो छक्कों से 23 रन ही बना सके. मार्कस स्टोइनिस भी एक छक्के से 13 रन बनाने के बाद चलते बने. इससे लखनऊ का स्कोर सात विकेट पर 66 रन हो गया. आखिरी ओवर्स में अमित मिश्रा और नवीन उल हक जैसे पुछल्ले बल्लेबाजों ने जुझारू खेल दिखाते हुए टीम को जल्दी सिमटने की शर्मिंदगी से बचाया. ये दोनों टीम को 100 रन के पार ले गए. नवीन 13 गेंद में 13 रन बनाने के बाद 19वें ओवर में हेजलवुड के शिकार बने. राहुल 19वें ओवर में आखिरी बल्लेबाज के तौर पर क्रीज पर आए मगर उनकी हालत काफी खराब थी. वे न तो रन लेने की हालत में थे और न ही किसी तरह का बड़ा शॉट लगा पा रहे थे. ऐसे में आरसीबी को जीतने में कोई दिक्कत नहीं हुई.

 

बैंगलोर की शानदार शुरुआत


बैंगलोर के कप्तान फाफ डुप्लेसी ने टॉस जीता और पहले बैटिंग चुनी. लखनऊ की धीमी पिच को देखते हुए उन्होंने यह फैसला किया. उन्होंने इस मैच से कप्तान के रूप में वापसी की. साथ ही जॉश हेजलवुड भी इस सीजन में पहली बार खेलते नज़र आए. डुप्लेसी और विराट कोहली की ओपनिंग जोड़ी ने बैंगलोर को पहले विकेट के लिए अच्छी शुरुआत दी. दोनों ने मिलकर 62 रन जोड़े. लखनऊ ने पिच को देखते हुए बॉलिंग की शुरुआत स्पिन के साथ की और पावरप्ले में भी स्पिनर्स का जोर रहा. कोहली और डुप्लेसी भले ही हालिया समय में स्पिन के सामने जूझते हो लेकिन उन्होंने लखनऊ के फिरकी गेंदबाजों को पहले विकेट के लिए लंबा इंतजार कराया.

 

राहुल दूसरे ओवर में हुए घायल


पावरप्ले में बैंगलोर ने बिना नुकसान के 42 रन बनाए. यह इस सीजन आरसीबी का सबसे छोटा पावरप्ले स्कोर रहा. इस दौरान लखनऊ के कप्तान केएल राहुल दूसरे ओवर में फील्डिंग करते हुए घायल हो गए. उनके दाएं पैर की मांसपेशियों में खिंचाव आ गया. उन्हें मैदान छोड़कर जाना पड़ा. लखनऊ को पहली कामयाबी रवि बिश्नोई ने दिलाई जिन्होंने कोहली को स्टंप कराया. आरसीबी के पूर्व कप्तान ने 30 गेंद में तीन चौकों से 31 रन बनाए. इसके बाद बैंगलोर की पारी ढह गई. टीम ने नौ विकेट 64 रन के अंदर गंवा दिए. इससे टीम 150 के पास पहुंचने से दूर रह गई.

 

अनुज रावत (9), ग्लेन मैक्सवेल (4), सुयश प्रभुदेसाई (6), महिपाल लोमरोड़ (3) जैसे बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा तक पार नहीं कर पाए. कप्तान डुप्लेसी ने एक छोर थामे रखा और 40 गेंद में एक चौके व एक छक्के से 44 रन की पारी खेली. वे 17वें ओवर में आउट हुए. दिनेश कार्तिक ने 11 गेंद में 16 रन बनाए. लखनऊ की ओर से बिश्नोई और अमित मिश्रा को दो-दो कामयाबी मिली.

 

ये भी पढ़ें
एशिया कप रद्द होने पर नहीं हुआ कोई फैसला, टूर्नामेंट पाकिस्तान से बाहर कराने पर भारत को मिला श्रीलंका का साथ
यशस्वी जायसवाल के पानी पूरी बेचने की कहानी बचपन के कोच को नहीं पसंद, बोले- गरीबी के एंगल के बजाए...
लखनऊ और टीम इंडिया की बढ़ी मुसीबत, जयदेव उनादकट भी चोटिल, नेट्स की रस्सी में उलझकर गिरे, कंधे में हुआ नुकसान

लोकप्रिय पोस्ट